Header Ads

Breaking News

Inter exam 2023 : नवादा में इंटर परीक्षा के पहले दिन 422 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, 6 एक्सपेल्ड, चिट पुर्जा रखने के जुर्म में दो वीडियो ग्राफर गिरफ्तार, इराकी सेंटर पर हंगामा



नवादा में इंटर परीक्षा के पहले दिन 422 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, 6 एक्सपेल्ड, चिट पुर्जा रखने के जुर्म में दो वीडियो ग्राफर गिरफ्तार, इराकी सेंटर पर हंगामा

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (उच्चतर माध्यमिक) द्वारा आयोजित इंटर परीक्षा के पहले दिन बुधवार 1 फरवरी को नवादा जिले में कदाचार के आरोप में 6 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। जबकि 422 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस दौरान चीट पुर्जा रखने के आरोप में दो वीडियो ग्राफरों को गिरफ्तार किया गया।

डीएम उदिता सिंह और एसपी अम्ब्रीष राहुल के आदेश के आलोक में जिले के सभी 37 केन्द्रों पर स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में पहले दिन की परीक्षा आयोजित हुई। 


बता दें कि जिले में कुल 37 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं, जिसमें से 17 केन्द्र छात्राओं के लिए है और शेष 20 केन्द्र छात्रों के लिए है। इस वर्ष विज्ञान, कला और वाणिज्य संकायों के कुल 33616 छात्र_छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

आज पहले दिन की परीक्षा में कुल 29243 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था, जिसमें 28821 शामिल हुए और 422 अनुपस्थित रहे। 6 को निष्कासित किया गया।


 प्रथम पाली में गणित विषय की परीक्षा हुई। जिसमें 16159 परीक्षार्थियों में से 15955 उपस्थित हुए जिसका कुल प्रतिशत 98.73 रहा। अनुपस्थित छात्रों की संख्या 204 रही।


 ईराकी गल्र्स उर्दू इंटर स्कूल, अंसार नगर, नवादा में विलम्ब से आने वाले 55 परीक्षार्थियों को परीक्षा से वंचित होना पड़ा। छात्रों के हंगामे के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एसपी और एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती ईराकी विद्यालय पहुंचे और सभी विद्यार्थियों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया।


      प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 09ः30 बजे से 12ः45 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा 01ः45 बजे से 05ः00 बजे तक निर्धारित है। प्रथम पाली की परीक्षा में 09ः20 के बाद एवं द्वितीय पाली की परीक्षा में 01ः35 के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं है।

 सभी परीक्षार्थी परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट पहले हर हाल में अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों में अवश्य प्रदेश कर लेने का निर्देश है। परीक्षार्थी सुविधानुसार आधा घंटे पहले भी अपने-अपने परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर सकते हैं। इससे उन्हें सड़क जाम से भी मुक्ति मिलेगी। प्रथम पाली में किसी परीक्षार्थी का निष्कासन नहीं हुआ। 


    द्वितीय पाली की परीक्षा में हिन्दी विषय की परीक्षा हुई। जिसमें 13084 में 12866 परीक्षार्थी उपस्थित हुए एवं 218 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित पाये गए। द्वितीय पाली में कदाचार के आरोप में  एसकेएम कॉलेज  तीन, केएलएस कॉलेज 1 और कन्हाई लाल इंटर विद्यालय में दो कूल 06  को परीक्षा से निष्कासित किया गया। जिसमें से चार लड़के और दो लड़कियां शामिल थी। 


 अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर ने एक दर्जन से अधिक परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 


 प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में स्टैटिक दंडाधिकारी के द्वारा विडियोग्राफर की जाॅच की गई, जिनके पास से चिट-पुर्जा पाया गया। वीडियो ग्राफर राजकुमार, पिता-सीताराम प्रसाद, कन्हाई नगर, नवादा एवं राजू कुमार, पिता-मोती प्रसाद, मिर्जापुर नवादा के पास चीट-पुर्जा पाया गया। दोनों को नगर थाना को विधि-सम्मत कार्रवाई के लिए नगर थाना को सुपुर्द कर दिया गया।

 डीपीआरओ ने बताया कि सभी फोटोग्राफर, वीडियाग्राफर एवं सीसीटीवी संचालक एवं अन्य कर्मियों को भी औचक रूप से जाॅच करने का निर्देश दिया गया है। 

 

















No comments