Header Ads

Breaking News

Nawada News : जाति आधारित जनगणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से, मास्टर ट्रेनरों को किया गया प्रशिक्षित

 


जाति आधारित जनगणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से, मास्टर ट्रेनरों को किया गया प्रशिक्षित

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार जाति आधारित गणना 2022 के द्वितीय चरण के कार्याें का प्रशिक्षण का आयोजन शुक्रवार 24 मार्च को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, नवादा के सभागार में आयोजित किया गया।

 इस प्रशिक्षण में सभी मास्टर ट्रेनरों को जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण के कार्याें के लिए समान्य प्रशासन विभाग, पटना द्वारा निर्धारित प्रपत्र में कुल 17 प्रकार के बिन्दुओं के बारे में मोबाईल ऐप में कार्य करने की जानकारी दी गयी।

       बिहार जाति आधारित गणना द्वितीय चरण का कार्य 15 अप्रैल से 15 मई 2023 तक निर्धारित है। सभी संबंधित पदाधिकारी प्रशिक्षण के उपरांत प्रगणकों तथा पर्यवेक्षकों को भी प्रशिक्षित करेंगे।


 जिला स्तर पर प्रशिक्षण के उपरांत फिल्ड मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रखंडों में प्रगणकों तथा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। 

   इस चरण में प्रत्येक परिवार/व्यक्ति के व्यक्तिगत, समाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक आंकड़े प्रपत्र और मोबाईल में ऐप दोनों के माध्यम से एकत्र किये जायेंगे। गणना प्रपत्र में परिवार से आंकड़े लेकर उस परिवार के प्रधान का हस्ताक्षर प्राप्त करेंगे और सभी आंकड़े मोबाईल एप में प्रविष्ट किये जायेंगे। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिला स्तर पर अच्छी तरीके से प्रषिक्षण प्राप्त करें और त्रुटि रहित गणना कार्य सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। 

    उक्त प्रशिक्षण में अपर समाहर्ता, नवादा द्वारा मास्टर ट्रेनरों को जाति जनगणना कार्य करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जाति जनगणना से संबंधित प्रशिक्षण शशि कुमार प्रसाद, अविनाश कुमार झा, नवीन कुमार एवं दयानन्द ठाकुर आईटी मैनेजर के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में सुनील कुमार जिला सांख्यिकी पदाधिकारी भी उपस्थित थे।







No comments