Header Ads

Breaking News

Nawada News : डीएम पहुंची सदर अस्पताल, व्यवस्था को देख कहा कुछ भी सही नहीं, सुधार के निर्देश, स्टोरकीपर से स्पष्टीकरण...

   


डीएम पहुंची सदर अस्पताल, व्यवस्था को देख कहा कुछ भी सही नहीं, सुधार के निर्देश, स्टोरकीपर से स्पष्टीकरण...

नवादा लाइव नेटवर्क


डीएम नवादा उदिता सिंह गुरुवार को सदर अस्पताल पहुंची। जहां की व्यवस्था को देख काफी नाराज हुई। कहा कुछ भी सही नहीं है। संबंधित पदाधिकारियों को उन्होंने सुधार के निर्देश दिए। इमर्जेंसी वार्ड, पैथोलाॅजी, महिला वार्ड, एसएनसीयू, रैन वसेरा, ऑक्सीजन प्लांट, ओपीडी, सेंट्रल मेडिकल स्टोर आदि का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में डीएम जब मेडिकल स्टोर में सभी रजिस्टर का अवलोकन की तो अद्यतन रिपोर्ट नहीं पाया गया। जिसपर स्टोरकीपर कमलेश कुमार को फटकार लगाते हुए एक सप्ताह के अन्दर सभी आगत और निर्गत दवाओं का डेट के साथ अद्यतन प्रतिवेदन बनाने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही स्पष्टीकरण पूछने, तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर दवा स्टॉक की जांच कराने के निर्देश सिविल सर्जन को दिया। 

 ओपीडी में रोगियों में बैठने और सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं पाई गई। डाॅक्टरों और कर्मियों के कार्य कलाप पर असंतोष जताया। 


सिविल सर्जन डाॅ. श्रीमती निर्मला कुमारी को सभी वार्डाें का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।  जिलाधिकारी ने कहा कि सदर हाॅस्पीटल की स्थिति संतोषजनक नहीं है। सदर अस्पताल के मेन काउन्टर के पास काफी गंदगी पायी गयी, जिसको यथाशीघ्र स्वास्थ्य प्रबंधक को हटाने का निर्देश दिया गया।

 अस्पताल में कहीं पर भी साईनेज नहीं लगा हुआ था, जिससे आने वाले रोगियों को कठिनाई हो रही है। उन्होंने शौचालय, पेय जल एवं सभी वार्डाें को दिशा के साथ आकर्षक साईनेज लगाने का निर्देश दिये। डीपीएम और अस्पताल प्रबंधक अनिल कुमार को कार्य कलाप पर असंतोष जताते हुए दोनों को अपने कार्य कलाप में सुधार लाने की नसीहत दी। 

ओपीडी का निरीक्षण के क्रम में डाॅक्टर नीरज कुमार को रोगियों को सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

    आज निरीक्षण के समय तक 104 रोगियों की जाॅच की गयी थी। उन्होंने उपाधीक्षक डाॅक्टर अशोक कुमार को प्रतिदिन भर्ती रोगियों का रजिस्टर जाॅच करने का निर्देश दिया


 जिलाधिकारी ने सदर हाॅस्पीटल के परिसर का निरीक्षण किये और गंदगी को साफ-सुथरा कर स्वच्छ बनाने के लिए सिविल सर्जन को कई निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने डाइलेसिस शाखा का भी औचक निरीक्षण किये जहां सफाई व्यवस्था से संतुष्ट दिखीं। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि स्क्रैप समान को यथाशीघ्र हटाएं। 

    निरीक्षण के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, एसीएमओ डाॅ. बीपी सिंहा, डीआईओ डाॅ. अशोक कुमार, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ कई डाॅक्टर आदि उपस्थित थे।



No comments