Header Ads

Breaking News

Chhath Puja : नवादा में छठ घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धा भाव से दिया गया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, आज उदीयमान सूर्य का अर्घ्य दान के बाद होगा पर्व का समापन

 


नवादा में श्रद्धा भाव से दिया गया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, आज उदीयमान सूर्य का अर्घ्य दान के बाद होगा पर्व का समापन

छठ मईया की गीतों से गूंजा घाट और वाट, महापर्व को लेकर शहर से गांव तक बना है उत्साह का माहौल

नवादा लाइव नेटवर्क।

सूर्योपासना का महापर्व छठ के तीसरे दिन संध्या काल में व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर घर परिवार की सलामती की प्रार्थना भगवान भास्कर से की। 

संध्याकाल में सूर्य अस्त होने के पूर्व 4 बजे से ही व्रतियों और श्रद्धालुओं का छठ घाटों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। 

नवादा नगर का मिर्जापुर सूर्य मंदिर घाट, शोभ घाट, गढपर सूर्य मंदिर घाट, गोनावां घाट, बुधौल, नारदीगंज का ऐतिहासिक सूर्य मंदिर घाट, रामे घाट, वारिसलीगंज का शांतिपुरम सूर्य मंदिर घाट, मटकोरबा घाट, रजौली का धनार्जय नदी घाट कौआकोल प्रखंड का नावाडीह घाट, हिसुआ के तमसा नदी घाट सहित अन्य घाटों पर हजारों व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया।

इस दौरान सभी घाटों पर छठ मईया की गीतों से वातावरण उल्लासित होता रहा।

व्रतियों ने जलाशयों और नदी घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई और भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित की। सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पण के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना कर व्रतियां पर्व का समापन करेंगी।

शहर का हर सड़क और गलियों की हुई साफ सफाई

छठ पर्व में स्वच्छता का बड़ा महत्व होता है। अर्घ्य अर्पण करने व्रतियां छठ घाट को जाएंगी, इसका ख्याल सभी ने रखा। नगर परिषद और जिला प्रशासन की अपनी भूमिका है, इससे इतर आम लोगों ने अपना सहयोग दिया। हर उस गली और रास्ते की सफाई की गई जिस रास्ते व्रतियों को छठ घाट की ओर अर्घ्य अर्पण के लिए जाना था। पानी का छिड़काव कर रास्ते में झाड़ू लगाया गया, ताकि किसी व्रती या श्रद्धालुओं को असुविधा न हो। नवादा नगर के वार्ड 4 में पूर्व पार्षद कैलाश प्रसाद यादव द्वारा छठ व्रतियों के रास्ते को भव्य तरीके से सजाया गया है। सभी छोटे बड़े गड्ढे को समतल करा पानी का छिड़काव करा झाड़ू लगवाकर चकाचक कराया गया। पूरे रास्ते को डेकोरेट किया गया है। ध्वनि विस्तारक यंत्र पर लगातार छठ गीत बजाया जा रहा है।

खूब हुई लाइटिंग और सजावट

नवादा शहर से लेकर हर शहर बाजार और गांव की गलियों से लेकर छठ घाटों तक शानदार लाइटिंग और सजावट की गई है। जो आने जाने वाले और व्रतियों का में मोह रहा है। कई स्थानों पर भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित की गई है।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

जिले सभी प्रमुख घाटों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बलों की तैनाती सुरक्षा के दृष्टिकोण से की गई है। जिला प्रशासन शांतपूर्ण और उल्लास के माहौल में पर्व संपन्न कराने को सभी जरूरी उपायों में जुटी है। 

मॉडर्न ग्रुप की रही सक्रियता

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के शुभ अवसर पर मॉडर्न शैक्षणिक समूह नवादा के सचिव सह एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन पटना, बिहार के महासचिव डॉ शैलेश कुमार एवं उनके परिवार तथा विद्यालय एवं महाविद्यालय परिवार के सहयोग से नवादा एवं शेखपुरा जिले के विभिन्न गांवों चातर, शोभिया पर नवादा, रामे, मलिकपुर, सूर्य मंदिर नवादा, शेखोपुरसराय, शेखोपुर डीह, बरबीघा, शेखपुरा इत्यादि गांवों में मॉडर्न ग्रुप के टीम के माध्यम से छठ व्रतियों के डाला पर प्रसादी सामग्री का पैकेट समर्पित कर भगवान भास्कर की आराधना की गई। इस महान लोक आस्था का पर्व छठ पूजा पर डॉ शैलेश कुमार,  अशोक कुमार सिंह अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ नवादा एवं डॉ अनुज कुमार सिंह अध्यक्ष मॉडर्न शैक्षणिक समूह नवादा, अर्जुन सिंह नवादा एवं शेखपुरा जिले वासियों के साथ-साथ प्रदेश एवं देशवासियों के वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान आदित्य हम सभी के जीवन में सुख ,शांति ,सौभाग्य ,सौहार्द, समृद्धि, आरोग्यता एवं संतान प्रदान करने की शुभकामनाएं व्यक्त की है। संस्थान द्वारा रामे, हिसुआ आदि घाटों पर खास व्यवस्था की गई है।

समाजसेवियों द्वारा की गई है खास व्यवस्था

नवादा के मिर्जापुर सूर्य मंदिर घाट पर विभिन्न स्वयं सेवी संस्थानों और समाजसेवियों द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं। समाजसेवी आरपी साहू और रश्मि साहू द्वारा खोया_पाया शिविर लगाया गया है। इसके अलावा वहां नींबू पानी, शिकंजी, चाय आदि के स्टॉल भी लगाए गए हैं।

कैमरे की नजर में छठ पर्व का पहला अर्घ्य














 









  


सभी तस्वीरें : वरुणेंद्र/हिमांशु

















No comments