Header Ads

Breaking News

आने वाली है e-SHRAM की दूसरी किश्त



भारत सरकार गरीब कल्याण के लिए कई प्रकार की स्कीम को चला रहे हैं। इन स्कीम का लाभ लेकर लोग अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं। अगर आप रोजाना मजदूरी, कृषि श्रमिक, कंस्ट्रक्शन कर्मचारी, सब्जी विक्रेता, घरेलू नौकर या अन्य प्रकार के मजदूर हैं तो आप सरकार की इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। ये स्कीम ई-श्रम कार्ड स्कीम है, जिसका भारत सरकार ने पूरे भारत के मजदूर परिवारों के लिए शुरू किया है। इसके जरिए उत्तर प्रदेश में गरीब मजदूर परिवार एक हजार रुपये प्रति माह और 2 लाख रुपये एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जा रहा है।

पंजीकरण के मामले में उत्तर प्रदेश इसमें सबसे आगे है। यहां पर अब तक 8 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है। वहीं पंजाब में इनकी संख्या 51 लाख से ज्यादा है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के मामले में बिहार तीसरे और पश्चिम बंगाल चौथे पायदान पर है। ई-श्रमिक कार्ड स्कीम के जरिए मजदूरों के अकाउंट में सरकार हर माह 1,000 रुपये भेजती है। इसकी पहली ईएमआई रजिस्टर्ड श्रमिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो गई है।

कैसे चेक करें ई-श्रम का पैसा: श्रम विभाग की ई-श्रम कार्ड स्कीम का लाभ लाखों श्रमिकों को मिल चुका है। अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि आपको पैसा मिला या नहीं और कितना मिला तो इसको आप बिना बैंक गए चेक कर सकते हैं। आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके चेक कर सकते हैं। सरकार दूसरी किस्त के 1 हजार रुपये भी जल्द ही ट्रांसफर करने का प्लान बना रही है। श्रमिक कार्ड की पहली किस्त के 1000 रुपये इन लोगों को नहीं मिल पाएंगे। कई श्रमिकों को सरकार किसी न किसी पेंशन स्कीम का लाभ भी दे रही है। पेंशन स्कीम का लाभ लेने वाले बहुत से श्रमिकों ने भी ई-श्रम कार्ड स्कीम में पंजीकरण करवा लिया है। इस प्रकार के श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। डॉक्यूमेंट्स चेक करने के बाद ऐसे लोगों के रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया जाएगा। वहीं पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को भी ई-श्रम स्कीम के तहत पैसा नहीं मिलेगा। अगर आपने अभी तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप यहां रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

No comments