Header Ads

Breaking News

Nikay chunav 2022 ; निकाय चुनाव में लोभ_लालच देने वालों पर सख्त निगरानी की कवायद, अधिकारियों की टीम गठित, डीएम_एसपी का संयुक्तादेश जारी



निकाय चुनाव में लोभ_लालच देने वालों पर सख्त निगरानी की कवायद, अधिकारियों की टीम गठित, डीएम_एसपी का संयुक्तादेश जारी

नवादा लाइव नेटवर्क।

कोर्ट_कचहरी में झूल रहे नगर निकाय चुनाव 2022 का मामला के बीच राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। 

नवादा जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए डीएम श्रीमती उदिता सिंह, एसपी डाॅ गौरव मंगला द्वारा संयुक्तादेश जारी किया गया है। जिसमें उड़नदस्ता (एफ.एस.) तथा स्टैटिक निगरानी दल का गठन किया है। 

वर्तमान में नगर पालिका आम निर्वाचन के अन्तर्गत वार्ड पार्षद के अलावा उप मुख्य पार्षद एवं मुख्य पार्षद के पद पर प्रत्यक्ष रूप से ईवीएम के माध्यम से मतदाताओं के द्वारा निर्वाचन सम्पन्न कराया जायेगा। आयोग का मुख्य उद्देश्य है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं उत्तरदायित्वपूर्ण निर्वाचन कराने के लिए जिला पप्रशासन सभी आवश्यक कदम उठायेगी।

निर्वाचकों को डराने धमकाने, प्रभावित करने वाले और प्रलोभन देने वाले को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था की जा रही है। 

निर्वाचकों को प्रभावित करने के लिए नगदी या घूस जैसी कोई वस्तु का वितरण करने वालों पर आईपीसी की धारा 171 ख और ग के अन्तर्गत अपराध है। 

     निर्वाचन प्रक्रिया की सूचिता बनाये रखने के लिए आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रचार खर्च, नगदी या किसी वस्तु का वितरण, अवैध शराब का वितरण, असमाजिक तत्वों की आवाजाही पर सख्त निगरानी करने के लिए प्रत्येक नगर परिषद/नगर पंचायतों के लिए अनुमंडल स्तर पर कम से कम 02 फ्लाइंग स्काॅट टीम, उड़नदस्ता चेक नाका के अनुरूप स्टैटिक निगरानी दल का गठन किया गया है, जो मतदान की समाप्ति तक कार्यरत रहेगा।

     फ्लाइंग स्काॅट/स्टैटिक सर्विलांस टीम के नोडल पदाधिकारी के रूप में राज्यकर संयुक्त आयुक्त एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता को प्रतिनियुक्त किया गया है।

प्रत्येक उड़नदस्ता टीम के साथ मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र पुलिस बलों की काफी संख्या में शामिल किया गया है। 

नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज एवं नगर पंचायत रजौली के लिए अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

     स्टैटिक सर्विलांस टीम के नोडल पदाधिकारी श्विनय कुमार राज्य कर संयुक्त आयुक्त एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

इसके लिए नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज, नगर पंचायत रजौली के लिए एक-एक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

इसके लिए सद्भावना चौक, वारिसलीगंज थाना के पास एवं रजौली थाना के पास स्टैटिक सर्विलांस टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

स्टैटिक सर्विलांस टीम 24 घंटे अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुएं, काफी संख्या में नगदी, हथियार, गोला, बारूद एवं असमाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर सख्त निगरानी रखेगा। किसी भी वाहन/वस्तुओं की जांच प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी की उपस्थिति में की जायेगी। 

प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए वीडियोग्राफी टीम की भी प्रतिनियुक्ति किया गया है।



No comments