Header Ads

Breaking News

Breaking News : बीजू बीघा पंचायत सचिव पर 6 लाख रुपये गबन का आरोप, बीडीओ ने किया तलब

बीजू बीघा पंचायत सचिव पर 6 लाख रुपये गबन का आरोप, बीडीओ ने किया तलब

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के बीजू बीघा ग्राम पंचायत के सचिव सत्येंद्र प्रसाद पर 6 लाख रुपये गबन का आरोप लगा है। बिना योजना की स्वीकृति व कार्य किए ही बैंक खाता से दो किश्तों में उक्त राशि की निकासी की गई। 6 अप्रैल को 4 लाख रुपये 30 अप्रैल 22 को 2 लाख रुपये की निकासी की गई। बात बीडीओ तक पहुंंची तो उन्होंने जवाब-तलब किया है। पंचायत सचिव को सभी संचिका के साथ प्रखंड कार्यालय तलब किया है।

बताया गया कि अवैध रूप से राशि की निकासी की सूचना ग्रामीणों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनिया लाल यादव को वाट्सएप पर दिया। बीडीआे ने मामले की गंभीरता को देखते हुए  पंचायत सचिव को पत्र निर्गत कर 24 घंटे के अंदर लिखित रूप से जवाब मांगा है।

 


 प्रखंड विकास अधिकारी ने पत्र में कहा है कि बीजूबीघा पंचायत क्षेत्र की आम जनता के द्वारा वाट्सएप पर सूचित किया गया है कि पंजाब नेशनल बैंक, हिसुआ में षष्टम योजना के अंतर्गत सरकारी खाता में वित्तीय वर्ष कार्य करने हेतु राशि प्राप्त हुआ था। बिना योजना खोले राशि निकासी 6 अप्रैल 2022 को ₹400000 एवं 30 अप्रैल 2022 को ₹200000 खाता संख्या 06850001010 47181 से राशि की निकासी चेक माध्यम से कर ली गई है। उक्त निकासी बिहार वित्तीय नियमावली के विपरीत है, जो सरकारी राशि को गवन का प्रदर्शित करता है। 

बीडीओ ने 24 घंटे के अंदर उक्त मद से संबंधित तमाम अभिलेख, अभिश्रव,मापी पुस्तिका, पासबुक, कैशबुक, कार्यकारिणी बैठक की पंजी आदि के साथ कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। समय पर साक्ष्य के साथ स्पष्टीकरण नहीं देने पर विधि सम्मत कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारी को लिखने की चेतावनी दी है। इधर, पंचायत सचिव से संपर्क करने का प्रयास किया जाता रहा, लेकिन संभव नहीं हो सका।

No comments