Header Ads

Breaking News

Nawada News : "दहेज प्रथा एक ज्वलंत सामाजिक मुद्दा" पर परिचर्चा आयोजित, बच्चों ने पक्ष_विपक्ष में दिए जोरदार तर्क, फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल में हुआ आयोजन



"दहेज प्रथा एक ज्वलंत सामाजिक मुद्दा" पर परिचर्चा आयोजित, बच्चों ने पक्ष_विपक्ष में दिए जोरदार तर्क, फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल  में हुआ आयोजन

नवादा लाइव नेटवर्क। 

फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल के नवादा शाखा द्वारा अपने वार्षिक कैलेंडर के तहत शनिवार को वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विषय था - दहेज प्रथा एक ज्वलंत सामाजिक मुद्दा। इस मुद्दे पर पक्ष एवं विपक्ष में कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों की बनी दो टीमों के बीच जोरदार बहस हुई।


                            कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत विद्यालय के निदेशक प्रोफेसर विजय कुमार, हिंदी के मूर्धन्य प्रोफेसर रतन कुमार मिश्र, डॉ देवेंद्र प्रसाद सिंह, प्राचार्य योगेंद्र प्रसाद सिंह व किरण कुमारी द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात प्रतिभागियों ने अपना परिचय दिया तथा विषय पर संक्षिप्त विचार को रखा। 


दूसरे दौर में पक्ष विपक्ष ने बिंदुवार बहस की जिसे सुनकर उपस्थित अभिभावक ,अतिथि गण ,छात्र-छात्रा एवं पास पड़ोस के लोग मंत्रमुग्ध हो गए। सडकों से गुजरने वाले लोगों के कदम अनायास ठिठक गए।


 वैसे तो सभी प्रतिभागियों ने दमदार विचार प्रस्तुत किए पर नवम कक्षा की शानवी ,अष्टम कक्षा के अंकुश, दशम के देवराज, तृप्ति, सलोनी तनु व शिवम के बीच की बहस काफी रोचक रही। निखिल, प्रीती, मेहता, सिमरन, सक्षम जैसे प्रतिभागियों ने भी अपनी शैली से श्रोताओं का खासा मनोरंजन किया।


 इन प्रतिभागियों को तैयार करने व कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यासागर, रंजीत कुमार ,गोपाल कुमार, भोला प्रसाद सिंह ,कौशल राज एवं अन्य शिक्षक शिक्षिकाओं ने महती भूमिका अदा की।


 प्रोफेसर रतन कुमार मिश्र व देवेंद्र प्रसाद सिंह ने जहां दहेज प्रथा पर व्यापक प्रकाश डालते हुए इस प्रथा की मुखालफत की वही निदेशक प्रोफ़ेसर विजय कुमार ने इस कुप्रथा को बढ़ाने में स्त्रियों को मुख्य किरदार बताया। उन्होंने बच्चों से इसके खिलाफ जागरूक होने का आह्वान किया। इसके पूर्व प्राचार्य योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि अगर यह बाध्यकारी ना होकर स्वैच्छिक हो तो इसमें कोई बुराई नहीं है।


   कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को मेडल ,प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार से नवाजा गया। इस प्रकार यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हुआ।

No comments