Header Ads

Breaking News

Nawada News : विदाई की बेला में DEO संजय चौधरी की हुई फजीहत, शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन, लगे मुर्दाबाद के नारे

 




विदाई की बेला में DEO संजय चौधरी की हुई फजीहत, शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन, लगाए मुर्दाबाद के नारे

नवादा लाइव नेटवर्क।

 बिहार अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ नवादा के शिक्षकों ने मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय के समक्ष जमकर विरोध प्रदर्शन किया। स्थानांतरित  जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी मुर्दाबाद के नारे लगाए। जिले के सभी नियमित/नियोजित शिक्षकों का करीब तीन माह से वेतन भुगतान नहीं होने पर कार्यालय का घेराव व विरोध प्रदर्शन किया गया। यह विरोध प्रदर्शन तब किया गया जब deo संजय चौधरी विदा ले रहे थे और नए deo वीरेंद्र कुमार का योगदान पर उनका स्वागत हो रहा था।

नए deo का स्वागत करते शिक्षक

 संघ के जिला अध्यक्ष दिनेश नाथ पासवान ने कहा कि जिले में करीब 200 शिक्षकों का एक या दो दिन का वेतन जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा काट दिया गया है ,जिसे अविलंब वेतन निर्गत किया जाए। करीब चार माह से शिक्षकों का वेतन भुगतान नहीं हो पाया है वैसे शिक्षकों का लंबित वेतन का भुगतान जल्द करें। जिले में अप्रशिक्षित शिक्षकों का माननीय उच्च न्यायालय पटना द्वारा विद्यालय में योगदान कराने का आदेश निर्गत किया गया और बकाया वेतन भी भुगतान करने का आदेश निर्गत है, परन्तु जिला शिक्षा पदाधिकारी नवादा द्वारा उन सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों का न तो विद्यालय में योगदान कराया और न हीं उनके वेतन भुगतान किया गया।

 


जिला सचिव आलोक कुमार ने कहा कि जून माह में विभागीय नियमानुसार जिला स्थानांतरण/ प्रोन्नति कमेटी द्वारा शिक्षकों का का सामूहिक ऐच्छिक स्थानांतरण किया जाता है, परंतु नवादा जिला में करीब सात वर्षों से ऐसा नहीं हो पाया है। एक तरफ सरकार कहती है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिया जाए, परंतु विभाग द्वारा शिक्षकों को सिर्फ मानसिक और आर्थिक रुप से कमजोर और दोहन किया जाता रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जिला स्थानांतरण /प्रोन्नति समिति नियमावली को दरकिनार कर एक शिक्षक का स्थानांतरण शुभ लाभ के चक्कर में किया गया।

नारेबाजी करते शिक्षकों का वीडियो देखें:-


 जिले में सैकडो शिक्षकों का स्थानान्तरण हेतु आवेदन प्राप्त है, जिसे दरकिनार कर दिया गया। जबकि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग पटना द्वारा आदेश दिया गया है कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी शिक्षकों का ऐच्छिक स्थानान्तरण करें। इसके बाबजूद भी नवादा में शिक्षकों का स्थानान्तरण नहीं कर पाये। जिले के सभी प्रखंडों से पहुंचे शिक्षकों में काफी आक्रोश देखा गया। शिक्षकों ने कहा कि किन्हीं के बच्चे जो बाहर पढ़ते हैं जिन्हें राशि उपलब्ध करानी है अब कैसे किया जायेगा। मुस्लिम वर्ग के शिक्षकों का निकट भविष्य में बकरीद का त्यौहार है और पर्व के पूर्व वेतन भुगतान संभव नहीं हो सकेगा। नये पदाधिकारी आने पर भी वेतन भुगतान होने में काफी विलंब होगा। जिले में सैंकड़ों नियमित/नियोजित शिक्षकों का बकाया वेतन है जिसे भुगतान करना चाहिए था।


 विरोध प्रदर्शन में जिला उपाध्यक्ष अनिल कुमार, जिला कार्यालय सचिव सुरेश प्रसाद सिंह, नवादा प्रखंड अध्यक्ष विजय कुमार, सचिव राजेश कुमार, हिसुआ प्रखंड अध्यक्ष नंदलाल कुमार,सचिव सनोज कुमार, नरहट प्रखंड अध्यक्ष अश्विनी कुमार वर्मा, सचिव वीरेंद्र वीर, देव कुमार, डॉ योगेंद्र पासवान, रोह प्रखंड अध्यक्ष मिथलेश कुमार, गोविंदपुर प्रखंड अध्यक्ष सुरेश सुमन, सुनीता कुमारी, नीलम कुमारी, रितु कुमारी, स्नेहलता कुमारी, राधा कुमारी, रेनू कुमारी, किरण कुमारी, सुलेखा कुमारी, सीमा कुमारी, सविता कुमारी, कांति कुमारी, सोनी कुमारी के साथ-साथ वारिसलीगंज प्रखंड अध्यक्ष संतोष कुमार, सचिव प्रेम कुमार भारती, सुनील कुमार पासवान, कौआकोल प्रखंड अध्यक्ष रणधीर कुमार आदि शामिल थे।

बता दें कि नवादा के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी का तबादला डिप्टी डायरेक्टर, प्राथमिक शिक्षा के पद पर हुआ है।वहीं जहानाबाद के dpo स्थापना रहे वीरेंद्र कुमार का नवादा में जिला शिक्षा पदाधिकारी के पद पर पदस्थापन हुआ है। नए deo ने मंगलवार को ही अपना योगदान दे दिया है। 



No comments