Header Ads

Breaking News

Nawada News : जिला परिषद की बैठक में विधायक विभा ने अधिकारियों की कार्यशैली पर जताई नाराजगी, पूर्व की बैठकों के प्रस्ताव पर अमल नहीं होने से दिखी खफा



जिला परिषद की बैठक में विधायक विभा ने अधिकारियों की कार्यशैली पर जताई नाराजगी, पूर्व की बैठकों के प्रस्ताव पर अमल नहीं होने से दिखी खफा

नवादा लाइव नेटवर्क।

जिला परिषद में विभिन्न विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और वित्तीय प्रबन्धन को लेकर आज जिला परिषद कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक हुई। अध्यक्षता जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुमारी ने की। 
गहमागहमी के बीच शुरू हुई इस बैठक में ग्रामीण सड़क योजना, जनवितरण प्रणाली, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, बालू का अवैध खनन, बुनकरों की समस्या जैसे मुद्दे छाये रहे।

नवादा विधायक विभा देवी अधिकारियों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई। कहा कि पूर्व के बैठकों में जो प्रस्ताव लिया जाता है, उसपर हुई कार्रवाई हुई या नहीं इसकी जानकारी तक नहीं दी जाती है। समस्या यथावत रहती है।
उन्होंने मोतनाजे में विद्यालय भवन निर्माण, सभी विद्यालयों में बेंच डेस्क की आपूर्ति और पेयजल , शौचालय, साफ_सफाई का मुद्दा के साथ बुनकरों की समस्या से अवगत कराया।
 वहीँ एमएलसी अशोक कुमार ने रजौली प्रखण्ड के हरदिया पंचायत स्थित सुदूर गांवों में जनवितरण प्रणाली को सुलभ करने की जरूरत बताई। इसके अलावे समाय इंटर विद्यालय में पिछले दिनों निरीक्षण के क्रम में पाई गई गड़बड़ियों से भी अवगत कराकर शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को कहा। 
रजौली विधायक प्रकाशवीर ने अपने क्षेत्र के वंचित और अतिपिछड़े इलाके में विकास योजनाएं द्रुत गति से चलाने पर बल दिया। खासकर सिंगर , मरमो भानेखाप , सुअरलेटी , कुंभियातरी , खिड़किया , परतौनियां , पिपरा , चोरडीहा , झराही , जमुन्दाहा , डेलहवा जैसे गांवों को संपर्क पथ से जोड़ने, जनवितरण प्रणाली को पुरे जिले में भ्रष्टाचारमुक्त एवं जनसुलभ बनाने की मांग की। 
इसी संदर्भ में उन्होंने डूबा इलाके के निवासियों के लिए रोजगार सृजित करने एवं बिजली आपूर्ति दुरुस्त करने की मांग की।
इन जनप्रतिनिधियों ने चर्चा करते हुए कहा कि बैठक में लिए गए प्रस्ताव और उस पर की गई कार्रवाई की जानकारी जनप्रतिनिधियों को नहीं दी जाती है, जिसके कारण विषयवार चर्चा करने में काफी दिक्कत होती है। मांग की गई कि जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर जो भी प्रशासनिक कार्रवाई होती है या नहीं होती है उसकी लिखित जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी दी जाय। बैठक में जिले भर के जनप्रतिनिधियो के अलावे संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद सह अपार समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह ने सभी उपस्थित पार्षदों को गाईड लाईन के अनुसार अपने-अपने क्षेत्रों के योजना का प्रस्ताव देने को कहा। 
बैठक में षष्ठम् राज्य वित्त आयोग मद वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त राशि पर विचार-विमर्श किया गया। पंचम राज्य वित्त आयोग प्रतिनिधायन मद वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त राशि पर चर्चा की गयी। 
15वीं वित्त आयोग टाईड एवं अनटाईड मद वर्ष 2022-23 में प्राप्त राशि पर भी विस्तृत रूप से चर्चा हुई। जिले में जिला परिषद के अन्तर्गत विभिन्न प्रखंडों के डाक बंगले का रंग रोगन पर विचार विमर्श किया गया एवं मरम्मति करने का निर्देष दिया गया। 
  प्रत्येक विभाग के पदाधिकारियों से विचारात्मक कार्याें की समीक्षा की गयी एवं सभी पदाधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।
 बैठक में डीपीओ आईसीडीएस एवं आपूर्ति विभाग के पदाधिकारी की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की गयी। जिला परिषद कार्यालय के पश्चिमी परती भूमि पर पेबर ब्लाॅक निर्माण कार्य का अवलोकन किया गया एवं कम्प्यूटर आॅपरेटर के वेतन बढ़ोत्तरी पर चर्चा की गयी। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के कार्यालय में कम्प्यूटर ऑपरेटर रखने की बात कही गयी। जिला परिषद की बैठक में अन्य विषयों पर भी विस्तृत रूप से समीक्षा की गयी। 
  बैठक में एमएलसी अशोक यादव, उपाध्यक्ष श्रीमती निशा कुमारी, पार्षद श्रीमती पुष्पा भारती, निदेशक डीआरडीए  संतोष कुमार, संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, संतोष सुमन जिला कृषि पदाधिकारी के साथ-साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी और पर्षदगण उपस्थित थे। 

रिपोर्ट :- शम्भु विश्वकर्मा
 



No comments