Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा में आयोजित हुआ डाक चौपाल, मुख्य डाक महाध्यक्ष ने डाक घर से जुड़कर अच्छी कमाई का दिया मंत्र

   


नवादा में आयोजित हुआ डाक चौपाल, मुख्य डाक महाध्यक्ष ने डाक घर से जुड़कर अच्छी कमाई का दिया मंत्र


नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा के बुद्धा होटल सभागार में शुक्रवार 23 अगस्त को डाक चौपाल का आयोजन किया गया। मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार अनिल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मौके पर मुख्य अथिति नगर परिषद अध्यक्ष नवादा श्रीमति पिंकी देवी, जिला भाजपाध्यक्ष सह 20 सूत्री उपाध्यक्ष अनिल मेहता, सहायक प्राध्यापक बीएम्एस, पावापुरी धीरज कुमार मौजूद रहे। आयोजन में नवादा जिले एवं आसपास के कई जिलों के आम लोग शामिल हुए।

 


डाक चौपाल के दौरान डाक घर की कई योजनाओं का सीधा लाभ भी आम जनता को पहुंचाया गया। प्रधान डाकघर नवादा में कई काउंटर लगा कर लोगों का कई प्रकार का खाता खोला गया। बच्चियों का सुकन्या खाता, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैक का खाता, डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा का भी लाभ पहुंचाया गया।

 


चौपाल में बोलते हुए मुख्य डाक महाध्यक्ष ने डाक घर की सभी योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डाकघर लोगों को अब हर प्रकार की सेवा प्रदान कर रहा है। डाकघर अब मॉल की तरह काम कर रहा है, अर्थात एक ही छत के निचे विभिन्न प्रकार का लाभ लोगों को दिया जा रहा है, जैसे आधार कार्ड बनाने की बात हो, पत्र पार्सल की बुकिंग की बात हो, पासपोर्ट बनाने की बात हो, बचत खाता, आवर्ति खाता, सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की बात हो या डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा की बात हो, सभी योजनाओं का लाभ डाकघर से मुहैया कराया जा रहा है।

 


मुख्य डाक महाध्यक्ष ने उपस्थित लोगों से सहज तरीके से डाकघर की कई लाभकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि लोग किस प्रकार डाकघर से जुड़ कर लाखों कमा भी सकते हैं। उन्होंने बतया कि डाकघर का अभिकर्ता बनकर तो काफी लोग लाखों कमा ही रहे है एवं अब लोग डाकघर से जुड़ कर निर्यातक भी बन रहे है। काफी लोग अपने गांव-शहर में बने सामन का निर्यात विदेशों में भी कर रहे हैं।

 


 डाक निर्यात केंद्र लोकल फॉर वोकल के सपने के साकार कर रहा है। साथ ही साथ घरेलु महिलाएं भी अपने घर पर बने सामान जैसे पापड़, अचार, दनौरी, हस्तकरघा से बुने हुए कपने, दबाई, सिलाव का खाजा, मखाना और भी कई प्रकार के उत्पाद को डाक निर्यात केंद्र के माध्यम से लोग विदेशों तक पहुंचा रहे हैं।

 


मुख्य डाक महाध्यक्ष ने नवादा के लोगों को भी डाकघर से जुड़ कर निर्यातक बनने की अपील करते हुए कहा कि यह बेहतरीन मौका है कि डाकघर आम लोगों को भी व्यवसाय करने के लिए, अपने उत्पाद को विदेशों तक निर्यात करने के लिए अवसर प्रदान कर रहा है। आगे उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण डाक डाकघर भी पूरी तरह ऑनलाइन काम कर रहा है। डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अब डाकिया घर-घर जाकर लोगों को सुविधा प्रदान कर रहा है।

 


घर-घर जाकर लोगों का हर प्रकार का खाता खोला जा रहा है। लोग डाकघर से, पैन कार्ड बनवा सकते हैं, श्रम कार्ड बनवा सकते हैं, विश्वर्कमा कार्ड बनवा सकते हैं, आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसी तरह कॉमन सर्विस सेवा के तहत अन्य कई प्रकार का भी लाभ डाकघर से मुहैया किया जा रहा है। डाक चौपाल के दौरान, छात्र – छात्राएं भी उपस्थित रही और पूरी जिज्ञासा से डाकघर की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

 


डाक चौपाल के दौरान मंच पर उपस्थित मुख्य अथिति नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमति पिंकी देवी ने डाकघर की योजनाओं को आम जनता के लिए लाभकारी बताया और डाक चौपाल की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए लोगों से डाकघर से जुड़ने की अपील की। भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल मेहता ने इस प्रकार का चौपाल अन्य जगहों पर भी आयोजित करने का आग्रह किया।


डाक अधीक्षक कुंदन कुमार ने नवादा डाक मंडल द्वारा आम जनता को उपलब्ध कराई जा रही लाभकारी योजनाओं के बारे में बतया। उन्होंने कहा कि नवादा डाक मंडल के सभी कर्मचारी काफी मेहनत कर डाकघर की योजानाओं को घर घर पहुंचाने में काफी मेहनत कर रहे हैं। आयोजन को सफल बनाने में जितेंद्र कुमार, संतोष कुमार, अभिषेक कुमार, प्रतिभा नारायण, मनीष कुमार, भीम सेन, अंकित कुमार, शंकर कुमार, अरविंद कुमार, पोस्टमास्टर अजय कुमार ने अहम भूमिका निभाई।

 

 










No comments