Header Ads

Breaking News

Nawada News : मंत्री समीर महासेठ ने नवादा में बांटे नव नियुक्त शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र, दी शुभकामनाएं

 


मंत्री समीर महासेठ ने नवादा में बांटे नव नियुक्त शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र, दी शुभकामनाएं

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के ऐतिहासिक भूमि हरिश्चन्द्र स्टेडियम में गुरुवार को सूबे के उद्योग मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री समीर कुमार महासेठ ने दीप प्रज्वलित कर नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा अनुशंसित शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। इसके पूर्व जिलाधिकारी नवादा ने मंत्री का स्वागत बुके आदि देकर किया गया।


 मौके पर मंत्री ने मंचासीन तमाम विशिष्ट अतिथियों, पदाधिकारियों, प्रबुद्धजनों, शिक्षकवृन्द, पत्रकारगण एवं अभिभावकगण का हार्दिक अभिनन्दन किया।

    उन्होंने कहा कि यह पावन भूमि परम पवित्र है। प्राचीनकाल से ज्ञान, शौर्य और अध्यात्म का केन्द्र स्थल रहा है। नवादा गौरवशाली अतीत, एतिहासिक एवं अध्यात्मिक धरोहरों तथा धार्मिक विरासतों के लिए जाना जाता है। प्रकृति ने वनों, सुन्दर पर्वतों और जलप्रपात से इस क्षेत्र का श्रृंगार किया है। यह प्राकृतिक और पौराणिक धरोहरों की अमूल्य धरती है। जिसका संरक्षण और संवर्द्धन करना हम सब की जिम्मेवारी है। ब्रह्मांड एक रहस्य है, जिसका सम्पूर्ण प्रकृति एवं प्राणी से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष संबंध है। प्राणी का कल्याण व्यवस्था की अवधारणा का अंतिम लक्ष्य है। मंत्री ने कहा कि सर्वकल्याण एवं सर्वमंगल की शुभकामनाएँ अभिव्यक्त करता हूँ। ’’सर्वे भवन्तु सुखीनः, सर्वे सन्तु निरामया की भावनाओं सहित समर्पित है।’’

      मैं नवनियुक्त विद्यालय अध्यापकों को हार्दिक बधाई देता हूँ जो बिहार सरकार के बी०पी०एस०सी० की परीक्षा के माध्यम से चयनित होकर आये है। आपने कठिन मेहनत और समर्पण भाव से शिक्षक प्रतियोगिता की परीक्षा पास किया है। उम्मीद है कि समर्पण भाव से आप बच्चों को सवांरने में अहम भूमिका निभायेंगे। हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप विषय के साथ बिहार के नौनिहालों को जीवन का मूल्यवान पाठ पढ़ायेंगे और अपने मार्गदर्शन के द्वारा बेहतर इंसान बनाने में मदद करेंगे।

      बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बहुत ही कम समय में 01 लाख 20 हजार व्यक्तियों को विद्यालय अध्यापक के पद पर नियुक्त किया गया है, जो अविश्वनीय एवं अनूठा है। इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार लोक सेवा आयोग तथा शिक्षा विभाग बधाई के पात्र हैं। आप सभी नवनियुक्त शिक्षकों की जिम्मेदारी है, कि बच्चों को शैक्षणिक गुणवता प्रदान करने के साथ-साथ सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्यों से जोड़कर बच्चों के सर्वागीण विकास में अहम भूमिका निभायें। आशा करते है कि प्रदेश के बच्चो को आपके द्वारा उन्हे सर्वोत्तम शिक्षा दी जाएगी।

     नवादा जिलान्तर्गत शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न कोटि के शिक्षकों की नियुक्ति हुई है, जिसमें महिलाओं के लिए बिहार सरकार के द्वारा वर्ग 1-5 कोटि के शिक्षकों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। नवादा जिला में वर्ग 1-5 में कुल 963 विद्यालय, वर्ग 1-8 में कुल 613 विद्यालय तथा वर्ग 9-12 में कुल 207 विद्यालय कुल मिलाकर वर्तमान में 1783 विद्यालय संचालित है।

      नवादा जिलान्तर्गत सम्प्रति बी०पी०एस०सी० के माध्यम से वर्ग 1-5 में कुल 1015 रिक्तियों में से काउन्सिलिंग के उपरांत कुल 922 शिक्षक, वर्ग 9-10 में कुल रिक्ति 694 में 462 शिक्षक तथा वर्ग 11-12 में कुल रिक्ति 1275 में 447 शिक्षकों की नियुक्ति की गयी। इस प्रकार नवादा जिलान्तर्गत कुल रिक्ति 2984 में बी०पी०एस०सी० द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थि 2051 से काउन्सिलिंग के उपरांत 1831 शिक्षक की नियुक्ति की गयी। पुनः आप सभी नवनियुक्त शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं। 


   मंत्री के कर कमलों से 101 बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा अनुशंसित नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया।  जिलाधिकारी नवादा के कुशल मार्गदर्शन में समारोह काफी सफल रहा। नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में एसपी अम्बरीष राहुल, श्रीमती विभा देवी विधायक नवादा, प्रकाश वीर विधायक रजौली, श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्ष जिला परिषद, श्रीमती पिंकी कुमार मुख्य पार्षद नवादा, श्रीमती पूजा कुमारी मुख्य पार्षद हिसुआ, उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता आदि मौजूद थे। मंच का संचालन विजय शंकर पाठक के द्वारा किया गया और धन्यवाद ज्ञापन जिला शिक्षा अधिकारी ने किया।

     एसडीएम सदर अखिलेश कुमार सहित सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, दिनेश कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, तनवीर आलम कार्यक्रम पदाधिकारी, श्रीमती प्रियंका कुमार डीपीओ शिक्षा ने नियुक्ति पत्र वितरण में सहयोग किया। इसके अलावे सुधीर तिवारी जिला उद्यान पदाधिकारी, श्रीमती अर्पणा झा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।















No comments