Header Ads

Breaking News

Sports News : ’’खेलो, पदक पाओ, मेडल लाओ और नौकरी पाओ’’ के नारे के साथ जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

  


’’खेलो, पदक पाओ, मेडल लाओ और नौकरी पाओ’’ के नारे के साथ जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ


डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व एसपी अम्बरीष राहुल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया प्रतियोगिता का उद्घाटन


नवादा लाइव नेटवर्क।


’’खेलो, पदक पाओ, मेडल लाओ और नौकरी पाओ’’- उक्त बातें डीएम, नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने सोमवार को जिलास्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन के दौरान कही। हरिश्चन्द्र स्टेडियम, नवादा में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। डीएम-एसपी ने दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। सर्वप्रथम डीएम ने उपस्थित जिलास्तरीय पदाधिकारीगण, छात्र/छात्रा, खिलाड़ी, कोच एवं उद्घोषक का अभिनंदन किया।

 


उन्होंने कहा कि वर्तमान में खेल एक महत्वपूर्ण इकाई के रूप में समाज में स्थापित हुआ है। यह जिला स्तर से लेकर के राज्य स्तर तक विकसित हुआ है। नवादा जिला के सुदूरवर्ती इलाकों में भी जो छात्र-छात्राएं हैं, दुखियारी हैं, उनको अवसर मिले। वो अपने ज्ञान का प्रदर्शन कर सकें। खेल एक आवश्यक पहलू है। इससे शारीरिक और बौद्धिक क्षमता का विकास होता है। आजकल के बच्चे खेल मैदान को छोड़कर वीडियो गेम तथा सोशल मीडिया में ज्यादा रूची ले रहे हैं, यह उनके सर्वांगीण विकास का सबसे बड़ा बाधक है।

 

आज के अविभावकों और शिक्षकों को बच्चों को आउट डोर गेम के प्रति प्रेरित करना चाहिए। बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बहतरी की दिशा में खेल का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जंक फूड का सेवन करने से बचे। विभिन्न खेलों में पूरी उर्जा के साथ अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देने हेतु घर का संतुलित भोजन करें तथा नियमित फलों का सेवन करें। मौके पर डीएम-एसपी ने गुब्बार-गुच्छ को हवा में उड़ाकर खेल प्रतियोगिता का आगाज करते हुए जिले में खेल भावना के संदेश का प्रसार किया।

 


डीएम ने कहा कि खेल से एक सकारात्मक उर्जा इंसान के उपर आती है। खेल एक ऐसी विधा है, जिसका मानव जीवन में महत्वपूर्ण उपयोग होता है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार बढ़ावा देने के लिए, खेल संस्कृति का विकास करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। हाल ही में 29 अगस्त 2024 को राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन राजगीर में प्रथम खेल विश्व विद्यालय का स्थापना हुआ है। खेल प्रबंधन, खेल शिक्षा और उसका शिक्षा से संबंधित गतिविधि होगी साथ ही खेल एकेडमी की भी स्थापना की गयी है। उन्होंने कहा कि हमें बेहतर नहीं बेहतरीन रूप से अपने आप को स्थापित करना होगा ताकि कुछ हासिल कर सकें।

 


खेल प्रतियोगिता में 16 विधाएं सम्पन्न करायी जायेगी। 02 से 04 सितम्बर तक जिला स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसमें आप सभी खिलाड़ी अच्छा से अच्छा लक्ष्य हासिल कर दिखाएं। खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए हार और जीत तो सिक्के के दो पहलू है। सभी को भाईचारे से खेलना चाहिए।

 


अण्डर 14/17/19 आयु वर्ग के बालक/बालिका के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। पहले दिन 02 सितंबर को एथलेटिक्स, हैण्डबॉल, कुश्ती, सतरंज, योगा एवं बैडमिंटन का आयोजन हुअा। 03 सितंबर को बॉलीबॉल, खो-खो, रग्बी, क्रिकेट, ताईकवाण्डो, कराटे, बॉक्सिंग। और 04 सितंबर को भारोतोलन, कबड्डी एवं फुटबॉल का मुकाबला होगा

 

मौके पर विधायक नवादा श्रीमती विभा देवी, जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती पुष्पा देवी, अपर समाहर्त्ता नवादा, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, गोपनीय प्रभारी, जिला खेल पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्त्ता, प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी एवं खिलाड़ी आदि उपस्थित थे।

 







No comments