Header Ads

Breaking News

Nawada News : गोवर्धन मंदिर नवादा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित दो दिवसीय अनुष्ठान और भजन संध्या का हुआ समापन, श्रद्धालुओं की उमड़ती रही भीड़

 


गोवर्धन मंदिर नवादा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित दो दिवसीय अनुष्ठान और भजन संध्या का हुआ समापन, श्रद्धालुओं की उमड़ती रही भीड़

नवादा लाइव नेटवर्क।

आस्था का प्रतीक गोवर्धन मंदिर नवादा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित दो दिवसीय अनुष्ठान और भजन संध्या कार्यक्रम का समापन शुक्रवार की रात को हुआ। इस दौरान मंदिर परिसर सहित आसपास के क्षेत्रों का माहौल भक्तिमय बना रहा।

दक्षिण भारतीय शैली में निर्मित राधा-कृष्ण, शिव परिवार एवं हनुमान जी महाराज के मंदिरों में दर्शन पूजन को।भीड़ उमड़ती रही। 

अयोध्या के ख्यातिलब्ध आचार्य कुमार गौरव शुक्ल ने मंदिर प्रांगण में भजनसंध्या से पूर्व कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के इस दो दिवसीय अनुष्ठान में भक्तों की उमड़ती भावनाएं गोवर्द्धन मंदिर को गोवर्द्धन धाम के रूप में प्रतिष्ठित कर दिया है। अब यहां दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए आने लगे हैं।

 देखें वीडियो...!

उन्होंने दो दिवसीय भजन संध्या के आखिरी शाम को होने वाले अनुष्ठान और भजन के प्रसंगों पर चर्चा करते हुए कहा कि कल मध्यरात्रि को श्रद्धालुओं ने भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का अलौकिक आनंद उठाया। जबकि आज सुगम संगीत के निष्णात और सुविख्यात भजन गायक विनय तिवारी एवं उनकी टोली के श्रीमुख से नंदोत्सव का जीवन्त दृश्य राग और साज के माध्यम से उपस्थित किया गया।

 दर्शक दीर्घा में श्रद्धालुओं की भीड़ गोकुलवासियों के सदृश्य पुरे भक्ति भाव से देर रात तक आनंदविभोर होती रही।

 जन्माष्टमी के मौके पर आचार्य कुमार गौरव शुक्ल एवं अन्य सहयोगी विद्वान आचार्यों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण से श्रीराधा कृष्ण समेत सभी देवी_देवताओं का विशेष अनुष्ठान किया गया। उसके बाद भजन संध्या प्रारंभ हुआ जो देर रात तक चलता रहा।


 श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर समिति के सचिव महेंद्र यादव ने विशेष व्यवस्था करते हुए निष्ठावान सेवादारों को तैनात कर रखे थे। मंच से प्रवाहित कृष्ण भक्ति की धारा में समस्त नर-नारियों ने जमकर डुबकियां लगाई।

 महेंद्र यादव ने बताया कि पूर्व श्रम राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद एवं उनकी धर्मपत्नी नवादा विधायक विभा देवी के समस्त परिजनों के लिए यह महोत्सव सर्वाधिक महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में यहां का श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पूरे प्रदेश के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।

 विभिन्न वाद्ययंत्रों पर संगत कर रहे संगीत मनीषियों में पंo दीनदयाल तिवारी , अमित कुमार , दीपक जी , अमराज़ जी ,रत्नेश जी , आशीष जी , शंकर मिश्र , विजय त्रिपाठी आदि ने श्रद्धालुओं के मनोनुकूल प्रस्तुति देकर खूब तालियां बटोरी। 

रिपोर्ट :- शम्भु विश्वकर्मा।




 



 











No comments