Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा में पोखर खुदाई में मिली तीन पौराणिक मूर्तियां, लोग कर रहे पूजा-अर्चना

नवादा में पोखर खुदाई में मिली तीन पौराणिक मूर्तियां, लोग  कर रहे पूजा-अर्चना

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के नरहट प्रखंड के छोटा शेखपुरा गांव से पश्चिम स्थित पोखर की खोदाई के दौरान भगवान गणेश सहित विभिन्न देवी-देवताओं की तीन मुर्तियां मिली। जल जीवन हरियाली योजना के तहत पोखर की खोदाई के दौरान मूर्तियां निकली है। जेसीबी मशीन से खोदाई का काम चल रहा था। जेसीबी के ड्राइवर की नजर इन मूर्तियों पर पड़ी तो उन्होंने सभी मूर्तियों को सुरक्षित एक जगह पर रख दिया।

मूर्ति तीन दिन पूर्व निकली है। जैसे जैसे लोगों को जानकारी मिली लोग मूर्ति को देखने के लिए पहुंचने लगे। पूजा-अर्चना की जाने लगी। मंगलवार की शाम शेखपुरा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सत्येन्द्र सिंह, सोना सिंह, रामजीत सिंह, विजय चौधरी आदि लोगों ने मूर्ति का दर्शन किया।

सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि पोखर की खोदाई के बाद यह मूर्ति निकली है। सभी मूर्ति डेढ़ दो फीट उंची है। जेसीबी मशीन से खुदाई के कारण खंडित हो गई है। कुछ भाग मिट्टी ढुलाई के साथ बाहर कहीं दब गया होगा। 


उन्होंने बताया कि मूर्ति खुला जगह में पड़ा हुआ था, जिसे बगल के गांव काजीपरा संगत मंदिर में सुरक्षित रख दिया गया है। लोग जहां से मूर्ति निकली थी उस जगह स्थापित कर पूजा अर्चना करने की बात कह रहे थे।


इधर, जानकारी के बाद बीडीओ राजमीति पासवान ने स्थल का निरीक्षण किया और खोदाई में पाई गई मूर्तियों को संरक्षित करने की बात कहीं। नारद: संग्रहालय के क्यूरेटर बिनोद कुमार ने कहा कि लाल भूरें रंग की मूर्ति सूर्य पुत्र रेवंत की प्रतीत होती है। अन्य मूर्तियां खंडित होने के कारण बहुत स्पष्ट कुछ कहना मुश्किल है।

बता दें कि नवादा जिले में  जब कभी किसी पुराने जलश्रोतों की खोदाई की जाती है ऐसी प्रतिमाएं बरामद होती है। जल जीवन हरियाली योजना से तालाबों की खोदाई के दौरान अपसढ़, जमुआवां, समाय सहित अन्य गांवों से मूर्तियां बरामद हुई है।

No comments