Header Ads

Breaking News

Nawada News : मलबे में तब्दील हुआ स्कूल, आंधी_पानी में भरभरा कर गिर गया दो मंजिला भवन, कोई हताहत नहीं, नवादा के शिवपुर गांव की घटना

  


मलबे में तब्दील हुआ स्कूल, आंधी_पानी में भरभरा कर गिर गया दो मंजिला भवन, कोई हताहत नहीं, नवादा के शिवपुर गांव की घटना

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के रजौली प्रखंड में सोमवार कि देर शाम एके दो मंजिला स्कूल भवन भारभरा कर गिर गया। घटना जोगियामरण पंचायत के शिवपुर गांव की हैं। जहां  मूसलाधार बारिश के कारण प्राथमिक विद्यालय शिवपुर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। शुक्र रहा कि इस वक्त सकूल में कोई नहीं था। इस कारण कोई हताहत नहीं हुआ। 

हालांकि, आसपास के इलाके में कुछ देर के लिए आगरा_तफरी जरूर मच गई। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही रुक-रुक कर बारिश से विद्यालय भवन की नींव कमजोर हो गई थी। ग्रामीणों को पहले से ही अंदेशा था कि यह विद्यालय ज्यादा दिन नहीं टिकेगा,बहुत जल्द गिर जाएगा। 


ग्रामीण छोटू मांझी, बड़े मांझी, नरेश प्रसाद ने बताया कि विद्यालय की स्थिति पहले से ही जर्जर थी इसको लेकर हमलोग कई बार विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक को बताया था। 

विद्यालय की जर्जर स्थिति  हुए कई बच्चे डर से विद्यालय भी नहीं जाते थे। विद्यालय परिसर में ही एक कमरा था जो ठीक-ठाक था उसमें ही शिक्षक पढ़ाते थे। ग्रामीणों ने बताया कि आज से 25 वर्ष पहले यह विद्यालय बना था। 

जिसका दीवाल मिट्टी गारा पर बना हुआ था। लेकिन आज से 8 वर्ष पहले विद्यालय के तत्कालीन प्रधानाध्यापक ने इसी पुराने विद्यालय के छत पर एक नया भवन का निर्माण करा दिया और पुराने दीवाल को दोनों तरफ से प्लास्टर कर उसे मजबूती दिखाने का काम किया। 


उस समय भी गांव के ग्रामीण इसका विरोध किए थे। लेकिन तत्कालीन प्रधानाध्यापक ने ग्रामीणों की एक नहीं सुनी और अपने मनमानी करते हुए इस विद्यालय के ऊपर ही विद्यालय का निर्माण करा दिया था।जिसका नतीजा यह हुआ कि आज पूरा विद्यालय गिरकर मलबे में तब्दील हो गया है। 

चार-पांच दिन पहले ही गांव के आधा दर्जन से अधिक लोगों ने प्रखंड परिसर में पहुंचकर बीड़ीओ अनिल मिस्त्री से मुलाकात किया था। विद्यालय की दयनीय स्थिति को लेकर उन्हें पूरी जानकारी दिया था। ग्रामीण कह रहे हैं कि बहुत बड़ा हादसा होते होते बच गया है।

 






No comments