Header Ads

Breaking News

Nawada News : उत्पाद सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारियां पूरी, रविवार को 10 बजे से शुरू होगी 23 केंद्रों पर परीक्षा



उत्पाद सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारियां पूरी, रविवार को 10 बजे से शुरू होगी 23 केंद्रों पर परीक्षा

नवादा लाइव नेटवर्क। 

केन्द्रीय चयन पर्षद बिहार, पटना द्वारा मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्य निषेध सिपाही के पद नियुक्ति के लिए 14.05.2023 (रविवार) को एक पाली में लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु आज समाहरणालय सभाकक्ष में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, नवादा एवं दीपक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में संयुक्त ब्रीफिंग आयोजित की गई। अपर समाहर्ता ने कहा कि परीक्षा 10ः00 बजे पूर्वा0 से 12ः00 बजे अप0 तक सम्पन्न होगी। परीक्षा की रिपोर्टिंग समय 08ः00 बजे पूर्वा0 में है। 

        23 परीक्षा केन्द्रों पर सशस्त्र/लाठी बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वय प्रेक्षक के साथ पुलिस पदाधिकारी तथा सशस्त्र लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं उड़नदस्ता दल में सशस्त्र/लाठी बल के साथ दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

       परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित करने हेतु उप विकास आयुक्त ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि केवल परीक्षार्थियों को ही परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर उनके प्रवेश पत्र को देखकर ही अंदर जाने देंगे। किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों एवं परीक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारी, कर्मचारी के अतिरिक्त अन्य व्यक्तियों का प्रवेष निषेध रहेगा। 

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों का फ्रिस्किंग करेंगे। कदाचार हेतु कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, इलेक्ट्राॅनिक उपकरण, चिट-पुर्जा, गेस पेपर आदि लेकर परीक्षार्थियों को अंदर नहीं जाने देंगे। यदि कोई परीक्षार्थी कदाचार करते हुए पाये जायेंगे तो इसके लिए स्टैटिक दंडाधिकारी पर जबावदेही तय करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केन्द्र पर आवष्यकतानुसार महिला शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करेंगे। परीक्षा संचालन में संलग्न सभी कर्मी एवं परीक्षार्थी मास्क का उपयोग करेंगे। सभी को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा। 


     परीक्षा तिथि को विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका दूरभाष नं0-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती प्रियंका सिंहा, वरीय उपसमाहर्ता, नवादा एवं पुनि लाल बिहारी पासवान, नवादा रहेंगे। आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष में अग्निषाम, चिकित्सा व्यवस्था, बज्रवाहन/वाटर कैनन, अश्रु गैस आदि की व्यवस्था की गयी है। ट्रैफिक व्यवस्था, वाहन व्यवस्था के लिए संबंधित पदाधिकारियों को दायित्व दिया गया है। 

   अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर द्वारा परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत 14.05.2023 को निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर के द्वारा आदेश दिया गया है कि जिला मुख्यालय के 23 परीक्षा केन्द्रों के आस-पास संचालित सभी फोटो स्टेट केन्द्र को बंद रखा जायेगा। 

        प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। सभी केन्द्राधीक्षक, जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वय प्रेक्षक अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर ससमय पहुंचकर अपने कार्याें का निर्वहन करेंगे। किसी मामले में अभ्यर्थी की पहचान पर संदेह उत्पन्न होने पर अथवा उनकी फोटो अस्पष्ट अथवा धुंघली पाये जाने पर वीक्षक द्वारा परीक्षार्थी से उनके वैध फोटो पहचान पत्र को देखकर तदनुसार निर्णय लिया जायेगा।

     ओएमआर उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी को वस्तुनिष्ठ प्रष्नों के उत्तर के लिए गोले को भरना, अनुक्रमांक, केन्द्र संख्या एवं प्रष्न पत्र में निर्धारित एक वाक्य के अतिरिक्त और कुछ नहीं लिखना है। प्रष्न पुस्तिका में भी किसी प्रकार का चिन्ह देना, रेखांकन करना, अंकन करना वर्जित है। ऐसा करने से संबंधित अभ्यर्थी की उत्तरपुस्तिका एवं उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। बिना प्रवेष पत्र के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। कोई अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान यदि किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी।   

      आज की संयुक्त ब्रीफिंग में श्री अखिलेष कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्रीमती अनुपमा कुमारी जिला भूअर्जन पदाधिकारी, वरीय उपसमाहत्र्ता विश्वजी कुमार, श्रीमती अमु अमला, प्रशांत अभिषेक के साथ-साथ सभी केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक दंडाधिकारी, जोनल अधिकारी आदि उपस्थित थे।



No comments