Header Ads

Breaking News

Nawada News : डाक कर्मचारी संघ का प्रांतीय अधिवेशन संपन्न, नई कार्यकारिणी का भी हुआ गठन


डाक कर्मचारी संघ का प्रांतीय अधिवेशन संपन्न, नई कार्यकारिणी का भी हुआ गठन

नवादा लाइव नेटवर्क।

 राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ ग्रुप सी एवं राष्ट्रीय ग्रामीण डाक सेवक संघ का 24 वां द्विवार्षिक प्रांतीय अधिवेशन का डेलीगेट सेशन शनिवार 8 अप्रैल 23 को होटल अमृत गार्डन, गोनावां, नवादा में आयोजित हुआ। जिसमें पूरे बिहार परिमंडल के 24 प्रमंडल से आए डेलीगेट एवं प्रतिनिधियों के अलावा कई अन्य अतिथियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत में प्रमंडलीय सचिव बीके मिश्रा ने सदन में पिछले 2 वर्षों के कार्यकाल का पूरा विवरण एवं नोटिस को सदन के समक्ष पढ़कर सुनाया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित किया। 

उपस्थित अतिथियों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए परिमंडलीय सचिव श्रीमिश्रा ने कहा कि वर्तमान समय में डाक विभाग परिवर्तन के कठिन दौर से गुजर रहा है जहां नए-नए विभागीय सॉफ्टवेयर को चालू तो कर दिया गया है परंतु कार्यस्थलों पर लिंक एवं कनेक्टिविटी की समस्या, कंप्यूटर, प्रिंटर, स्केनर, जनरेटर, यू पी एस जैसे हार्डवेयर के सही से नहीं कार्य करने, कार्य स्थलों पर पीने के पानी सहित मूलभूत सुविधाओं के अभाव, काल्पनिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों पर अनावश्यक दबाव दिए जाने,जैसे अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं। कार्य स्थलों पर संसाधन का घोर अभाव है, जिससे कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है तथा डाक कर्मियों को ग्राहक एवं आम जनता के कोपभजन का शिकार होना होता है। ऐसी परिस्थितियों में कर्मचारी काफी दबाव के रियल में काम करने को विवश है, जिसका असर उनके मानसिक एवं शारीरिक स्थिति पर लगातार प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ऐसी परिस्थितियों में बड़ी तादाद में कर्मचारी वीआरएस लेने को मजबूर रहे हैं। 


अधिवेशन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय सहायक महामंत्री प्रेरित कुमार ने कहा कि केवल डाक विभाग ही समाज के सभी वर्गों अपनी विभिन्न प्रकार की सेवा प्रदान करता है। बदलते समय में डाक विभाग का स्वरूप बदल गया है तथा डाक विभाग पत्र वितरण के अलावा बैंकिंग सेवा, आधार सेवा, पासपोर्ट सेवा, ए इ पी एस के द्वारा घरों तक पैसा पहुंचाने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा सहित पार्सल वितरण के साथ ही अन्य नई नई सेवाओं को आम जनों तक पहुंचा रहा है। तथा समाज के बदलते स्वरूप एवं जरूरतों के मुताबिक अपनी सेवाएं निरंतर प्रदान कर रहा है परंतु जब भी कर्मचारियों की जायज मांगों को रखा जाता है तथा उनके उनके हितों से जुड़े मुद्दों की बात आती है तो विभाग के पदाधिकारी तथा सरकार उसके प्रति उदासीन रवैया रखती है।

 श्रम संगठन में बदलाव के नाम पर ट्रेड यूनियन को कमजोर करने की साजिश की जा रही है। निजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा कर्मचारियों को अत्यंत विषम परिस्थितियों में कार्य करने को विवश किया जा रहा है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के  राष्ट्रीय महामंत्री पी यू मुरलीधरन ने कहा कि पूरे देश के अंदर ग्रामीण डाक सेवकों का शोषण-दोहन निरंतर जारी है। कहने को तो उनका कार्य अवधि 4 से 5 घंटों का है परंतु वह 10 घंटे कार्य करने को विवश हैं। वर्तमान में शाखा डाकघरों को जो डिवाइस दिया गया है वह त्रुटिपूर्ण है तथा ग्रामीण डाक सेवकों को इसका प्रशिक्षण भी नहीं दिया गया है। इस कारण ग्रामीण डाक सेवक कार्य स्थलों पर परेशानियों का सामना करते हैं। उन्होंने ग्रामीण डाक सेवकों को पूर्ण सरकारी कर्मी का दर्जा दिए जाने, उनकी वेतन वृद्धि करने, पदोन्नति का लाभ देने, कमलेश चंद्र कमेटी की रिपोर्ट को पूर्णता लागू करने, ग्रामीण डाक सेवकों को पेंशन देने, काल्पनिक लक्ष्यों के नाम पर उनका शोषण-दोहन करने सहित सभी ज्वलंत मुद्दों को केंद्र सरकार के समक्ष रखने का अनुरोध किया।

नई कार्यकारिणी का हुआ गठन

अगले सत्र के लिए सर्वसम्मति से नई कार्यकारिणी का गठन किया गया, जिसमें अजय कुमार दुबे को प्रांतीय अध्यक्ष, हेमंत कुमार जायसवाल, अमरेश कुमार सिंह, महेश कुमार महतो को प्रांतीय उपाध्यक्ष, बी के मिश्रा को प्रांतीय सचिव, प्रेरित कुमार को प्रांतीय उप सचिव, सुरेंद्र प्रसाद सिंह, विकास कुमार, प्रकाश गौरव, रजनीश कुमार, नवादा के प्रमंडलीय सचिव, जितेंद्र कुमार एवं संजय कुमार सिंह को सहायक प्रमंडलीय सचिव, कृष्ण मुरारी को कोषाध्यक्ष, जितेंद्र कुमार उपाध्याय को सहायक कोषाध्यक्ष एवं विपिन प्रसाद सिंह को संगठन सचिव चुना गया।






No comments