Header Ads

Breaking News

inrer exam 2023 : नवादा में इंटर परीक्षा में जूता_मोजा प्रतिबंधित, सिर्फ कलम और एडमिकार्ड ले जा सकेंगे परीक्षार्थी, 1 फरवरी से जिले 37 केंद्रों पर होगी परीक्षा

 


नवादा में इंटर परीक्षा में जूता_मोजा प्रतिबंधित, सिर्फ कलम और एडमिकार्ड ले जा सकेंगे परीक्षार्थी, 1 फरवरी से जिले 37 केंद्रों पर होगी परीक्षा

सुबह 9:20 बजे बंद हो जायेगा परीक्षा केन्द्र का मुख्य प्रवेश द्वार, फिर नहीं मिलेगी इंट्री 

परीक्षा की निगरानी के लिए सीसीटीवी, वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की व्यवस्था

डीएम, एसपी ने केन्द्राधीक्षक एवं दंडाधिकारियों को दायित्व का पाठ पढ़ाया

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा उदिता सिंह और एसपी अंब्रिश राहुल ने सोमवार को संयुक्त रूप से समाहरणालय सभागार में केन्द्राधीक्षक एवं डीआरडीए के सभागार में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ किया। इस दौरान जरूरी निर्देश दिए गए।

 डीएम ने उपस्थित केन्द्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त अंदर जाने देंगे। 

कोई भी परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर केन्द्र पर नहीं जाएंगे। कलम और एडमिड कार्ड के अलावे कोई परीक्षार्थी अपने साथ अन्य अवांछित पेपर लेकर नहीं जायेंगे। उन्होंने केन्द्राधीक्षकों को कदाचारमुक परीक्षा संचालन करना सुनिश्चित करने को कहा।

 परीक्षा कक्ष में वीक्षक भी सभी परीक्षार्थियों की सघन तलाशी लेंगे एवं लिखित देंगे कि किसी के पास चीट-पुर्जा मोबाइल आदि नहीं है। परीक्षा कक्ष में चीट-पुर्जा पाये जाने पर वीक्षकों पर प्राथमिकी भी दर्ज की जायेगी। डीएम ने निर्देश दिया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय स्पष्ट रूप से जानकारी देंगे। सीट प्लानिंग कई जगहों पर चिपकायेंगे। 

सभी परीक्षा केन्द्रों पर पेय जल, बिजली, वीडियोग्राफी, जेनरेटर इत्यादि उपलब्ध करने का निर्देश दिया। परीक्षा केन्द्र पर किसी को भी मोबाईल या इलेक्ट्राॅनिक उपकरण पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पूर्व अवश्य पहुंचेंगे। विलंब होने पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को लगातार भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है। किसी परीक्षार्थी के पास मोबाईल पाया गया तो संबंधित वीक्षक की कार्रवाई की जायेगी। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर- 06324-212261 है। किसी प्रकार की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को अवश्य देंगे। 

वहीं, एसपी ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर 09ः20 बजे के बाद किसी का प्रवेश नहीं होगा।

 सभी केन्द्रों पर दो स्तरीय विद्यार्थियों की फ्रिक्सिंग होगी। महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

सभी स्टैटिक दंडाधिकारी को 08ः00 बजे अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने को कहा गया। परीक्षा केन्द्र के 500 गज की परिधि में धारा 144 लागू किया गया है। 

परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटो स्टेट, साईवर कैफे आदि की दुकानें बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा का पहला दिन महत्वपूर्ण होता है, जिसमें सभी को विशेष निगरानी करनी होगी। स्वच्छ, निष्पक्ष और कदाचारमुक्त परीक्षा7 का महौल बनाने का कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।       

               

जिले में बनाए गए 37 केंद्र

जिले में कुल 37 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों का मुख्य प्रवेश द्वार 09ः20 बजे बंद हो जायेगा। प्रथम पाली की परीक्षा 09ः30 बजे से 12ः45 बजे एवं द्वितीय पाली की परीक्षा 01ः45 बजे से 05ः00 बजे तक होगी। 

 सभी परीक्षा केन्द्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। स्टैटिक दंडाधिकारी, महिला दंडाधिकारी, गस्ती दल-सह-जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दल-सह-सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके तहत् 37 परीक्षा केन्द्रों पर 74 दंडाधिकारी, 90 महिला पर्यवेक्षिका एवं 13 गष्ती दल जोनल दंडाधिकारी एवं 08 उड़नदस्ता दल-सह-सुपर जोनल दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

 इसके अलावे सभी परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों के गहन तलाशी लेने के लिए प्रत्येक केन्द्रों पर 05 से 10 कर्मियों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति की गयी है। परीक्षा केन्द्रों के मुख्य प्रवेश द्वार के अंदर मीडिया का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

 नवादा टाउन में 25 केंद्र

  नवादा शहर में 25, वारिसलीगंज प्रखंड मुख्यालय में 04, हिसुआ प्रखंड मुख्यालय में 03 एवं रजौली अनुमंडल मुख्यालय में 05 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। 

4 केंद्र बनाया गया आदर्श

जिनमें 04 परीक्षा केन्द्रों (आरएमडब्लू काॅलेज नवादा, कन्हाई इंटर सकूल नवादा, नगर मध्य विद्यालय नवादा तथा कन्या इंटर विद्यालय नवादा) को आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। सभी आदर्श परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा को बेहतर ढ़ंग से सुसज्जित किया गया है। 

परीक्षार्थियों पर परीक्षा का दबाव कम करने के लिए कई सुविधा प्रदान की गयी है।सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी, लाउडीस्पीकर, जेनरेटर आदि की व्यवस्था की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है। परीक्षा को कदाचारमुक्त और स्वच्छ वातावरण में संचालन एवं विधि-व्यवस्था संधारित करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। 

जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में राजीव रंजन उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी रहेंगे। इसके अलावे श्रीमती कुमारी रिता सिंहा डीपीओ एवं श्रीमती प्रियंका कुमारी डीपीओ शिक्षा को प्रतिनियुक्त किया गया है। 01 फरवरी 2023 को प्रथम पाली में गणित एवं द्वितीय पाली में हिन्दी की परीक्षा निर्धारित है। 

ब्रीफिंग के समय शएसडीएम सदर उमेश कुमार भारती, विश्वजीत कुमार एसडीसी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, प्रशांत अभिषेक अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्रीमती अपूर्वा त्रिपाठी परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता, श्रीमती अमु अमला एसडीसी, श्री बीरेन्द्र कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ केन्द्राधीक्षक, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।


























No comments