Header Ads

Breaking News

Nawada News : नशा के खिलाफ एसएसबी ने चलाया अभियान, कौआकोल में रैली निकाल लोगों को किया जागरूक



नशा के खिलाफ एसएसबी ने चलाया अभियान, कौआकोल में रैली निकाल लोगों को किया जागरूक

नवादा लाइव नेटवर्क।

29 वीं वाहिनी एसएसबी गया के कमांडेंट हरे कृष्ण गुप्ता के दिशा निर्देश पर कौआकोल में कंपनी के जवानाें द्वारा नशा मुक्ति पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान ग्रामीणों को नशा से मुक्ति को लेकर जगह-जगह पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को एसएसबी जवानों ने शिशु ज्ञान भारती विद्यालय सोखोदेवरा में छात्र व छात्राओं को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक किया गया। 


इस दौरान कंपनी कमांडर सुमन सौरभ ने बच्चों एवं उपस्थित शिक्षकों व एसएसबी के जवानों को नशा से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया। कहा कि अगर एक परिवार नशा का शिकार हो जाए तो उसकी अगली पीढ़ी का आर्थिक एवं शैक्षणिक स्तर काफी गिर जाता है तथा भविष्य चौपट हो जाता है। इन्होंने कहा कि अगर प्रत्येक छात्र, छात्राएं अपने घर के सदस्यों को नशा छोड़ने को जागरूक करें तो उनका स्वास्थ्य भी ठीक होगा और उनके परिवार का विकास भी होगा। साथ ही उनके बच्चे पढ़ लिखकर अपने समाज व क्षेत्र का विकास कर सकेंगे। 


बाद में विद्यालय के छात्र, छात्राओं शिक्षकों व जवानों द्वारा नशा मुक्ति जागरूकता के लिए सोखोदेवरा गांव में प्रभात फेरी निकाली गई। सशस्त्र सीमा बल द्वारा इस दौरान विद्यालय के प्रांगण में कुछ पौधे लगाए गए एवं छात्र-छात्राओं को 'वृक्षमित्र' बनाया गया तथा उन्हें इसकी देखरेख की जानकारी दी गई। 

  


कमांडेंट हरे कृष्ण गुप्ता के द्वारा वृक्षों की अच्छी से देखरेख करने वाले वृक्ष मित्र को पुरस्कृत करने की बात कही गई। इस कार्यक्रम के दौरान एसएसबी के इंस्पेक्टर राकेश कुमार, हेमराज, संजय, विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्रीकांत पांडेय एवं अन्य शिक्षक के साथ स्कूली बच्चे मौजूद थे। विद्यालय के चार बच्चों श्वेता कुमारी, सृष्टि कुमारी, मोनू कुमार तथा कमलेश कुमार को वृक्ष मित्र बनाया गया।



No comments