Header Ads

Breaking News

Helth News : डेंगू पीड़ित मरीज के लिए हजारीबाग से लाया गया ब्लड प्लेटलेट्स, नवादा के धर्मशीला देवी हॉस्पिटल में भर्ती मरीज की बची जान

 

 

डेंगू पीड़ित मरीज के लिए हजारीबाग से लाया गया ब्लड प्लेटलेट्स, नवादा के धर्मशीला देवी हॉस्पिटल में भर्ती मरीज की बची जान 

नवादा लाइव नेटवर्क

डेंगू पीड़ित मरीज के लिए हजारीबाग से लाया गया ब्लड प्लेटलेट्स तब मरीज की बची जान। यह सब हुआ नवादा के धर्मशीला देवी हॉस्पिटल में। 

पिछले कुछ दिनों से सूबे नवादा डेंगू मरीजों की संख्या में  इजाफा हो रहा है। नवादा भी इससे अछूता नहीं है। धर्मशीला देवी हॉस्पिटल केंदुआ के डॉक्टर्स का कहना है कि कुछ दिनों से डेंगू के कई गंभीर मामले सामने आये हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया जब नवादा निवासी 19 वर्षीय प्रिन्स कुमार को गंभीर अवस्था में अस्पताल लाया गया। धर्मशीला देवी हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ बसंत कुमार और क्रिटिकल केयर टीम ने तत्काल मरीज का उपचार शुरू कर दिया। जाँच से पता चला कि मरीज को काफी तेज़ बुखार था और ब्लड प्लेटलेट्स 13 हज़ार तक गिर चुका था। मरीज़ की जान खतरे मे थी। ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या अगर 50 हज़ार से कम हो जाए तब किसी भी मरीज़ की जान का खतरा हो सकता है। 

डॉ बसंत और उनकी टीम ने मरीज़ के ब्लड ग्रुप ए बी पॉजिटिव का ब्लड प्लेटलेट्स चढ़ाने का निर्णय लिया और मरीज को स्थिर करने में जुट गये। परेशानी ये कि नवादा के किसी भी ब्लड बैंक में ए बी पॉजिटिव प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं हो सका। तब अस्पताल प्रशासन ने तुरन्त एक टीम को एम्बुलेंस से मरीज के खून के नमूने के साथ हज़ारीबाग भेजा। हज़ारीबाग के एक ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स के मिलान के बाद टीम प्लेटलेट्स को लेकर तुरंत नवादा के लिए वापस लौटी।

 चुकी मरीज़ की जान खतरे में थी इसलिए समय रहते धर्मशीला देवी अस्पताल केंदुआ पहुंचना निहायत जरुरी था।  तेज़ रफ़्तार से एम्बुलेंस प्लेटलेट्स को लेकर नवादा पंहुचा और मरीज़ को प्लेटलेट्स चढ़ाया जा सका।

मरीज़ की हालत अब खतरे से बाहर है और पहले से काफी बेहतर। डॉक्टर्स का कहना है कि मरीज़ को एक दो दिनों में डिस्चार्ज कर दिया जायेगा।

 मरीज़ के परिजन धर्मशीला देवी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स की तत्परता और अस्पताल प्रशासन की सेवा भावना की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि नवादा जिले को इस तरह के अस्पताल की सख्त जरुरत थी, जहां सेवा भावना से मरीजों की देख भाल की जाती है।




No comments