Header Ads

Breaking News

Nawada News : ओज के राष्ट्रीय स्तर के बाल कवि केशव प्रभाकर ने बिखेरी देशभक्ति की छटा, राष्ट्रीय कवि संगम का सम्मान समारोह एवं कवि गोष्ठी संपन्न

  


राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय एवं ओज के राष्ट्रीय स्तर के बाल कवि केशव प्रभाकर के सम्मान में सम्मान समारोह आयोजित

डॉ. देवेंद्र प्रसाद सिन्हा हुए राष्ट्रीय कवि संगम नवादा के संरक्षक मनोनीत

नवादा लाइव नेटवर्क।

राष्ट्रीय कवि संगम की नवादा जिला इकाई ने अपने प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय एवं ओज के बाल कवि केशव प्रभाकर जी के लिए सम्मान समारोह सह कवि गोष्ठी का आयोजन शुक्रवार को किया। 

जिला इकाई के संरक्षक उत्पल भारद्वाज ने उनका स्वागत अंगवस्त्र एवं बुके से किया। सम्मान समारोह के ही दौरान कवि गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इसमें कवियों ने अपनी देशभक्ति एवं सर्वभक्ति समभाव की कविताएँ प्रस्तुत कीं। देर शाम तक चले इस कार्यक्रम का शुभारंभ जहाँ उत्पल भारद्वाज ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर किया, वहीं वीणा मिश्रा ने स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया जबकि स्वागत वक्तव्य की प्रस्तुति दी डॉ. रतन मिश्र ने। 

उत्पल भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में सचिव नितेश कपूर ने जहाँ राष्ट्रीय कवि संगम के द्वारा संपन्न आयोजनों से प्रांतीय अध्यक्ष को अवगत कराया, वहीं जिला महासचिव एवं प्रांतीय मंत्री डॉ. गोपाल निर्दोष ने आगामी कार्ययोजना से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने बताया कि देश के नाम पर शहीद हो जानेवाले अपने नवादा के शहीदों को सम्मान देने के लिए उनके चित्रों की बड़ी-बड़ी होर्डिंग नगर के मुख्य चौराहों पर लगाये जाएँगे ताकि हमारी भावी पीढ़ी उनसे प्रेरित हों। इसके साथ ही प्रखंड स्तर पर राष्ट्रीय कवि संगम की इकाई को स्थापित किया जाएगा ताकि गाँव-गाँव तक सुसंस्कृत वातावरण का निर्माण हो सके। 

इसी क्रम में प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय जी ने अपने वक्तव्य में राष्ट्रीय कवि संगम की नवादा इकाई के द्वारा लगातार किये जा रहे सत्कार्यों की सराहना की तथा नवादा में प्रस्तावित आगामी प्रांतीय अधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में बेगूसराय में संपन्न प्रांतीय अधिवेशन में शामिल सभी कवि प्रतिभागियों को जूट का बैग भेंट भी किया।


 वहीं नवादा के कवि दयानंद प्रसाद गुप्ता ने अपने हाथ से बनाये नवादा जिला की प्रतिनिधि मिठाई बारा उन्हें भेंट किया। इस भेंट को पाकर प्रांतीय अध्यक्ष विह्वल हो गए और उन्होंने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि नवादा की इस मिठास के प्रति हम सदा ऋणी रहेंगे। 

उल्लेखनीय बात ये भी रही कि प्रांतीय अध्यक्ष  प्रभाकर कुमार राय जी ने श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज, नवादा के प्राचार्य डॉ. देवेंद्र प्रसाद सिन्हा जी को राष्ट्रीय कवि संगम, नवादा के संरक्षक के रूप में मनोनीत किया, जिसका कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने जोरदार करतल ध्वनि से स्वागत किया।

 राष्ट्रीय कवि संगम की नवादा जिला इकाई के संरक्षक प्रो. विजय कुमार जी ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त किया वे अपना बेशकीमती समय निकालकर नवादा आये और हमलोगों को सांगठनिक दृष्टि से तैयार किया। उन्होंने हमारे नवादा को एक और संरक्षक दिया तथा इसके साथ ही उन्होंने बाल कवि केशव प्रभाकर को नवादा लाकर उनकी ओज की कविताओं से हम सबको लाभान्वित किया। 

संरक्षक प्रो. विजय कुमार ने केशव प्रभाकर को उनकी ओज की कविताओं एवं भावपूर्ण प्रस्तुति के लिए उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं भी दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रांतीय अध्यक्ष को इस बात के लिए आश्वस्त किया कि 2023 में दिनकर जयंती सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय कवि संगम, नवादा प्रांतीय अधिवेशन कर एक ऐसी लकीर खींचेगा, जिसकी चमक अखिल भारतीय स्तर पर देखी जाएगी।

 कार्यक्रम के दूसरे चरण में आयोजित कवि गोष्ठी में आयोजन के विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे ओज के राष्ट्रीय स्तर के बाल कवि केशव प्रभाकर ने जहाँ अपने देश की मिट्टी की इस बात के लिए स्तुति की कि इसने अनगिनत वीरों को जन्म दिया, जो देश की अस्मिता की रक्षा करते हुए शहीद हो गए लेकिन अपने देश के मान को सदा बनाये रखा। उन्होंने अपनी कविता के ऐसे बोलों से उपस्थित लोगों को देशभक्ति के भाव से सराबोर कर दिया - 

यह रणभूमि वीर बाँकुरों की धरती पर चल रही परिपाटी है।

दुनिया देख रही शीश नवाकर यह भारत की माटी है।।

इसके साथ ही उन्होंने हम सबको अपने भारतवासी होने पर गर्व जताया।

 


 इसी क्रम में कवि दयानंद प्रसाद गुप्ता ने जहाँ कन्या भ्रूण हत्या पर केंद्रित अत्यंत मार्मिक कविता सुनाई, वहीं सुजीत कुमार ने अपनी कविता से महंगाई की खूब खबर ली, अरुण वर्मा ने गाँव एवं वृद्ध के संबंधों की बड़ी मार्मिक तस्वीर खींचने का कार्य किया, वहीं डॉ. रतन मिश्र ने प्रकृति का मानवीकरण कर बड़ी मनोहारी रचना प्रस्तुत की, वीणा मिश्रा ने मगही की सोंधी गंध से लोगों का मन मोहा, वहीं उत्पल भारद्वाज ने विप्रलंभ की मार्मिक प्रस्तुति दी, मनमोहन कृष्ण ने चुनाव को केंद्र में रखकर छुटभैये नेताओं को खूब निचोड़ा, वहीं नितेश कपूर ने देश के अंदर के गद्दारों को खूब लताड़ा।

 इसके साथ ही डॉ. गोपाल निर्दोष ने हिन्द के निवासियों को हिन्दी की संज्ञा देते हुए हिन्दी को सारे हिंदुस्तानियों को एक सूत्र में जोड़ने वाला बताया। डॉ. निर्दोष के इस भाव का उपस्थित सभी लोगों ने हार्दिक स्वागत किया। कार्यक्रम में शिक्षाविद् अभय राणा, विनय कुमार सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

 













No comments