Header Ads

Breaking News

Nawada News : मॉडर्न शैक्षणिक समूह के एकदिवसीय शिक्षक-प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न

  


मॉडर्न शैक्षणिक समूह के एकदिवसीय शिक्षक-प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न

शिक्षकों ने लिया नवीन शिक्षण-कौशल एवं आधुनिकतम तकनीकों के द्वारा शिक्षण का प्रशिक्षण

नवादा लाइव नेटवर्क। 

रविवार 28 अगस्त को मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, नवादा के बहुद्देश्यीय सभागार में मॉडर्न ग्रुप के सभी विद्यालयों के प्राचार्य, उप प्राचार्य एवं शिक्षकों के लिए संयुक्त रूप से एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

 जिसमें नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ स्थित मॉडर्न की विभिन्न शाखाओं मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल एवं मॉडर्न चिल्ड्रन स्कूल के 170 से अधिक शिक्षक सम्मिलित होकर अपने शिक्षण कौशल एवं आधुनिक शिक्षण तकनीकों का संवर्धन किया। प्रशिक्षण सुबह 10:00 बजे से  02:30 बजे अपराह्न तक निर्धारित था, जो कि बढ़ते हुए 04:00 बजे शाम तक पहुंच गया।

         दो भागों में विभक्त इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम भाग में नर्सरी से 10वीं तक के प्रत्येक विषय के शिक्षकों ने विषयवार प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें संबंधित विषय का प्रभावकारी शिक्षण एवं उसकी शिक्षण-विधि के आधुनिकतम तकनीकों की जानकारी दी गयी। 

प्रत्येक विषय के प्रति बच्चों में रुचि जगाने तथा उनमें विषय के गहन ज्ञान को बढ़ाने के विभिन्न विधियों पर प्रत्येक विषय के अनुभवी एवं वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद प्रत्येक विषय में वर्ग के कमजोर ,औसत एवं मेधावी विद्यार्थियों को एकसमान एवं समावेशी शिक्षा के उपायों पर परिचर्चा की गई जिसमें प्रत्येक बच्चे तक शिक्षक की पहुंच आसानी से बनाने की तकनीकों को साझा किया गया।  


कार्यक्रम के दूसरे सत्र में मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी शिक्षकगण अपने अपने वर्ग में विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक स्तर को परखकर उसी के अनुसार अपने पढाई के विधियों का निरूपण करें। 

कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन कर उनकी विषय सम्बंधी समस्याओं को दूर करें। शैक्षणिक के साथ ही साथ विद्यार्थियों के सह-शैक्षणिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

 उनकी रुचि एवं प्रतिभा के अनुसार उन्हें खेल-कूद, नृत्य-संगीत, चित्रकला, अभिनय आदि विभिन्न गतिविधियों में अधिक से अधिक सम्मिलित करें। विज्ञान आदि विषयों की प्रायोगिक कक्षाओं की संख्या अधिक से अधिक बढ़ाई जाए। 

उनके संबोधन के पश्चात मॉडर्न ग्रुप की विभिन्न शाखाओं के प्राचार्य,  उपप्राचार्य एवं वरिष्ठ शिक्षकगण सुखदेव प्रसाद, गोपाल चरण दास, सुजय कुमार, एमके विजय, ओपी गुप्ता, वीना बरनवाल, सुनील कुमार, एके सिन्हा, पंकज कुमार एवं नीरज मिश्रा आदि ने सभी शिक्षकों को अपने अपने अनुभवों से प्रशिक्षित किया। उन्होंने  अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रत्येक विषय की पढ़ाई अधिक से अधिक क्रियात्मक रूप से करवाने और खेल-खेल में शिक्षा देने की मनोरंजक विधियों के प्रयोग की तकनीक अपनाने पर जोर दिया।

       प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए सभी शिक्षकों ने कार्यक्रम की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए इसे अत्यंत लाभकारी और आवश्यक बताया तथा समय-समय पर और भी ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की मांग की।















No comments