Header Ads

Breaking News

Nawada News : गणेश पूजा, विश्वकर्मा पूजा और अनंत चतुर्दशी के लिए डीएम का गाईड लाइन जारी, जानिए पूजा समितियों के लिए क्या है जरूरी

 


गणेश पूजा, विश्वकर्मा पूजा और अनंत चतुर्दशी के लिए डीएम का गाईड लाइन जारी, जानिए पूजा समितियों के लिए क्या है जरूरी

नवादा लाइव नेटवर्क।

आगामी पर्व त्योहारों गणेश पूजा, अनंत चतुर्दशी और विश्वकर्मा पूजा के लिए डीएम उदिता सिंह द्वारा जरूरी दिशा_निर्देश जारी किया गया है। खासकर पूजा समितियों को क्या करना है, इसके लिए जरूरी निर्देश दिए गया हैं।

जिले में 31अगस्त 2022 को गणेश पूजा, 09 सितंबर को अनंत चतुर्दशी एवं 17 सितम्बर 2022 को विश्वकर्मा पूजा होगा। पर्व को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां की गई है। 

गणेश पूजा एवं विश्वकर्मा पूजा के आयोजकों एवं पूजा समितियों के अध्यक्ष/सचिव को निर्देश दिया गया है कि पूजा के अवसर पर ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग 06ः00 बजे सुबह से रात्रि 10ः00 बजे तक करेंगे। मूर्ति विसर्जन के लिए जुलूस का रूट चार्ट सहित अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। 

सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि वे मूर्ति स्थापित करने के लिए स्थानों को चिन्हित कर लेंगे। जिन-जिन स्थानों पर मूर्ति स्थापित की जाती है, संबंधित पूजा समितियों की अविलंब बैठक कर विसर्जन के रूट, लाईसेंस, ध्वनि विस्तारक यंत्र के उपयोग संबंधी प्रावधान एवं अन्य प्रावधान के संबंध में जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे। 

रूट संबंधी लाईसेंस प्राप्त किये बिना विसर्जन के लिए जुलूस नहीं निकालने का निर्देश दिया गया है। संबंधित थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि उनकी व्यक्तिगत जबावदेही होगी कि सभी पूजा समितियों से सम्पर्क कर उन्हें विधिवत् प्रक्रिया का पालन करते हुए लाईसेंस निर्गत करने के लिए ससमय आवश्यक कार्रवाई करें। 

यह भी निर्देशित किया गया है कि पूजा के समय जुलूस में कोई उत्तेजक अश्लील गाना न बजायें, जिससे कि तनाव फैलने की स्थिति उत्पन्न हो। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया है कि यदि निर्धारित समय के अंदर मूर्ति का विसर्जन नहीं किया जाता है तो उन पर विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी। 

अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष समन्वय स्थापित कर अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत मूर्ति विसर्जन अपने देख-रेख में कराना सुनिश्चित करें। सभी अनुमंडल दण्डाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि पूर्व से चिन्हित विवादित स्थलों पर आवश्यकतानुसार शांति समिति की बैठक कर लेंगे तथा सामाजिक, साम्प्रदायिक, सौहार्द बनाये रखने संबंधी निदेश सभी शांति समिति के सदस्यों को देंगे। 

संबंधित अनुमंडल दण्डाधिकारी अपने क्षेत्र में पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु आवश्यकतानुसार दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। पुलिस अधीक्षक, नवादा द्वारा गणेश पूजा एवं विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर चिन्हित स्थलों पर दण्डाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। 















No comments