Header Ads

Breaking News

Nawada News ; शिक्षा मानव को आत्मनिर्भर एवं बेहतर इंसान बनाती है : जिला एवं सत्र न्यायाधीश ओम प्रकाश



शिक्षा मानव को आत्मनिर्भर एवं बेहतर इंसान बनाती है : जिला एवं सत्र न्यायाधीश ओम प्रकाश  

कुशवाहा सेवा समिति द्वारा आयोजित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता परीक्षा में सफल छात्रों को समारोह पूर्वक किया गया सम्मानित

नवादा लाइव नेटवर्क। 

शिक्षा के बगैर सफल जीवन की कामना बेमानी है, शिक्षा मनुष्य को आत्मनिर्भर ही नही वरण अच्छा इंसान भी बनाती है। उक्त बातें रविवार को कुशवाहा सेवा समिति के द्वारा मौर्यनगर मिर्जापुर स्थित निर्माणाधीन कुशवाहा छात्रावास परिसर में आयोजित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों के सम्मान समारोह में शामिल हुए झारखंड राज्य के चाईबासा के जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह समारोह के मुख्य अतिथि ओम प्रकाश ने कही। 

उन्होंने कहा कि बदलते वैश्विक माहौल में मनुष्य के लिए शिक्षा ही महत्वपूर्ण है। समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं को उन्होंने सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि शिक्षा ग्रहण करने के दौरान कई बाधाएं आती है, परन्तु बाधाओं को पारकर जो आगे बढ़ते हैं वही सफल होते हैं। 

उन्होंने कहा कि "लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की हार नही होती"। इसलिये आप अपने सोच को ऊंचा रखें साथ ही साथ अपने सपनों को उड़ान देने के लिए अथक मेहनत और परिश्रम करें। आपकी रुचि जिस क्षेत्र में उस क्षेत्र में आप अपना सब कुछ लगा दें।उन्होंने अपनी सफलता एवं जीवन में आये बाधाओं को भी शेयर किया। उन्होंने समाज के आन - बान और शान निशिकांत सिन्हा के द्वारा समाज के बच्चों के लिए शिक्षा को बढाबा देने के लिए  किए गए प्रयासों की प्रशंसा भी की। नवादा में कुशवाहा छात्रावास के निर्माण पर कहा कि यह देश के लिए नजीर बनेगा। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश ओम प्रकाश, विशिष्ट अतिथि बिहार म्यूजियम उद्योग विभाग के निदेशक अशोक कुमार एवं विश्वविद्यालय सेवा आयोग के सदस्य प्रोफेसर डॉ उपेंद्र नाथ वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

समारोह का शुभारंभ भगवान बुद्ध के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। समारोह की  अध्यक्षता महेश्वर प्रसाद ने की। अतिथियों का स्वागत छात्राओं ने सुरीली आवाज में स्वागत गान से किया। अध्यक्ष एवं सचिव ने आगत अतिथियों को बुके एवं शॉल तथा प्रतीक चिन्ह देकर किया गया।

 समारोह को विशिष्ट अतिथि विश्व विद्यालय सेवा आयोग के सदस्य  एवं साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार स्व. राम प्रसाद सिंह के पुत्र डॉ. (प्रो.) उपेन्द्रनाथ वर्मा ने कहा कि आज का समारोह नवादा ही नहीं बिहार के लिए ऐतिहासिक है। क्योंकि समारोह ऐसे स्थान पर आयोजित हो रही है जहां कुशवाहा समाज के बच्चों के शैक्षणिक भविष्य की नींव रखी जा रही है। ऐसे में कार्यक्रम की महत्ता काफी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे परिवार से आता हूं जहां शिक्षा और साहित्य वरदान के रूप में विरासत में मिला हुआ है। यह संयोग है कि आज मेरे पूज्य पिता स्व. रामप्रसाद सिंह की 8वीं पुण्यतिथि भी है। उनके आदर्शों और विचारों पर चलने का संकल्प लेते हुए समाज के उत्थान के लिए समर्पित भाव से काम करता रहूंगा। लेकिन मैं चाहता हूं कि यह लौ पूरे देश में समाज के बच्चों को एक नई दिशा दे। उन्होंने कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए समिति के प्रति आभार प्रकट किया तथा समिति के द्वारा किये गए कार्यो एवं प्रयासों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। 

