Header Ads

Breaking News

Nawada News : तृतीय स्नातक स्तरीय (पीटी) प्रतियोगिता परीक्षा 5 मार्च को, तैयारियां पूरी, डीएम_एसपी का जॉइंट ऑर्डर जारी



तृतीय स्नातक स्तरीय (पीटी) प्रतियोगिता परीक्षा 5 मार्च को, तैयारियां पूरी, डीएम_एसपी का जॉइंट ऑर्डर जारी

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग पटना के द्वारा तृतीय स्नातक स्तरीय (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा-2022 दिनांक    05.03.2023 (रविवार) को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में आयोजित कराने के लिए डीएम श्रीमती उदिता सिंह एवं एसपी अम्ब्रीष राहुल द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

          परीक्षा एक पाली में 12ः00 बजे से 02ः15 बज तक नवादा जिले के 11 केन्द्रों पर होगी। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों पर गस्ती दल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही सभी केन्द्रों पर सेन्टर आॅब्जर्वर की भी नियुक्ति की गयी है।


 परीक्षा केंद्र के गेट पर आवंटित कक्ष के द्वार पर सभी परीक्षार्थियों की सघन फिक्सिंग की जाएगी।  परीक्षा प्रारंभ होने से 1 घंटा पूर्व अर्थात 11:00 पूर्वाह्न  में गेट बंद कर दिए जाएंगे और किसी परीक्षार्थी को इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों की  द्वितीय स्तर की फिक्सिंग परीक्षा हॉल या कमरे में प्रवेश करने के बाद की जाएगी। आवंटित सीट पर बैठने के पश्चात 11:00 से 11:45 बजे पूर्वाहन के बीच अभ्यर्थियों को तृतीय सत्र की जांच विक्षक के द्वारा की जाएगी। 

महिला परीक्षार्थियों के लिए अलग से घेरायुक्त स्थल की व्यवस्था की गयी है। परीक्षा केन्द्र के गेट एवं आवंटित कक्ष के द्वार पर सभी अभ्यर्थियों की सघन फ्रिक्सिंग का कार्य किया जायेगा। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्राॅनिक पेन, घड़ी, व्हाइटनर, इरेजर आदि समान ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। किसी भी प्रकार का इलेक्ट्राॅनिक समान पाये जाने पर कदाचार के आरोप में कानूनी कार्रवाई की जायेगी। 

जिले के सभी 11 परीक्षा केंद्रों पर  सीसीटीवी कैमरा और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है दिव्यांग परीक्षार्थियों को श्रुतिलेखक एवं अन्य सुविधाएं एवं अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा। ओएमआर उत्तर पत्रकों को अभ्यर्थियों को समय पर वितरित किया जायेगा। 


            कोई भी परीक्षार्थी अकारण विचरण नहीं करेंगे। परीक्षा में उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को ध्यान में रखते हुए उन्हें आवंटित अनुक्रमांक के आधार पर की जायेगी। परीक्षा केन्द्र में गुटखा, किसी भी प्रकार की धुम्रपान वस्तु, पान मसाला, तम्बाकु आदि की सख्त मनाही है। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को 11ः00 बजे के पूर्व ही प्रवेश करना होगा। 11ः00 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

         परीक्षा के सफल आयोजन स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन हेतु समाहरणालय नवादा परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष नम्बर-06324-212261 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती प्रियंका सिंहा वरीय उपसमाहर्ता, नवादा एवं पु0नि0 विजय कुमार प्रभारी विधि शाखा रहेंगे। 


जिला नियंत्रण कक्ष में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही सषस्त्र पुलिस बल, लाठी बल, अश्रु गैस दस्ता की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखेगी एवं इसमें आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए अग्निषाम, चिकित्सा व्यवस्था की गयी है।

         प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर की परिधि में शांति-व्यवस्था बनाये रखने तथा विधि-व्यवस्था संधारण हेतु अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर द्वारा धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी है। कदाचार में संलिप्त पाये जाने पर परीक्षार्थी के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। किसी भी परिस्थिति में वीक्षक को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं है। केन्द्राधीक्षक भी साधारण मोबाइल फोन का ही उपयोग करेंगे। किसी भी परिस्थिति में उनके स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं किया जायेगा। 

दिनांक 05.03.2023 को परीक्षा के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण वरीय प्रभार में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय रहेंगे। अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। परीक्षा की तिथि को प्रत्येक चैक-चैराहों पर ट्रैफिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है ताकि परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर ससमय पहुंचने में कठिनाई न हो। 



No comments