Header Ads

Breaking News

Modern campus : अभ्यास पाठ से आती है प्रशिक्षुओं के शिक्षण में गुणवत्ता : डॉ शैलेश



अभ्यास पाठ से आती है प्रशिक्षुओं के शिक्षण में गुणवत्ता : डॉ शैलेश

नवादा लाइव नेटवर्क।

मॉडर्न शैक्षिक समूह द्वारा संचालित प्रशिक्षण महाविद्यालय गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, पुलिस लाइन, नवादा के प्रशिक्षुओं द्वारा शुक्रवार को एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका विषय था "अभ्यास पाठ में सूक्ष्म शिक्षण की उपयोगिता"। मौके पर प्रशिक्षुओं ने परिसर की सफाई एवं वृक्षारोपण में भाग लिया। 

तदोपरांत, अभ्यास पाठ के लिए नवादा के विभिन्न विद्यालयों,उच्च विद्यालय एवं 10+2 विद्यालयों में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

बीएड पाठ्यक्रम के सत्र 2021-23 द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ के लिए मॉडर्न शैक्षिक समूह नवादा के सचिव सह एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूशंस पटना (बिहार) के महासचिव डॉ शैलेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर जिले के माध्यमिक विद्यालयों एवं 10+2 स्तर के विद्यालयों के लिए रवाना किया। 

जिसमें प्रमुख विद्यालय-इंटर विद्यालय कौवाकोल, अपग्रेडेड हाईस्कूल कोलडीहा (सिरदला), इंटर विद्यालय नारदीगंज और कन्या मध्य विद्यालय वारसलीगंज आदि हैं। 

डॉ कुमार ने इस अवसर पर प्रशिक्षुओं को अभ्यास पाठ की महत्ता को बताते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि यह B.Ed, पाठ्यक्रम का आवश्यक भाग है जो ERC,NCTE भारत सरकार द्वारा 16 सप्ताह के लिए निर्धारित है शिक्षण अभ्यास से प्रशिक्षुओं में अनुशासन, शिष्टाचार, इमानदारी, सहानुभूति विषय विशेषज्ञता के साथ-साथ शिक्षण कौशल का विकास होता है। जिसमें प्रशिक्षणार्थी कुशल शिक्षक बनता है ,  जो आगे चलकर एक सुसभ्य,सुशिक्षित एवं अखंड राष्ट्र का निर्माण करता है। इसलिए शिक्षक को "समाज का मेरुदंड",तथा "राष्ट्र निर्माता" कहा जाता है। अंत में सभी प्रशिक्षुओं को सफलतापूर्वक अभ्यास पाठ करने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें आशीर्वचन दिया ।

 इस अवसर पर गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज नवादा के प्रशिक्षणार्थी अश्वनी कुमार, शिवपूजन कुमार, चंदा कुमारी, पूनम कुमारी और मनीषा कुमारी ने भी अपने विचार से अवगत कराया। 

इस दौरान प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार पांडे, M.Ed विभागाध्यक्ष डॉ सनत कुमार दुबे, डीएलएड श्री वीरेंद्र कुमार सोनकर तथा सहायक प्राध्यापक श्री अजीत कुमार, श्री मनोज कुमार सिंह सहायक प्राध्यापिका डॉ. रीता नंदन चौधरी,श्रीमती मुन्नी कुमारी, श्रीमती श्वेता कुमारी,श्रीमती शिल्पी सिंह के साथ-साथ प्रशासनिक कर्मचारी उपस्थित रहे।  



No comments