Header Ads

Breaking News

Nikay chunav 2022 : बज गई नगर निकाय चुनाव की दुदुंभी, 18 और 28 दिसंबर को वोटिंग



बज गई नगर निकाय चुनाव की दुदुंभी, 18 और 28 दिसंबर को वोटिंग

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार में नगर निकाय चुनाव की दुदुंभी फिर से बज गई है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान और मतगणना की तिथि का एलान फिर से कर दिया गया है। पहले चरण की वोटिंग 18 दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 28 दिसंबर को होगी। पहले चरण की मतगणना और परिणाम 20 दिसंबर और दूसरे चरण की मतगणना और परिणाम 30 दिसंबर को सामने आएगा। 

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा द्वारा चुनावी कार्यक्रमों की सूचना सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को भेज दी गई है।  जो पत्र है इसके अनुसार नवादा में पहले चरण में 18 दिसंबर को वोटिंग होगी। 


पूर्व के नामांकन और चुनाव चिन्ह पर होगा वोटिंग

जारी आदेश में कहा गया है की पूर्व में उम्मीदवारों को निर्गत चुनाव चिन्ह पर ही वोटिंग कराई जाएगी। अर्थात, आरक्षण रोस्टर भी पूर्ववत रहेगा। 

कायम रहेगा उहापोह

चुनाव की तिथियों का एलान ऐसे वक्त में किया गया है जब पिछले 3 दिनों से यह बात चर्चा और मीडिया रिपोर्ट में बना हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने के मामले में राज्य सरकार द्वारा ट्रिपल टेस्ट के लिए गठित पिछड़ा वर्ग आयोग को डेडिकेटिड कमीशन मानने से इंकार कर दिया है और इसके काम काज पर रोक लगा दिया है। ऐसे में नई तारीखों का एलान के बाद भी आगे चुनाव हो सकेगा इसपर संशय बना रहेगा। कहा जा रहा है की सुप्रीम कोर्ट द्वारा डेडिकेटिड कमीशन के मसले पर राज्य सरकार को 4 सप्ताह में जवाब देने के लिए नोटिस जारी किया है। इसका मतलब हुआ कि सरकार का प्रयास है कि सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई के पूर्व चुनाव संपन्न करा लिया जाए। 

224 निकायों में होना है चुनाव

उल्लेखनीय है कि सूबे के 224 नगर निकायों में अक्टूबर 22 में ही वोटिंग हो जाना था। लेकिन, 4 अक्टूबर को पटना हाई कोर्ट ने पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व के आदेश के खिलाफ मानते हुए आदेश पारित किया था। जिसके बाद चुनाव टल गया था। अब नई तारीख का एलान किया गया है। ऐसे में फिर मामला सुप्रीम कोर्ट जा सकता है।



No comments