Header Ads

Breaking News

Modern Campus : मॉडर्न स्कूल में अंतर-विद्यालय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित, न्यू एरिया शाखा के बच्चों ने मारी बाजी, शिक्षक दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन

  


मॉडर्न स्कूल में अंतर-विद्यालय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित, न्यू एरिया शाखा के बच्चों ने मारी बाजी, शिक्षक दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन

जयंती पर श्रद्धा से याद किए गए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, अपने शिक्षकों के सम्मान में बच्चों ने आयोजित किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

गुरु महिमा एवं शिक्षकों के महत्व की थीम पर दी गयी सभी गीत, संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुतियां, शिक्षकों ने मुक्तकंठ से की सराहना

नवादा लाइव नेटवर्क।

महान शिक्षाविद, स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति एवं द्वितीय राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा के बहुद्देश्यीय सभागार में एक भव्य अन्तर्विद्यालयीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अंतर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया, मॉडर्न इंगलिश स्कूल, कुंतीनगर, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ और मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज के छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के कुल 160 विद्यार्थियों ने वर्गवार अलग-अलग ग्रुप बनाकर कुल सात वर्गों में प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करके सभी को चमत्कृत कर दिया। 

इसके बाद मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती नगर के प्रांगण में बने भव्य पंडाल में संध्या 5:00 बजे से मॉडर्न शैक्षणिक समूह के गुरुजनों के सम्मान में एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें गुरु महिमा एवं विद्यार्थी के जीवन में गुरु के योगदान से संबंधित विभिन्न प्रकार के गीत संगीत एवं नृत्य की भावपूर्ण प्रस्तुति देकर विद्यार्थियों ने अपने गुरुजनों के प्रति अपनी श्रद्धा का अत्यंत मनोहारी प्रस्तुति दिया।

 सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात मॉडर्न शैक्षणिक समूह-प्रबंधन की ओर से आयोजित प्रीतिभोज का आनंद मॉडर्न ग्रुप के 300 से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मिलकर उठाया।

      विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक समारोह का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार एवं सचिव डॉ. शैलेश कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से मंगलदीप प्रज्वलित करके एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर विद्यार्थियों एवं उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए निदेशक ने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन कहा करते थे कि ''शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें।'' यह विज्ञान क्विज उनके इस स्वप्न के दिशा में उठाया गया एक कदम है। 

मॉडर्न स्कूल अपने बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए हर संभव वातावरण उपलब्ध करा रहा है। विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यालय का विज्ञान-विभाग बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने का काम कर रहा है। यह अत्यंत सराहनीय कदम है। 

सचिव डॉ. शैलेश कुमार ने विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं गुरुजनों को समर्पित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति दी रहे सभी विद्यार्थियों सहित कार्यक्रम में उपस्थित सभी दर्शकों को आजीवन अपने शिक्षकों का सम्मान करने एवं सफलता प्राप्ति पर शिक्षकों को इसका श्रेय देने और उनके प्रति कृतज्ञ बनने के लिए प्रेरित किया। 

           यह प्रतियोगिता अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त ऑडियो विजुअल संसाधनों एवं प्रोजेक्टर के द्वारा आयोजित किया गया। इस प्रतियोगिता में कुल चार राउंड थे- बहुविकल्पीय प्रश्नों का राउंड, विजुअल राउंड, एक्टिविटी राउंड और रैपिड फायर राउंड। मुकाबला टाई रहने पर टाईब्रेकर राउंड की अलग से व्यवस्था की गई थी। प्रतियोगिता की मेजबानी वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक मणिकांत मिश्रा, बीएन झा, विजय कुमार अकेला एवं राजीव रंजन के द्वारा बारी बारी से की गई।

