Header Ads

Breaking News

Education News : अभ्यास पाठ के लिए स्कूलों में भेजे गए मॉडर्न और त्रिवेणी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं

  


अभ्यास पाठ के लिए स्कूलों में भेजे गए मॉडर्न और त्रिवेणी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं


नवादा लाइव नेटवर्क।

शिक्षक प्रशिक्षण के लिए नवादा का ख्याति प्राप्त संस्थानों त्रिवेणी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, कुंती नगर और मॉडर्न कॉलेज ऑफ एजुकेशन कुंती नगर के प्रक्षिणार्थी छात्र-छात्राएं  जिले के विभिन्न विद्यालयों में अभ्यास पाठ के लिए गुरुवार को रवाना किये गए। संस्थान परिसर में कॉलेज के सचिव सह महासचिव एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीच्यूशंस डॉ शैलेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार भी मौजूद थे।

अभ्यास पाठ के लिए रवाना होने वालों में बीएड और डीएलएड शैक्षणिक सत्र 2020-22 और 2021-23 के प्रक्षिणार्थी छात्र-छात्राएं शामिल थे।


एनसीटीई, गवर्मेन्ट ऑफ इंडिया के गाइड लाइन के अनुसार बीएड और डीएलएड प्रशिक्षण के प्रथम वर्ष में 4 सप्ताह और द्वितीय वर्ष में 16 सप्ताह का अभ्यास पाठ आवश्यक है। प्रक्षिणार्थी को जिले के विभिन्न प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में शिक्षणाभ्यास के लिए भेजा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा इसकी अनुमति दी गई है।

इस अवसर पर सचिव डॉ शैलेश कुमार और अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार ने शिक्षणाभ्यास के लिए सभी को आवश्यक टिप्स दिए। एनसीटीई के निर्देशों से अवगत कराते हुए कुशल शिक्षक बनने को प्रेरित किया। सचिव ने कहा कि अभ्यास पाठ शिक्षक प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण अवयव है।


इन्होंने आगे कहा कि इसमें प्रक्षिणार्थी पढ़ाने का कौशल सीखने के अलावा अपने अंदर अनुशासन, सहयोग, सहानुभुति, ईमानदारी, शिष्टाचार आदि क्रियाकलापों को विकसित करते हैं। कुशल शिक्षणार्थी का यह प्रशंसनीय गुण है। सचिव ने प्रशिक्षुओं को आशीर्वचन देते हुए एक कुशल राष्ट्र निर्माता बनने की कामना की। साथ ही प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को राष्ट्र के विकास का स्तंभ बताया। 


इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. स्वयंवर नाथ चौबे,  सहायक प्राध्यापक राजीव कुमार, त्रिवेणी कॉलेज के प्राचार्य डॉ कुलदीप सिंह तोमर, 

डीएलएड विभागाध्यक्ष डॉ फिरंगी यादव, सहायक प्राध्यापक डॉ कुमार अभिषेक, नवेन्दु धीरज, सुरेन्द भारतीय सहित प्रशासनिक कर्मी आदि मौजूद थे।



No comments