Header Ads

Breaking News

Modern campus : छोटे बच्चों की शिक्षा में उनकी माताओं भूमिका खास, मॉडर्न ग्रुप के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के अभिभावकों और शिक्षकों की विशेष बैठक, लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय, माताओं से विशेष संवाद



छोटे बच्चों की शिक्षा में उनकी माताओं भूमिका खास, मॉडर्न ग्रुप के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के अभिभावकों और शिक्षकों की विशेष बैठक, लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय, माताओं से विशेष संवाद

नवादा लाइव नेटवर्क।

 विद्यार्थियों के शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक प्रगति तथा उनके सर्वांगीण विकास के विषय पर सार्थक परिचर्चा हेतु न्यू मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा के बहुद्देश्यीय सभागार में 27 नवम्बर रविवार को अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित की गई।

 इसमें मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अंतर्गत संचालित होने वाले प्राथमिक विद्यालयों मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल (पुरानी कचहरी, नवादा),  मॉडर्न पब्लिक स्कूल (गोपालनगर, नवादा)  एवम् न्यू मॉडर्न इंग्लिश स्कूल (न्यू एरिया,नवादा) में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक और शिक्षक शामिल हुए। 

मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 

बैठक में सैकड़ों अभिभावक उपस्थित होकर अपने बच्चों की पढ़ाई, खेलकूद एवं अन्य रचनात्मक एवं गुणात्मक कौशलों के सम्यक विकास के मुद्दे पर अपने विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकों से विमर्श करके कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक-दूसरे से सहयोग का निर्णय लिया। 

 उपस्थित अभिभावकों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए निदेशक डॉ कुमार ने बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों के साथ अभिभावकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि माता-पिता बच्चों के प्रथम शिक्षक होते हैं एवं घर उनकी प्रथम पाठशाला होती है। नन्हें बच्चों को घर में सकारात्मक वातावरण एवं सक्रिय सहयोग प्राप्त हो तो विद्यालय उनके शैक्षणिक एवं सहशैक्षणिक प्रगति की गति को तीव्र करके उनकी प्रतिभा को निखारने में अधिक सक्षम हो पाता है। 


कोविड-19 के बाद विद्यार्थियों में मोबाइल के प्रति आशक्ति बढ़ गई है। अभिभावकों को प्रयासरत होकर बच्चों को इससे दूर करना होगा एवं उन्हें स्वाध्याय के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करना होगा। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि विद्यार्थी अपना गृहकार्य अवश्य पूरा करें। इसमें यथासंभव अभिभावकगण के द्वारा उनकी मदद की जाए। माताओं की भूमिका इसमें कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण होगी।

 नन्हे बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभा को पहचान कर उसे उभारने में विद्यालय का सहयोग करना अभिभावकों का परम कर्तव्य है। यदि माता-पिता एवं अभिभावक अपने बच्चों के प्रति अधिक सजग एवं संवेदनशील होंगे तो विद्यालय-प्रशासन उनकी प्रगति को तीव्र गति देने में सक्षम हो सकेगा। 

       निदेशक महोदय के संबोधन के बाद मॉडर्न पब्लिक स्कूल रामनगर के प्राचार्य सुखदेव प्रसाद ने अपने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए अभिभावकों के सक्रिय सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया एवं इसी तरह से सहयोग को बनाए रखने के के लिए अपील भी की। 

इसके बाद न्यू मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया की प्राचार्य वीणा बरनवाल ने अपने विद्यालय का प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए विद्यार्थियों के गुणवत्तापूर्ण विकास के लिए भावी योजनाओं की रूपरेखा अभिभावकों को समझाई और उसमें उनकी मदद की उम्मीद भी जताई।

 तत्पश्चात मॉडर्न चिल्ड्रन स्कूल कचहरी रोड नवादा के प्राचार्य एके सिन्हा ने अपनी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की और विकास संबंधी आगामी योजनाओं के कार्यान्वयन में अभिभावकों के सहयोग की अपेक्षा की। 

     कई प्रबुद्ध एवं जागरूक अभिभावकों ने भी बैठक में अपने-अपने विचार रखकर विद्यालय एवं विद्यार्थियों की प्रगति के संबंध में महत्वपूर्ण सलाह एवं सुझाव दिए तथा विद्यालय के द्वारा किए जा रहे शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों की ह्रदय से सराहना भी की। 

उन्होंने विद्यालय की व्यवस्था से पूर्ण संतुष्टि एवं प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मॉडर्न को चुनकर उन्होंने अपने बच्चों के भविष्य को एक सक्रिय एवं समृद्ध मार्ग प्रशस्त किया है। 

बैठक के अंत में अभिभावकों ने नाश्ते का आनंद लिया एवं उसके बाद लगभग 02:00 बजे अपराह्न में बैठक की समाप्ति की घोषणा हुई। इस अभिभावक-शिक्षक बैठक के सफल आयोजन में उक्त तीनों विद्यालयों के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं की सक्रिय भूमिका अत्यंत सराहनीय रही।



No comments