Header Ads

Breaking News

रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार, जेलेंस्की ने दिया था प्रस्ताव



रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं. चीन ने इसकी जानकारी दी है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पुतिन से फोन पर बात की है. पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन से हाई लेवल डायलॉग के लिए तैयार हैं.' इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन को बातचीत का प्रस्ताव भेजा था. उन्होंने कहा था कि आइए बात करते हैं.


इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि एक बार यूक्रेन की सेना सरेंडर कर दे तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूस  यूक्रेन को 'अत्याचार से मुक्त' करना चाहता है ताकि यूक्रेन के लोग अपना भविष्य निर्धारित कर सकें.


रूस की राजधानी मॉस्को में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि रूस ऐसी परस्थितियों में मौन नहीं रह सकता. हम यूक्रेन की सरकार को लोकतांत्रिक सरकार मानने का अभी कोई अवसर नहीं देखते.


कीव में पहुंची रूसी सेना


वहीं, रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव में पहुंच गई है. जंग के दूसरे दिन रूसी सैनिक कीव में दाखिल हुए हैं. इससे पहले यूक्रेन की सेना ने उन्हें रोकने के लिए तेतरिव नदी पर बना पुल उड़ा दिया. यूक्रेन की सेना ने रूसी टैंकों को घुसने से रोकने के लिए यह कदम उठाया. 


रायटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है कि कीव के अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने को कहा है. सैन्य ऑपरेशन से बचने के लिए उन्हें ऐसा करने को कहा गया है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से रूस पर दबाव बढ़ाने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है.

No comments