Header Ads

Breaking News

Nawada News : दशहरा को ले 335 स्थान संवेदनशील चिन्हित, दंडाधिकारी और पुलिस बलों की हुई तैनाती, डीएम_एसपी का ज्वाइंट ऑर्डर जारी

 


दशहरा को ले 335 स्थान संवेदनशील चिन्हित, दंडाधिकारी और पुलिस बलों की हुई तैनाती, डीएम_एसपी का ज्वाइंट ऑर्डर जारी

नवादा लाइव नेटवर्क

दुर्गा पूजा (दशहरा ) त्यौहार को जिले में शांति और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए डीएम श्रीमती उदिता सिंह और एसपी डॉक्टर गौरव मंगला द्वारा संयुक्त आदेश जारी कर दिया गया है। 

इसके तहत जिले के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील 335 स्थलों पर दंडाधिकारी ,पुलिस अधिकारी के साथ-साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस वर्ष दुर्गा पूजा का त्योहार 26 सितंबर 2022 को कलश स्थापन से लेकर दिनांक 5 अक्टूबर 20-22 विजयादशमी तक  मनाया जाएगा। दुर्गा पूजा को शांति पूर्ण से मनाने के लिए जिला प्रशासन की द्वारा सभी पूजा स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

असामाजिक तत्वों पर होगी पैनी नजर

 सभी असामाजिक तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। अफवाह फैलाने वालों को भी बख्शा नहीं जाएगा ,चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। संवेदनशील स्थानों पर सादे लिबास में पुलिस बल उपस्थित होकर विधि व्यवस्था का संधारण करेंगे।

 भीड़ में महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को उनके कर्तव्यों के बारे में विस्तार से ब्रीफिंग किया गया है। सभी  प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर समय उपस्थित होकर विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। अपनी प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर सीधे जिला नियंत्रण कक्ष को अविलंब सूचना देंगे। 

पूजा स्थलों के समीप असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी ।यातायात व्यवस्था को रेगुलेट करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया है। बिजली व्यवस्था के अलावे सभी पूजा पंडालों में जनरेटर व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

पूजा पंडालों में रहेगा सीसीटीवी

 सभी पूजा पंडालों में सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी करने का निर्देश दिया गया है। दोनों अनुमंडल पुलिस अधिकारी और अनुमंडल अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में  थाना से बेहतर समन्वय करते हुए  फ्लैग मार्च  करना सुनिश्चित करेंगे।

 कार्यपालक अभियंता पीएचईडी और कार्यपालक अधिकारी नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज, हिसुआ को  मेला में पेयजल की सुविधा के साथ-साथ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

नवादा नगर क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर शहर में भारी वाहनों एवं छोटी वाहनों को प्रवेश रोकने के लिए ड्रॉप गेट लगाया गया है। बागी बरडीहा ,कादरी गंज नया थाना के पास, तीन नंबर बस स्टैंड से पहले ,हौंडा शोरूम रामनगर, सद्भावना चौक,, महिला थाना, मंगर बीघा, सूर्य मंदिर मिर्जापुर, मस्तान गंज की तरफ से आने वाले सड़क पर, हरिशचंद्र स्टेडियम एवं बाबा ढाबा के  पास ड्राप गेट लगाया गया है। सभी ड्रॉप गेट 2 अक्टूबर को 2:00 बजे अपराहन से 7 अक्टूबर 2022 तक रहेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित

दशहरा पूजा को शांति पूर्ण ढंग से संपन्न करने और  विधि व्यवस्था संधारण के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना समाहरणालय के सभागार में की गई है जो 2 अक्टूबर से लेकर 7 अक्टूबर तक दिन रात संचालित रहेगा । जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या जीरो 63 24 21 22 61 है। इसके अलावे कई स्थानों पर अस्थाई नियंत्रण के स्थापित किया गया है, प्रजातंत्र चौक, रजौली बस स्टैंड में दिनांक 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक शोभिया मंदिर में विसर्जन की तिथि 6 अक्टूबर को हरिश्चंद्र स्टेडियम में 5 अक्टूबर को कंट्रोल रुम स्थापित रहेगा।

ड्रोन से भी होगी मेला की निगरानी

 दशहरा पर्व के अवसर पर पूर्ण शराबबंदी का सख्ती से अनुपालन करने के लिए सभी अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को कई निर्देश दिए गए हैं। नगर परिषद क्षेत्र नवादा के सभी चौक चौराहों एवं भीड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी वीडियो कैमरा और ड्रोन के माध्यम से भीड़ पर  नियंत्रण किया जाएगा। 









No comments