Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : साइबर ठगी का शिकार बाइक मिस्त्री ने मौत को गले लगाया, आरोपी ठगों को जयपुर पुलिस ने नवादा में दबोचा, 8 की हुई गिरफ्तारी



साइबर ठगी का शिकार बाइक मिस्त्री ने मौत को गले लगाया, आरोपी ठगों को जयपुर पुलिस ने नवादा में दबोचा, 8 की हुई गिरफ्तारी

ठगों को वीडियो कॉल कर पैसा वापसी की गुहार लगाते हुए पीड़ित ने फांसी से झूलकर दी थी जान

मृतक के भाई ने जयपुर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाकर लगाई न्याय की गुहार 

मामले में प्रयुक्त मोबाइल, नकदी रुपये एवं कागजात सहित आठ ठगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

गिरफ्तार ठगों के विरुद्ध जालसाजी के अलावे चलेगा हत्या का मुकदमा

नवादा लाइव नेटवर्क।

राजस्थान के जयपुर से आई पुलिस टीम ने नवादा जिले के वारिसलीगंज  थाना क्षेत्र के मसूदा गांव में छापेमारी कर आधा दर्जन से अधिक जालसाजों को 50 हजार नकदी, चार मोबाइल सेट तथा महत्वपूर्ण कागजात के साथ मंगलवार की रात गिरफ्तार किया।

 इसकी जानकारी देते हुए राजस्थान के जयपुर जिले के भावरु सहायक थाना के सब इंस्पेक्टर कश्मीर सिंह ने कहा कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मसूदा गांव के जालसाजों से परेशान होकर राजस्थान के एक अधेड़ बाइक मिस्त्री कृष्ण कुमार सिसोदिया ने फांसी के फंदे से झूलकर आत्महत्या कर ली थी। 

मारने के पहले उसने ठगों को वीडियो कॉल कर ठगी गई राशि वापसी की गुहार लगाते हुए फांसी लगा लेने की बात कही थी। इसके जबाब में ठगों ने पीड़ित का मज़ाक उड़ाना शुरू कर दिया था। घटना कुछ माह पहले की है।

वारिसलीगंज पहुंची जयपुर पुलिस

 इस मामले में मंगलवार की शाम वारिसलीगंज थाना पुलिस की मदद से राजस्थान के जयपुर से आई पुलिस टीम ने मसूदा गांव में छापेमारी कर आठ ठगों को दबोचा। उक्त लोगों के पास से ठगी की घटना में प्रयुक्त चार मोबाइल, एवं ठगी गई राशि में से एक लाख रूपये की बरामदगी भी हुई।

राजस्थान पुलिस के एएसआई कश्मीर सिंह, आरक्षी अनिल सिंह, अजय कुमार और टेकचंद ने बताया कि कुछ माह पहले जयपुर जिला के भावरु निवासी मृतक के भाई जयराम सिसोदिया द्वारा ठगों के विरुद्ध प्राथमिकी संख्या 314/22 कराई गई थी।

 प्राथमिकी दर्ज होते ही साइबर सेल द्वारा मृतक के  मोबाइल नंबर से प्राप्त साक्ष्य के आधार पर जांच शुरू की गई। जिसमें मसूदा गांव के इन ठगों का लोकेशन सामने आया।

मोबाइल लोकेशन आया काम

 प्रयुक्त मोबाइल की लोकेशन के आधार पर इन ठगों को पकड़ने के लिए तीन दिन से वारिसलीगंज में राजस्थान पुलिस की टीम टोह में थी।

 बताया गया कि हत्या के आरोपी को पकड़ने के लिए नवादा पुलिस कप्तान डॉ गौरव मामला और थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा का महत्वपूर्ण सहयोग मिला। 

  गिरफ्तार सभी आठ आरोपियों में मसूदा निवासी शिवकांत शर्मा का पुत्र सौरव कुमार और संजय मालाकार का पुत्र पंकज कुमार जो मृतक के साथ ठगी में संलिप्त है उसको गिरफ्तार करने के साथ-साथ मृतक के द्वारा लिखे गए सुसाइड नोट में चार मोबाइल को सिमकार्ड सहित जब्त किया गया है। जबकि गिरफ्तार छह अन्य आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

बजाज कंपनी से लोन देने का झांसा देकर हुई थी ठगी

जयपुर पुलिस ने बताया कि जयपुर में बाइक रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाले मृतक कृष्ण कुमार सिसोदिया बजाज कंपनी से लोन लेने के लिए कंपनी के द्वारा दिए गए नंबर पर फोन किया था। फोन कॉल पर बैठा कंपनी का अधिकारी होने की बजाय ठग निकला और मात्र दो दिनों में ही लोन दिलाने का आश्वासन देते हुए विभिन्न किस्तों में डेढ़ लाख रुपए की राशि ठग ली।

 ठगी का शिकार होने के एहसास बाद पीड़ित कृष्णा ने ठगों से फोन पर ही पैसा वापस करने की आरजू मिन्नत करने लगा। तब ठगो द्वारा कहा गया कि लोन निर्गत हो जाएगा। पांच हजार और भेज दो। लोन लेने के गरज से पीड़ित द्वारा मांगी गई राशि भी भेज दिया गया। अंत में राशि भेजने के बाद भी लोन नहीं मिलने के बाद पीड़ित ने जालसाजों को वीडियो कॉल कर राशि वापस करने की गुहार लगाई।

 अधिकारी द्वारा बताया गया कि वीडियो कॉल कर राशि वापस नहीं करने पर जान दे देने की बात कही। बावजूद ठग पीड़ित से हंसी मजाक करते रहे और अंततः वीडियो कॉल करते हुए ही पीड़ित बाइक मिस्त्री पेड़ से लगा फांसी के फंदे पर झूलकर जान दे दिया।

मरने के पहले लिखा सुसाइड नोट

बताया कि फांसी के फंदे पर झूलने से पहले मृतक द्वारा एक कागज पर मोबाइल का पासवर्ड, ठगो द्वारा प्रयुक्त चार मोबाइल नंबर आदि लिखा गया था। जिसको आधार बना पुलिस इन हत्यारे ठगों तक पहुंचने में कामयाब रही। 

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा


No comments