Header Ads

Breaking News

Nawada News : आकांक्षी जिला के तहत काशीचक प्रखंड में शुरू हुआ जिला स्तरीय सम्पूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ


आकांक्षी जिला के तहत काशीचक प्रखंड में शुरू हुआ जिला स्तरीय सम्पूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ

नवादा लाइव नेटवर्क।


डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने काशीचक प्रखंड में चण्डीनामा इंटर स्कूल में गुरुवार को आयोजित समारोह में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत् सम्पूर्णता अभियान का शुभारम्भ किया। नीति आयोग द्वारा जिले के काशीचक प्रखंड का चयन किया गया है। आकांक्षी ब्लॉक में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि एवं सामाजिक क्षेत्र में सुधार के लिए निर्धारित किये गए छः इंडिकेटर में प्रगति लाने के लिए विशेष गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

डीएम ने कहा कि अगले तीन महीने में शत्-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लेना है। नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी जिला कार्यक्रम और आकांक्षी प्रखंड अन्तर्गत 04 जुलाई से 30 सितम्बर 2024 तक सम्पूर्ण अभियान चलेगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्धारित प्लान और रणनीति के अनुरूप 30 सितम्बर 2024तक हर हाल में शत्-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए।

  


जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर मासिक बैठक कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिये। सम्पूर्णता अभियान के अन्तर्गत 06 सूचकांक में गर्भवती महिलाओं का एएनसी पंजीकरण बढ़ाना, उच्च रक्तचाप और मधुमेह की जांच को बढ़ाकर शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करना, गर्भवतियों की स्वास्थ्य एवं पोषाहार में सुधार लाते हुए शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करना, किसानों की मिट्टी जांच कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराना, जीविका द्वारा समूह ऋण बढ़ाते हुए ससमय ऋण देना और उसकी वसूली करना आदि के बारे में वृहत रूप से बताया गया। मौके पर डीएम द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। 06 किसानों के बीच स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण डीएम द्वारा किया गया।

 


इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, जिला कृषि पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी काशीचक, अंचलाधिकारी काशीचक के साथ-साथ प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे। 

 






No comments