Header Ads

Breaking News

उत्तराखंड में किसकी बन रही है सरकार?


 

उत्तराखंड में 14 फरवरी को राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए. राज्य में कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं. हालांकि राज्य में कौन मुख्यमंत्री बनेगा ये 10 मार्च को ही पता चलेगा.  क्या उत्तराखंड में सियासी उलटफेर होगा, या फिर बीजेपी दोबारा सत्ता में वापसी करेगी ये तो चुनाव परिणाम ही तय करेंगे. हालांकि वोटिंग के बाद हुए एग्जिट पोल उत्तराखंड की एक चुनावी तस्वीर स्पष्ट जरूर करते हैं. 


राज्य में रैलियां, चुनावी प्रचार और मतदाताओं को अपने पाले में लाने के लिए चुनावी शोर खूब हुआ. वोटर्स को लुभाने के लिए पार्टियां ने वादों की बौछार भी खूब की. ऐसे में लोग ये जानना चाहते हैं कि उत्तराखंड में किसकी सरकार बनने जा रही है. इन सवालों का जवाब आज एग्जिट पोल में आपको मिल जाएगा. एबीपी न्यूज सीवोटर ने एग्जिट पोल में जानने की कोशिश की गई कि उत्तराखंड में किसकी सरकार बन सकती है. आपको बताते हैं कि सर्वे में क्या सामने आया.


राज्य में 70 विधानसभा सीट हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है. सीटों की बात करें तो एग्जिट में कांग्रेस सरकार बनाती हुई नजर आ रही है. कांग्रेस को एग्जिट पोल के नतीजों में 32 से 38 सीटें मिल सकती हैं. वहीं दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी बनकर उभर सकती है. एग्जिट पोल में बीजेपी को 26 से 32 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में कोई कमाल नहीं कर सकी है. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक आप के खाते में शन्यू से 2 सीटें मिली हैं. इसके अलावा अन्य को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं. 

एग्जिट पोल के नतीजे 

बीजेपी  26 से 32 सीटें

कांग्रेस  32 से 38 सीटें

आप     0 से 2 सीटें

अन्य     3 से 7 सीटें


वोट प्रतिशत- एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल मार्च 2022


कांग्रेस 39 प्रतिशत

बीजेपी 41 प्रतिशत

आप 9 प्रतिशत

अन्य 11 प्रतिशत

No comments