Header Ads

Breaking News

Nawada News : मजदूरों को ईंट भट्ठा पर ले जा रही बस जब्त, ठीकेदार गिरफ्तार, कार्रवाई से हड़कंप

  


मजदूरों को ईंट भट्ठा पर ले जा रही बस जब्त, ठीकेदार गिरफ्तार, कार्रवाई से हड़कंप

नवादा लाइव नेटवर्क।

 मजदूरों से भरी बस को श्रम अधीक्षक, नवादा द्वारा पकड़ा गया।  मोहनिया (कैमूर) जिले का बस मजदूरों को लेकर उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले के प्रीतमपुर में संचालित "जय मूर्ति" नामक भट्ठे पर ले जाया जा रहा था। सूचना बाद कार्रवाई की गई।

इस मामले में अंतर्राजीय प्रवासी कर्मकार नियोजन विनियमन एवम सेवा शर्तें अधिनियम - 1979  के अन्तर्गत  प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। नगर थाना नवादा में केस दर्ज कराया गया। 

मौके पर मौजूद लेबर ठेकेदार जतरू मांझी, ग्राम_खडसारी, थाना_ कावाकोल को गिरफ्तार किया गया है। मजदूरों को ले जा रही बस संख्या - BR 45P- 3975  को जब्त कर लिया गया है।

 बता दें कि नवादा जिले से मजदूरों को काम के नाम पर यूपी, हरियाणा, पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में संचालित ईट भट्ठों पर ले जाया जाता है। जहां उन्हें "बंधुआ मजदूर" बनाकर जबरन कम मजदूरी पर काम कराया जाता है। 

डीएम नवादा उदिता सिंह के निर्देश पर गैर लाइसेंस ठीकेदारों पर श्रम  अधीक्षक नवादा द्वारा लगातार कारवाई की जा रही है। 

इसी कड़ी में बुधवार 26.10.2022 को भी नगर थाना में ठेकेदार मुंद्रिका प्रसाद, ग्राम सोनूबिघा, थाना कदीरगंज पर भी एफआईआर दर्ज कराया गया।

 ट्रेन के माध्यम से बिना लाइसेंस लिए  मजदूरों को भेजे जाने पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्रशासन की इस कार्रवाई से संबंधित ठीकेदारों में हड़कंप मचा है।












No comments