Header Ads

Breaking News

Nawada News : गोवर्धन मंदिर में उमड़ रहा आस्था का सैलाब, तीसरे दिन हजारों नर_नारियों ने यज्ञ मंडप के लगाए फेरे



गोवर्धन मंदिर में उमड़ रहा आस्था का सैलाब, तीसरे दिन हजारों नर_नारियों ने यज्ञ मंडप के लगाए फेरे

नवादा लाइव नेटवर्क।

गोवर्धन मंदिर में हरिहर महायज्ञ के तीसरे दिन आज आस्था का सैलाब उमड़ा पड़ा । हजारों नर-नारियां यज्ञ मंडप की परिक्रमा के लिए उतावले दिखे जबकि यज्ञाचार्यों के वैदिक मन्त्र और हवन कुण्ड से उठते घृत चन्दन , तील , जौ , चावल एवं अन्य हवनीय सामग्री का धुआं मिश्रित गन्ध वातावरण को भगवत भक्ति से ओतप्रोत बनाये रखा । आज प्रातः 8 बजे से देश के सुप्रतिष्ठित आचार्यों के साथ सभी ग्यारह यजमान सपत्नीक आसन ग्रहण कर लिए और देवताओं का आह्वान , हवन-पूजन शुरू हो गया । यज्ञाचार्य उमेश दत्त शुक्ल और आचार्य गौरव शुक्ल ने बताया कि श्री लक्षमण किलाधीश परमपूज्य महंथ श्री मैथली रमन शरण जी महाराज के पावन सान्निध्य में आज क्षेत्रपाल मंडल का पूजन , ईशान कोण में नवग्रह पूजन , वेदी पूजन , यज्ञशाला के सोलह स्तंभों का पूजन आदि के साथ भगवान हरिहर का आगमन हो चूका है । इसी क्रम में रुद्राध्याय की दो आवृत्तियां , पुरुष सुक्त के सोलह हजार पाठो के साथ सोलह हजार आहुतियां हवनकुंड में समर्पित की गई । आचार्य गोकुलेश शास्त्री ने कहा कि प्रभु हरिहर की कृपा से नवादा वासियों को सुख समृद्धि प्राप्त होगा और गोवर्धन मंदिर के दर्शन मात्र से लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होगी। 
 

रासलीला की प्रस्तुति बन रहा कौतुहुल

गोवर्धन मंदिर प्रांगण में जारी श्री हरिहर महायज्ञ के तीसरे दिन आज रासलीला का कौतुहलपूर्ण प्रसंग मंचित किया गया । व्यास आसन पर विराजमान वृन्दावन के व्यास हरेकृष्ण शास्त्री के निर्देशन में चल रहे रासलीला में आज से भारी भीड़ उमड़ने लगी है । पूतना बध से लेकर कंस द्वारा भेजे गए अन्य मायावी शक्तियों का नाश वाले प्रसंग को रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया । ब्रजवासी कलाकारों के साथ कृष्ण लीला का मंचन देखते हुए ऐसा लग रहा था कि नवादा वासी भी ब्रजवासी हो गए हैं । खासकर महिलाओं की भीड़ रोज नए कृतिमान के साथ उपस्थित हो रही है । रासलीला के प्रारंभ में वन्दना , रास , मयूर नृत्य , राधा कृष्ण का जुगल नृत्य श्रृंगार और कृष्ण के बालस्वरूप का दर्शन कराया गया तथा सुमधुर भजन के साथ कई प्रसंगों को मंच पर उतारा गया।
 

भागवत कथा में झूमे श्रद्धालु

श्री हरिहर महायज्ञ के तीसरे दिन आज अयोध्या के सुविख्यात कथा वाचक आचार्य राधेश्याम शास्त्री ने सुमधुर भगवत् भजन से तीन घण्टे तक श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया । आज उनके प्रवचन में धर्मात्मा और पूण्यआत्मा की सूक्ष्म विवेचना की गई जिसमें ग्रंथों के महापुरुषो का उदाहरण देकर समझाया गया । उन्होंने कहा कि रावण , कंस , दुर्योधन प्रतापभानु आदि पुण्यात्मा तो थे किन्तु धर्मात्मा नहीं हो सके जबकि दशरथ , नन्द यशोदा , देवकी वासुदेव भीष्म , विदुर आदि धर्मात्मा हो गए । आत्मा परमात्मा और समर्पण को परिभाषित करते हुए उन्होंने भीष्म पितामह , श्री कृष्ण और पांडवों की कई दिलचस्प प्रसंग से परिचित कराया जिसे सुनकर श्रोताओं में ज्ञान की गंगा प्रवाहित होती रही । परमपूज्य लक्ष्मणकिलाधीश महन्थ मैथली रमण शरण जी महाराज ने भी मंच से लोगों को आशीर्वाद दिया और आचार्य राधेश्याम शास्त्री के सुमधुर कण्ठ और कथापटुता की प्रशंसा की ।

रिपोर्ट_ शंभू विश्वकर्मा।

























No comments