Header Ads

Breaking News

Nawada News : प्रभारी मंत्री को नवादा के मगही पान से है दिलचस्पी, बैठक में अधिकारियों से जाना उत्पादन का हाल

 


प्रभारी मंत्री को नवादा के मगही पान से है दिलचस्पी, बैठक में अधिकारियों से लिया उत्पादन का हाल

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार के पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग-सह-प्रभारी मंत्री नवादा नीरज कुमार सिंह बब्लू को नवादा के मगही पान से दिलचस्पी है। सोमवार को नवादा पहुंचे मंत्री जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान मगही पान की खेती के प्रति जिज्ञासा प्रकट करते हुए अधिकारियों से इससे संबंधित जानकारियां ली। उन्होंने जानना चाहा की पान उत्पादन की स्थिति क्या है। उन्होंने कहा कि उद्योगों के विस्तार के लिए जिले में बेहतर सहयोग किया जायेगा।


सर्किट हाउस में आयोजित समीक्षा बैठक में शामिल होने पहुंचे मंत्री को डीएम श्रीमती उदिता सिंह और एसपी डाॅ. गौरव मंगला पौधा और बुके देकर स्वागत किया। इन्हें गाॅर्ड आॅफ आॅनर भी दिया गया। बैठक के दौरान डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन हरियाली, हर घर नल का जल, मनरेगा, अमृत सरोवर निर्माण, स्वास्थ्य, गंगा उद्धव जल परियोजना, आपूर्ति, वन, आकांक्षी जिला के संबंध में पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारियां दी।


डीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम किस्त 31 हजार 925 और द्वितीय किस्त 31 हजार 130 लाभुकों को प्रदान किया गया है। मनरेगा के माध्यम से अमृत सरोवर योजना के तहत 97 तालाबों काे चिन्हित किया गया है जिसमें 24 पर कार्य पूर्ण हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि एएनसी निबंधन में 05 हजार 946 महिलाओं को लाभांवित किया गया है, जिसका प्रतिशत 103 है।


गंगा उद्धव जल परियोजना के संबंध में डीएम ने विस्तार से मंत्री को किये गए कार्याें के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मोतनाजे से नवादा जिला के पौरा गांव में निर्माणाधीन जलाशय में लाकर जमा किया जायेगा और ट्रीटमेंट करते हुए नगर परिषद क्षेत्र को पेय जल की आपूर्ति जायेगी। 


 ककोलत के सुंदरीकरण के लिए और पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डीपीआर तैयार हो गया है। इसका निर्माण कार्य दो फेज में किया जायेगा। छोटे-छोटे बच्चे एवं वृद्ध व्यक्तियों के स्नान के लिए नीचे में ही जलप्रपात का  वैकल्पिक व्यवस्था किया जाएगा। कोल महादेव डैम और पिपरिया डैम को भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है। मंत्री ने दोनों डैम का सर्वे कराकर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। दोनों डैम ककोलत से मात्र 06 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ककोलत में एक अत्याधुनिक गेस्ट हाउस भी बनाने की चर्चा की गयी है।


मंत्री महोदय ने डीएफओ संजीव रंजन को ककोलत का डीपीआर विभाग में शीघ्र भेजने का निर्देश दिया। एनएच 31 के फोरलेन निर्माण तक यातायात की व्यवस्था सुगम बनाने का भी निर्देश दिया। कहा कि किसी भी हालत में सड़क जाम नहीं होना चाहिए।


डीएम ने गया-हिसुआ-राजगीर फोरलेन के निर्माण के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी। बतायाक कि आकांक्षी जिला के तहत जिले को 15 करोड़ रुपये केंद्र सरकार से प्राप्त हुआ है। जिससे साइंस पार्क, डिजिटल पैथोलाॅजी, प्रसंस्करण आदि का कार्य किया जा रहा है।


बैठक में अपर समाहर्ता  उज्ज्वल कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त मो0 नैय्यर एकबाल, डीएफओ संजीव रंजन, सिविल सर्जन डाॅ. निर्मला कुमारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा उमेश कुमार भारती, जिला भूअर्जन पदाधिकारी नवादा मो. मुस्तकीम, डीपीआरओ सत्येन्द्र प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता श्रीमती अमु अमला, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार प्रभाकर, डीपीओ कुमारी रिता सिंहा, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा श्रीमती अर्पणा झा सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 




No comments