समारोह को समिति के कई अधिकारियों ने भी संबोधित करते हुए छात्रावास निर्माण में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने और ऐसे महान कार्य की सफलता के लिए आर्थिक  सहयोग की अपेक्षा किया। 

समिति के द्वारा मुख्य संरक्षक निशिकांत सिन्हा को युवाओं का आइकॉन और छात्रों का मसीहा बताया। उनकी अनुपस्थिति के बाबजूद निशिकांत सिन्हा समारोह में छाए रहे। समारोह में प्रतिभा खोज परीक्षा में सफल छात्रों के साथ साथ खेल के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले खिलाड़ियों, राष्ट्रीय कोच एवं विभिन्न खेलों में सांगठनिक पदों पर अहम भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। 

यूपीएससी, बीपीएससी, आईआईटी,नीट एवं सामान्य प्रतियोगी परीक्षा के तर्ज पर आयोजित परीक्षा में सभी  प्रथम तीन -तीन छात्रों यूपीएससी /बीपीएससी में सोनू कुमार,मनीष कुमार,सुबोध कुमार , मेडिकल में प्रिंस सौरभ, प्रेरणा कुमारी, नीतीश कुमार,आईआईटी में दिवाकर कुमार,सलोनी कुमारी,प्रिंस कुमार तथा सामान्य में अरुण कुमार ,राकेश कुमार तथा शिवपूजन कुमार को रिच माइंड डिजिटल कम्पनी के निदेशक सह समिति के मुख्य संरक्षक निशिकांत सिन्हा के द्वारा देश के नामचीन कोचिंग संस्थानों में तैयारी करने के लिए आर्थिक भार उठाने की घोषणा की गई। 

समारोह में सामान्य प्रतियोगी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को रेलवे इंजीनियर सह रेलवे संवेदक दिनेश कुमार एवं सुधीर मेहता ने लैपटॉप दूसरे स्थान रहे प्रतिभागी  को शीतल कुशवाहा ने एंड्रॉयड मोबाइल एवं तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले को समाजसेवी दयानन्द प्रसाद ने  साइकिल तथा प्रखण्ड टॉपर को सांत्वना पुरस्कार दीवाल घड़ी देकर सम्मानित किया गया। 

रिच माइंड डिजिटल कम्पनी के सौजन्य से करीब एक हजार छात्र छात्राओं के बीच  डिजिटल डायरी बांटी गई।समारोह का संचालन पूर्व सचिव रामचन्द्र सोनी एवं नागेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से किया। 

मौके पर सचिव विजय कुमार कोषाध्यक्ष संजय कुमार ,डॉ भोला प्रसाद,बैधनाथ कुशवाहा,अर्जुन कुशवाहा,राम किसुन महतो,शीतल प्रसाद, रविकांत वर्मा,दीपक कुमार,अरुनजय मेहता डॉ विनीता प्रिया, प्रो अश्विनी कुमार, चंद्रदीप प्रसाद   ,अनुराधा मेहता,पूनम कुशवाहा,अंजुलता, नव निर्वाचित वार्ड पार्षद कमलेश कुमार , पत्रकार मुकेश कुमार कुशवाहा , सहित जिले के विभिन्न प्रखंडो से आये हुए हजारों लोग मौजूद थे। 

बता दें कि प्रतिभा खोज परीक्षा 20 नवंबर को कुशवाहा सेवा समिति, नवादा द्वारा आयोजित की गई थी। 



No comments