Header Ads

Breaking News

क्यों ट्रेंड कर रहा है #PostponeJEEMain2022



 एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा 1 मार्च को आयोजित करने जा रही है. जिसके शेड्यूल की जानकारी साझा की जा चुकी है. इस वर्ष में जेईई की परीक्षा दो सत्र यानी 16 अप्रैल से 21 अप्रैल और 24 मई से 29 मई को आयोजित की जाएगी.  इस घोषणा के बाद काफी अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से परीक्षा की तारीखों (Dates) में बदलाव करने की मांग उठाई है.


मांग उठने वाले अभ्यर्थियों का कहना है की सीबीएसई यानी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा जेईई मेंस की परीक्षा के चार दिन बाद से आयोजित होने वाली हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों का कहना है कि दोनों ही परीक्षाओं का उन पर काफी दबाव होगा. छात्र चाहते है की उन्हें बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिले इसलिए उन्होंने जेईई की परीक्षा की तारीखों को बदलने की मांग रखी है.

जेईई-मेन 2022 के लिए आवेदन 1 मार्च से शुरू हुए हैं और पहले सत्र के लिए जेईई मेन 2022 आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है. इस बार परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती के अलावा असमिया, बंगाली, कन्नड़ मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू में आयोजित की जाएगी. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में दो पत्र (पेपर) होते हैं . इसके तहत पहले पत्र का आयोजन एनआईटी, आईआईटी एवं अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों तथा राज्य सरकारों की हिस्सेदारी वाले मान्यता प्राप्त संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में बीई और बीटेक स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले के लिए होता है.

No comments