Header Ads

Breaking News

Durga Puja : दुर्गा पूजा में नहीं बजेगा डीजे, पंडाल में नहीं लगेगा उम्मीदवार का पोस्टर, पुलिसकर्मियों की छुट्टी की गई रद्द



दुर्गा पूजा में नहीं बजेगा डीजे, पंडाल में नहीं लगेगा उम्मीदवार का पोस्टर, पुलिसकर्मियों की छुट्टी की गई रद्द 

नवादा लाइव नेटवर्क। 

जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने शनिवार 24 सितंबर को अपने कार्यालय कक्ष में विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर दुर्गा पूजा 2022 को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

 उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा और प्रतिमा विसर्जन को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न करने के लिए अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पूजा समिति के सदस्यों और शांति समिति के सदस्यों के साथ दो दिन के अन्दर बैठक कर लें। दुर्गा पूजा और प्रतिमा विसर्जन के लिए संबंधित थाना से लाईसेंस प्राप्त करना अनिवार्य होगा। लाईसेंस में अंकित सभी शर्ताें को अनुपालन भी पूजा समितियों को करना होगा। 

उन्होंने अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि लाईसेंस में अंकित सभी शर्ताें को पढ़कर सुना देंगे और अनुपालन भी कराएंगें। उन्होंने चंदावसूली पर रोक लगाने और शहर के अन्दर सभी गाड़ियों को फोर्स के साथ जाॅच करने को कहा। पूजा पंडाल पूर्व से निर्धारित स्थल पर ही बनाने और नगपालिका निर्वाचन 2022 से संबंधित कोई पोस्टर पूजा स्थल पर नहीं लगाने को कहा। 

पंडालों में सीसीटीवी लगाना जरूरी

      जिले के सभी पूजा समिति अपने स्तर पर सीसी टीवी और विडियोग्राफी एवं प्रकाश की व्यवस्था करेंगे। सभी पूजा पंडाल अग्निरोधी बनाएंगे एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत से आवश्यक प्रमाण पत्र भी प्राप्त करेंगे। पूर्व त्योहार की तरह इसमें भी डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। दुर्गा माता का विसर्जन गाड़ियों के माध्यम से ही कराने का निर्देश दिया गया। विसर्जन के समय नाच-गान पर रोक रहेगी। 

 डीपीआरओ ने बताया कि पूजा समिति विसर्जन अपने लाईसेंस में अंकित समय के अनुसार ही करना सुनिश्चित करेंगे। जुलूस मार्ग पर लागातार निगरानी और पैनी नजर बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जायेगा और सादे लिवास में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 05 से 06 अक्टूवर तक सभी दुर्गा माता की मूर्ति को विसर्जित करायेंगे। 

शराबियों की धर पकड़ के निर्देश

    जिलाधिकारी ने कहा कि शहर के प्रत्येक क्षेत्रों में गाड़ियों का सघन जाॅच करायेंगे एवं ब्रेथ इनलाइजर से सवारियों की भी जाॅच हो। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी अपने-अपने स्थल से शांतिपूर्ण ढ़ंग से मूर्ति विसर्जन के उपरान्त ही छोड़ेंगे। जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी को भी स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई एवं लाईटिंग की भी व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। 

हिसुआ, रजौली, नवादा, वारिसलीगंज, पकरीबरावां और अकबरपुर में अधिक संख्या में दुर्गा माता की मूर्ति स्थापित की जा रही है। सभी संबंधित अधिकारी सक्रिय और सजग होकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। मूूर्ति विसर्जन के समय किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का उपयोग नहीं होगा। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा उमेश कुमार भारती ने बताया कि नवादा नगर परिषद क्षेत्र में 32 दुर्गा पूजा पंडाल बनाने की सूचना प्राप्त हुई है। जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को निर्देश दिया कि सभी पंडाल को चार सेक्टर में बाॅट कर निगरानी करना सुनिश्चित करें। 

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 27 को

 जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 27.09.2022 मंगलवार को 04ः00 बजे अप0 में समाहरणालय के सभाकक्ष में होगी। रावण बद्ध को भी शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 


एसपी ने दिए पुख्ता सुरक्षा का इंतजाम के निर्देश

     डाॅ. गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा ने कहा कि कोरोना के बाद लोगों की पूजा पंडाल में काफी भीड़ लगने की संभावना है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करनी होगी। उन्होंने कहा कि सभी पूजा पंडाल समिति अपने स्तर से पर्याप्त संख्या में वोलेन्टियर की प्रतिनियुक्ति करेगी और उन्हें पहचान चिन्ह देंगे। पूजा पंडाल में और विसर्जन के समय आपत्ति जनक भाषण, नारा आदि पर पाबंदी लगायेंगे। जिलेवासी कोई ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। लाईसेंस में अंकित नियमों को अनुपालन नहीं करने पर तत्काल विधि-सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश  पदाधिकारियों को दिए। 

उन्होंने स्पष्ट कहा कि लाईसेंस देने की प्रक्रियाओं को सरल बनायें। असमाजिक तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। विधि-व्यवस्था संधारण के लिए प्रभावशाली कार्रवाई करेंगे। सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी एवं विडियोग्राफी को सुव्यवस्थित करेंगे। पूजा स्थलों पर बैरिकेटिंग अवश्य करायेंगे। सभी विसर्जित घाटों पर भी लाईटिंग एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए आवश्यक तैयारी कर लेंगे। सभी रूट का सत्यापन करें एवं ट्रैफिक व्यवस्था को सुव्यवस्थित रखेंगे। विधि-व्यवस्था संधारण के लिए छतों पर भी पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

    पुलिस अधीक्षक ने कहा कि 26.09.2022 से 08.10.2022 तक सभी पुलिस कर्मी की छृट्टी रद्द कर दी गयी हे। विसर्जन के दिन धार्मिक स्थलों पर गहन निगरानी करने का निर्देश दिये। डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए डी जे संचालकों के साथ आवश्यक बैठक कर उन्हें चेतावनी भी दे दें। पूजा पांडाल, विसर्जन एवं रावण बद्ध के समय महिलाओं और बच्चों पर विशेष सुरक्षा के लिए कई निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के लिए सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। चैंकीदारों को लागातार परेड करवायें एवं सूचना संग्रह सही-सही कराएं। इसके लिए सभी थानेदारों को जबावदेही तय की गयी है। राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल संचालन के लिए भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। 

    आज की बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा, एसडीपीओ सदर उपेंद्र प्रसाद, रजौली संजय कुमार पांडेय सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

No comments