Header Ads

Breaking News

Nawada News : :कुरीतियों को दूर कर अतिपिछड़ा धानुक जाति को सशक्त बनाने का आह्वान, धानुक जागरण सम्मेलन में वक्ताओं ने व्यक्त किये उदगार

 


कुरीतियों को दूर कर अतिपिछड़ा धानुक जाति को सशक्त बनाने का आह्वान, धानुक जागरण सम्मेलन में वक्ताओं ने व्यक्त किये उदगार 

नवादा लाइव नेटवर्क।

अतिपिछड़ा धानुक समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर कर उन्हें शिक्षित एवं सशक्त बनाने को लेकर प्रारंभ जागरूकता अभियान के प्रथम चरण का समापन शुक्रवार को हुआ। 

इस मौके पर नवादा जिला अंतर्गत काशीचक प्रखंड के सुदूर बजरंग बीघा गांव में अखिल भारतीय धानुक महासंघ के बैनर तले " एक दिवसीय धानुक जागरण सम्मेलन " का आयोजन किया गया। 


कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार रावत उर्फ सिपाही जी  तथा मंच संचालन महासंघ के वरीय प्रदेश उपाध्यक्ष  विजय कुमार राय ने किया। 

मुख्य अतिथि बेगूसराय जिला के बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक सुरेंद्र मेहता ने कहा कि अतिपिछड़ा धानुक जाति में व्याप्त अशिक्षा को दूर कर उन्हें जागरूक और सशक्त बनाना आवश्यक है। 

महासभा के प्रदेश अध्यक्ष शंकर प्रसाद ने समाज से नशाखोरी, अशिक्षा, वाल विवाह, दहेज प्रथा आदि कुरीतियों को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। 


प्रधान महासचिव महेंद्र भारती ने मुंगेरी लाल कमीशन पर विस्तार से चर्चा करते हुए आरक्षण लागू करने की सरकार से मांग की। 

प्रदेश उपाध्यक्ष बी.के.राय ने जातीय जनगणना के दौरान जाति के कॉलम में धानुक लिखाने का आग्रह किया। उन्होंने  मार्च 23 में पटना के बापू सभागार में आयोजित होने वाले विशाल धानुक जागरण सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आह्वान किया। 


मौके पर जिला संयोजक अनिल मंडल, मुकुल आनंद, राधेमोहन प्रसाद, वार्ड पार्षद अरुण कुमार, जद (यू) के अजय राय, सौर मुखिया प्रतिनिधि दिलीप रावत, खडसारी के पूर्व मुखिया विनय रावत, मुखिया महेंद्र राउत, पटना के एडवोकेट शिवनाथ मंडल, प्रदीप रावत आदि ने भी अति पिछड़ा वर्ग के धानुक जाति को एकजुट होकर अपने हक और हुक़ूक़ के लिए संघर्षरत रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम में दूर - दूर से लोग काफी संख्या लोग आए थे जिन्हें काफी उत्साहित देखा गया। 

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा



No comments