Header Ads

Breaking News

Nawada News : दूसरे दिन 43 पंचायत में योजनाओं की हुई जांच, डीएम स्वयं पहुंची पकरीबरावां प्रखंड का उकौड़ा पंचायत

 


 दूसरे दिन 43 पंचायत में योजनाओं की हुई जांच, डीएम स्वयं पहुंची पकरीबरावां प्रखंड का उकौड़ा पंचायत

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के गांव-पंचायत में जारी सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास योजनाओं की जांच का सिलसिला दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी रहा। दूसरे दिन 43 पंचायतों में संचालित विभिन्न योजनाओं की जांच की गई। डीएम उदिता सिंह स्वयं पकरीबरावां प्रखंड के उकौड़ा पंचायत के डोला एवं राइस गांव में जांच की। आंगनबाड़ी, पीडीएस, नल जल योजना, नाली- गली, आवास समेत कई योजनाओं को देखा। ग्रामीणों एवं पदाधिकारियों से पूछताछ की। डीएम के जांच के दौरान कई जगह अनियमितता देखने को मिली। इसके लिए उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को फटकार लगाई। कृषक महाविद्यालय के पास लखनपुरा महादलित टोला में पेयजल की स्थाई व्यवस्था करने के निर्देश पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता एवं बीडीओ को दी। इसके अलावे अन्य कई निर्देश दिए। 

 



जांच के दौरान डीएम ने डोला में पान की खेती को भी देखा। पान के बागान में उन्होंने पान के फसलों को देखा। इस संबंध में उन्होंने पान कृषकों से पूछताछ की। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया। कहा पान कृषकों को हर संभव आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान सीएस डॉ. निर्मला कुमारी, एसडीओ उमेश कुमार भारती, बीडीओ नीरज कुमार समेत कई जिला एवं प्रखंड स्तर के अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

दूसरी ओर, बीडीओ नीरज कुमार ने धमौल पंचायत में विभिन्न योजनाओं की जांच की। उन्होंने पीडीएस, नल-जल, नाली-गली, पीसीसी, मनरेगा आदि की जांच की। धमौल दुर्गा मंदिर के पास बनें सामुदायिक शौचालय को भी देखा। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को सौंपी जाएगी। जांच के इस मौके पर पंचायत सचिव सरोज सिंह भी मौजूद रहे। अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार ने भी आवंटित पंचायतों में योजनाओं का जायजा लिया।

 


इन योजनाओं की हुई जांच

हर पंचायत में बिहार सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की नली की गली, आंगनबाड़ी केंद्र, चिकित्सा केंद्र, जन वितरण प्रणाली की दुकानें, धान अधिप्राप्ति केंद्रों की स्थिति, ग्रामीण सड़कों का निर्माण, आहार, मनरेगा, ग्रामीण आवास योजना, पंचायत सरकार भवन, जल जीवन हरियाली अभियान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, लविद्यालय सहित अन्य विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों की जांच की गई। बता दें कि एक दिन पूर्व बुधवार को जिले के 44 पंचायतों में योजनाओं की जांच अलग-अलग टीम द्वारा की गई थी।

No comments