Header Ads

Breaking News

Parliament Election 2024 : नवादा में मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण, डीएम ने कहा समझिए हो गया चुनाव का श्रीगणेश

  


Parliament Election 2024 : नवादा में मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण, डीएम ने कहा समझिए हो गया चुनाव का श्रीगणेश

डीएम ने कहा, निर्वाचन एक व्यवस्था का पर्व है जिसे उत्सवी माहौल में किया जाए 

नवादा लाइव नेटवर्क।

  लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जिला प्रशासन जुट गया है। इस कड़ी में गुरुवार और शुक्रवार को ईवीएम के मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा और डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से डीआरडीए सभागार में दीप प्रज्ज्वलित कर मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण सत्र का शुभारम्भ किया। 

मौके पर डीएम ने कहा कि निर्वाचन समयबद्ध प्रशिक्षण प्रक्रिया है। नये लोगों को बेहतर ढ़ंग से प्रशिक्षण देना जरूरी है। प्रशिक्षण सत्र में सीयू, वीवी पैड, बीयू अर्थात ईवीएम के संबंध में सभी प्रशिक्षणार्थियों को भौतिक रूप से प्रशिक्षण दिया जाना है। उन्होंने जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं एसेम्बली स्तरीय मास्टर ट्रेनर को विशेष रूप से  प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करने पर बल दिया।

   लोकसभा आम निर्वाचन प्रक्रिया में प्रयुक्त ईवीएम में किसी प्रकार का रूकावट न हो इसके लिए सभी स्तरों पर विशेष प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण सत्र से ही लोकसभा आम निर्वाचन का श्री गणेश हो गया है।

डीडीसी ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थियों को सीयू और बीयू के बारे में विस्तार से अवगत करायें और इसके संचालन के संबंध में भी गाईड करें। अभी एम थ्री माॅडल ईवीएम का प्रयोग निर्वाचन में किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण सत्र से लोकसभा आम निर्वाचन का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। निर्वाचन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसमें ईवीएम के माध्यम से निर्वाचन कराने की प्रक्रिया है। निर्वाचन एक व्यवस्था का पर्व है, जिसे उत्सवी माहौल में करना है। 

एसडीएम सदर अखिलेश कुमार ने ईवीएम की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया। मतदान केन्द्रों पर शिल्ड ईवीएम को स्ट्राॅग रूम तक लाने में सावधानी के बारे में भी बताया गया। उन्होंने कहा कि मतदान के पूर्व ईवीएम के सारी त्रुटियों को दूर करना है। मतदान केन्द्रों पर मॉक पोल कराकर उसको डिलिट करना अनिवार्य है। 

मौके पर राजीव रंजन उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मगध ने भी ईवीएम संचालन के संबंध में कई आवश्यक जानकारियां दी।

  इस दौरान श्रीमती पारूल प्रिया डीसीएलआर नवादा, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, महेश कुमार उप निर्वाचन पदाधिकारी नवादा के साथ काफी संख्या में मास्टर ट्रेनर आदि उपस्थित थे।

No comments