Header Ads

Breaking News

रजौली प्रखंड के एक दर्जन से अधिक गांव में ब्लैक आउट, बिल बकाया होने पर पड़ोसी राज्य झारखंड ने आपूर्ति किया बंद, 18 अप्रैल को एनएच 31 जाम का एलान

 


रजौली प्रखंड के एक दर्जन से अधिक गांव में ब्लैक आउट, बिल बकाया होने पर पड़ोसी राज्य झारखंड ने आपूर्ति किया बंद, 18 अप्रैल को एनएच 31 जाम का एलान 

 नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के रजौली प्रखंड क्षेत्र के सवैयाटाँड़, चितरकोली पंचायत और हरदिया पंचायत के दर्जनों गांवों में बीते दो माह से बिजली आपूर्ति ठप है। इन गांवों के लोग अंधकार में डूबे हुए हैं। पीने का पानी का संकट हो रहा है। 

 स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों ने बिजली विभाग के वरीय अधिकारियों को इस बात की सूचना कई बार दिया है,लेकिन 60 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक बिजली उन गांवों में नहीं जली है। अब इन गांवों में रहने वाले लोगों का सब्र का बांध टूटने लगा है।

 शनिवार को बिहार राज्य किसान सभा के नवादा इकाई के अध्यक्ष जगदीश यादव ने एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष से मुलाकात कर पूरी समस्या का जानकारी लिखित आवेदन देकर दिया है। दिए गए आवेदन में बिजली की समस्या से होने वाली परेशानियों का उल्लेख विस्तार से किया गया है।

आवेदन में यह भी लिखा गया है कि अब हमलोग 18 अप्रैल को एनएच 31 को जाम करेंगे। सभी दल के लोग इन गांवों में बिजली समस्या को लेकर काफी गंभीर हैं। एक साथ मिलकर इन गांवों की बिजली की समस्या दूर कराने को लेकर पहल कर रहे हैं। 

 कुछ दिन पहले ही इन गांवों में बिजली समस्या के समाधान को लेकर पंचायत समिति के बैठक में काफी देर तक चर्चा हुई थी। और इसे गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द समस्या का निराकरण करने को लेकर बिजली विभाग के वरीय अधिकारी को पंचायत समिति के सदन से पास कर भेजा गया था। 

बताते चलें कि कुछ वर्ष पहले ही जिला प्रशासन के पहल से इन गांवों में झारखंड राज्य से बिजली आपूर्ति शुरू की गई थी। लेकिन बिजली बिल बकाया होने के कारण बिजली आपूर्ति को झारखंड बिजली विभाग के द्वारा काट दिया गया है। 

बिजली विभाग के अधिकारियों से जानकारी मिली है कि लगभग 6 करोड़ रुपया बिजली बिल बकाया था। इसी वजह से आपूर्ति बंद कर दिया गया है। इन गांवों में पहले से पानी की समस्या से लोग जूझ रहे थे लेकिन बिजली आने के बाद नल-जल योजना के तहत सभी गांवों में मोटर लगाया गया था जिससे सुचारू रूप से सभी को घर तक पानी मिल रहा था।

 बिजली आपूर्ति बंद होने से पानी संकट खड़ा हो गया है। जिससे लोगों को फिर से एक बार बूंद-बूंद पानी के लिए दो चार होना पड़ रहा है। 18 अप्रैल को चक्का जाम करने के संबंध में जिलाधिकरी से लेकर सभी वरीय अधिकारियों को सूचना दे दी गई है।

 रिपोर्ट-मनोज कुमार।

 





 


No comments