Header Ads

Breaking News

Update News : मुंगेरिया कट्टा निर्माण का कारखाना नवादा में मिला, असलहों का जखीरा बरामद, 6 गिरफ्तार

 

बरामद हथियार

मुंगेरिया कट्टा निर्माण का कारखाना नवादा में मिला

असलहों का जखीरा बरामद, 6 गिरफ्तार
 हथियार बनाने का कई उपकरण बरामद
पकड़े गए छह में चार अपराधी मुंगेर के निवासी


नवादा लाइव नेटवर्क। 


मुंगेरिया कट्टा का कारखाना नवादा के एक गांव में पाया गया। देशी कट्टा का निर्माण व बिक्री के लिए देश भर में कुख्यात मुंगेर के चार और नवादा के दो लोग पुलिस की कार्रवाई में पकड़े गए। जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के फरहा गांव में गन फैक्ट्री का उद्भेदन हुआ। मैगजीन लोड छह निर्मित व तीन अर्धनिर्मित पिस्टल बरामद हुआ। इसके अलावा 14 मैगजीन, 106 जिंदा कारतूस समेत हथियार बनाने में प्रयोग में आने वाले कई उपकरण बरामद हुआ। पटना की एसटीएफ व अकबरपुर थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में यह उपलब्धि पुलिस को मिली। 


एसडीपीओ ने दिया कार्रवाई का ब्योरा


रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने अकबरपुर थाना में मंगलवार 29 मार्च को आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि रामनवमी को लेकर पुलिस अलर्ट मोड में है। पुलिस की सक्रियता अपराधियों के खिलाफ बढ़ा दी गई है। इसी क्रम में सूचना मिली कि फरहा गांव में अवैध हथियार का निर्माण और सप्लाई किया जा रहा है। सूचना के बाद टीम गठित कर कार्रवाई की गई। जिसमें असलहे और हथियार बनाने का सामान की बरामदगी की गई। बताया गया कि इस धंधे में कई सफेदपोशों के नाम भी सामने आए हैं।


इन लोगों की हुई गिरफ्तारी 

 
जिन छह लोगों की गिरफ्तारी हुई उसमें नवादा जिले के बुंदेलखंड सहायक थाना क्षेत्र के मो. आलमगीर अंसारी उर्फ मिस्टर, नवादा नगर थाना क्षेत्र के भदौनी बिजली आॅफिस के समीप के मो. ऐनुल उर्फ छोटू शामिल है। जबकि मुंगेर जिले के कासिम बाजार के मो. इम्तियाज, मो. परवेज आलम, मो. शहनबाज और मो. शहाबुद्दीन को गिरफ्तार किया गया।


करीब 12 घंटे तक चली छापेमारी

 
- अकबरपुर थाना की पुलिस व एसटीएफ के जवानों ने फरहा समेत अन्य स्थानों पर छापेमारी की। लगातार 12 घंटे तक छापेमारी करते हुए सामान को बरामद किया गया। नवादा नगर के भदौनी मोहल्ले में रिटायर्ड दारोगा इकबाल असरफ के घर पर छापेमारी की गई। हालांकि वहां कुछ भी नहीं मिला। कमरे में सामान तितर-बितर था। बताया जा रहा है कि अपराधी वहां किराया पर कमरा लेकर रह रहे थे।

क्या हुई बरामदगी


छह निर्मित पिस्टल, तीन अर्धनिर्मित पिस्टल, 20 मैगजीन, 106 जिंदा कारतूस, एक बैरल, 10 मोबाइल, 41 रेती, 2 हुक, 2 प्लास, 2 हथौड़ी, 10 पिस्टल ग्रिप, चार पिस्टल बाडी, 6 बैरल बाडी, 6 मैगजीन पाइप, 4 स्लाइड, 2 ड्रिल सेटर, 6 पासबुक, 1 बड़ा व 1 छोटा लेंथ मशीन, स्प्रिंग 17, बाइक आदि की बरामदगी हुई।

कार्रवाई में कई अधिकारी रहे शामिल

 
कार्रवाई में अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार, एसआइ राजू कुमार, सअनि शैलेंद्र सिंह, दिनेश रजक, श्रवण कुमार, बीएमपी व डीएपी जवानों के साथ ही पटना एसटीएफ के एसआइ देवराज इंद्र, बैजनाथ कुमार, अमरेंद्र किशोर, संतोष कुमार, पुलिसकर्मी शर्वेश कुमार, इंद्रदेव कुमार, जेसीबी चालक विशाल कुमार शामिल थे।

प्रेस वार्ता के दौरान बरामद हथियारों के साथ एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय व अन्य

 

होली पर्व के बाद शुरू हुआ था निर्माण
 

अकबरपुर थाना क्षेत्र के फरहा गांव में एक कमरे में हथियार निर्माण का काम हो रहा था। सोमवार 28 मार्च की देर रात को पुलिस ने उक्त ठिकाने की घेराबंदी की। अपराधियों ने पुलिस पर पिस्टल तान दी और भागने की भी कोशिश की। लेकिन, पटना एसटीएफ व अकबरपुर थाना की पुलिस पुलिस सतर्क और चौकन्ना थी। सभी अपराधियों को दबोच लिया गया। इसके बाद तीन-चार ठिाकनों पर छापेमारी कर असलहे और उसके निर्माण में प्रयोग में आने वाले सामानों को बरामद किया गया।


ग्रिल व शटर बनाने की दुकान की आड़ में कर रहे धंधा

 
रजौली एसडीपीओ श्रीपांडेय ने बताया कि गिरफ्त में आए मिस्टर और ऐनुल उर्फ छोटू पूर्व से हथियार की तस्करी किया करते थे। मुंगेर से दोनों का कनेक्शन था। हाल के दिनों में मुंगेर में पुलिस की दबिश बढ़ने के बाद अवैध हथियार का कारोबार मंद पड़ गया। जिसके बाद दोनों मुंगेर में हथियार बनाने वाले अपराधियों से संपर्क कर नवादा में धंधा शुरू करने की डील की। फरहा में ग्रिल व शटर बनाने के नाम पर कमरा किराये पर लिया और अवैध हथियार निर्माण में जुट गए। अवैध हथियार निर्माण का धंधा अलग-अलग स्थानों से चल रहा था। प्रारंभिक निर्माण के बाद उसे एक अलग कमरे में पूर्ण रूप दिया जाता था। फिर तैयार हथियार को एक अलग स्थान पर रख कर खरीद-बिक्री की जाती थी।
 

सफेदपोशों का था संरक्षण
एसडीपीओ ने बताया कि अवैध कार्य में अपराधियों को सफेदपोशों का भी संरक्षण प्राप्त है। जिसे चिन्हित कर लिया गया है। जल्द ही ऐसे लोगों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। हालांकि उन्होंने नाम उजागर नहीं किया है।


No comments