 इस प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग के विज्ञान विषय के निर्धारित पाठों से अत्यंत उच्चस्तरीय मानसिक योग्यता से संबंधित सवाल किए गए, परंतु विद्यार्थियों ने अपनी प्रखर मेधाशक्ति से उनका उचित जवाब देकर खूब अंक प्राप्त किए और दर्शकदीर्घा की वाहवाही और खूब तालियाँ बटोरीं। 

      क्विज में सम्मिलित सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपने ज्ञान का बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के अंत तक सभी ग्रुपों में कड़ी टक्कर चलती रही परंतु अंततः बाजी मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया के बच्चों ने सर्वाधिक 18 अंक प्राप्त कर अपने नाम कर ली।

 मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ के छात्र-छात्राओं ने 14 अंक प्राप्त करके द्वितीय स्थान तथा मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंतीनगर एवं मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल नारदीगंज के छात्र-छात्राओं में से प्रत्येक ने 7 अंक प्राप्त करके संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

वर्गवार प्रतियोगिता में क्रमशः कुंतीनगर के 11वीं 'ए' और 12वीं 'ए' के बच्चे विजेता बने। अंतर-विद्यालय प्रतियोगिता में छठी कक्षा की प्रतियोगिता में न्यू एरिया के बच्चों ने प्रथम स्थान हिसुआ के बच्चों ने द्वितीय स्थान तथा नारदीगंज के बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

सातवीं कक्षा की प्रतियोगिता में न्यू एरिया के बच्चों ने प्रथम स्थान नारदीगंज के बच्चों ने द्वितीय स्थान तथा हिसुआ के बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आठवीं कक्षा की प्रतियोगिता में मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ के बच्चों ने प्रथम स्थान न्यू एरिया के बच्चों ने द्वितीय स्थान तथा नारदीगंज के बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

नौवीं कक्षा की प्रतियोगिता में मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया के बच्चों ने प्रथम स्थान मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ के बच्चों ने द्वितीय स्थान तथा कुंती नगर के बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

10वीं कक्षा की प्रतियोगिता में मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती नगर के बच्चों ने प्रथम स्थान न्यू एरिया के बच्चों ने द्वितीय स्थान तथा हिसुआ के बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र, मेडल और ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया।

          इसके पश्चात शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंच संचालन का कार्य मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया के छात्र-छात्राओं रिशु ऋषभ तेजस चेष्टा उपासना अनुराधा एवं अमीषा ने किया। रिद्धिमा, आरुषि, रूही, परी एवं ग्रुप ने स्वागत गीत गाकर मॉडर्न शैक्षणिक समूह के सभी आदरणीय शिक्षक गणों का कार्यक्रम में स्वागत किया। उसके बाद गुरुजनों के सम्मान एवं विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षकों की भूमिका एवं महिमा के भावों को प्रकट करते हुए एक से बढ़कर एक गीत संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी छात्र-छात्राओं ने अपने आदरणीय शिक्षकों का खूब मनोरंजन एवं सम्मान किया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में सभी गीत संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुतियां केवल और केवल शिक्षकों एवं गुरुजनों से संबंधित भावनाओं को व्यक्त करने वाले थे। 

इनमें किसी प्रकार की अस्तरहीनता या फुहारता नहीं थी कार्यक्रम में शिक्षकों की गरिमा का बखान करते हुए अपनी प्रस्तुतियों से बच्चों ने उनके प्रति अपनी हार्दिक श्रद्धा का प्रदर्शन किया।

             इस प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के सफल संचालन में सभी विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकगण विजय कुमार अकेला, अरुण कुमार, चंद्रदीप प्रसाद, सायन मुखर्जी, अखिलेश्वर कुमार सिंह आदि सहित विद्यालय के संगीत शिक्षकों पुरुषोत्तम कुमार, पवन कुमार सिन्हा एवं अनिल कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इनके साथ-साथ अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं अंजना दीक्षित, वंदना कुमारी, अनुमेहा कुमारी मनीष पांडेय आदि का योगदान अत्यंत सराहनीय रहा।
















No comments