Header Ads

Breaking News

Political News : लोकल सांसद से ही हल होगा नवादा की स्थाई समस्या : डॉ. अनुज


लोकल सांसद से ही हल होगा नवादा की स्थाई समस्या : डॉ. अनुज

नवादा जिले की वर्तमान राजनैतिक दशा_दिशा पर हिसुआ में विचार गोष्ठी आयोजित

बैठक में छाए रहे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार आदि मुद्दे, प्रतिष्ठित शिक्षाविद डॉ. अनुज सिंह से राजनैतिक रूप से आगे आने की अपील

नवादा के सभी प्रखंडों में बारी बारी से आयोजित की जाएगी यह विचार गोष्ठी, लोगों को राजनीतिक रूप से जगाने का है लक्ष्य

नवादा लाइव नेटवर्क। 

रविवार 7 मई को नवादा जिले के हिसुआ शहर के एक सभागार में नरहट प्रखंड के प्रत्येक पंचायत एवं आसपास के गांव से बुद्धिजीवी, समाजसेवी, शिक्षाविद जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध नागरिकों के साथ 300 से भी अधिक आम जनता ने एकत्रित होकर नवादा के शिक्षा जगत की प्रसिद्ध हस्ती एवं समर्पित समाजसेवी डॉ अनुज सिंह की अध्यक्षता में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें नवादा जिला की राजनीतिक स्थिति को नई दिशा प्रदान करने तथा जिले की आम जनता की मौलिक समस्याओं शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं रोजगार आदि का एक ठोस एवं स्थायी समाधान तलाशने के गंभीर मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर पर घंटों तक गहन विमर्श किया गया।

 इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नवादा जिले के सभी क्षेत्रों एवं सभी वर्गों के लोगों का बेहतरीन विकास हो सके एवं आम जनता की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके इसके लिए स्थानीय नेतृत्व के महत्व को समझते हुए शीघ्र अति शीघ्र डॉ अनुज सिंह को राजनीतिक रूप से आगे आकर जिले को नेतृत्व प्रदान करने का आह्वान किया गया।

        इस बैठक में सम्मिलित हुए सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉ. अनुज सिंह ने कहा कि नवादा जिले की स्थापना के लगभग 50 साल पूरे होने के बाद भी यह सामाजिक आर्थिक एवं राजनैतिक रूप से बाकी जिलों से बहुत पिछड़ा हुआ है। हम सभी नवादा वासियों को राजनीतिक रूप से और अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। हमें अपना सही गलत पहचानना होगा। जब तक नवादा को स्थानीय नेतृत्व प्राप्त नहीं होगा तब तक यहाँ शिक्षा चिकित्सा कृषि रोजगार एवं विधि व्यवस्था आदि स्थानीय समस्याओं का उचित समाधान नहीं हो सकेगा। वर्षों से नवादा शहर जाम की समस्या से जूझ रहा है परंतु आज तक इसका उचित समाधान नहीं हो सका। ऐसी सैकड़ों समस्याएं वर्षों से अपने समाधान की उम्मीद में ज्यों की त्यों पड़ी हुई है। हमें अब इस परिस्थिति से उबरने का एवं नवादा की राजनीतिक दशा को एक सकारात्मक दिशा देने हेतु आवश्यक पहल करने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य से हम इस विचार गोष्ठी को नवादा के सभी प्रखंड में बारी बारी से से आयोजित कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक जनता से जुड़कर उन्हें राजनैतिक रूप से जगाया जा सके।

         इस अवसर पर उपस्थित बुद्धिजीवी सेवानिवृत्त वरीय शिक्षक शिवदानी सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डॉ अनुज बाबू ने शैक्षणिक रूप से पिछड़े नवादा को अपने प्रयासों से जिस ऊंचाई तक पहुंचाया है उसे देखकर हमें यह उम्मीद बनती है कि यदि वे राजनीति के क्षेत्र में अपना योगदान दे तो नवादा जिले का कायापलट हो सकता है। आज नवादा को उन्हीं के जैसे समर्पित बेटे की आवश्यकता है जो पूर्ण समर्पित एवं निस्वार्थ भाव से नवादा का कल्याण कर सके। 

पंचायत समिति सदस्य विवेकानंद ने कहा कि बरसों से हमने आयातित नेताओं का नेतृत्व देख लिया परंतु नवादा की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। अब हमें डॉ अनुज बाबू जैसे नवादा के लाल की जरूरत है। इनकी कर्मठता एवं समाज के प्रति कर्तव्यों को पूरा करने के जुनून को सारा जिला जानता है। एक समाज सेवक के रूप में निस्वार्थ भाव से इन्होंने समाज के लिए जो कुछ भी किया है वह प्रशंसनीय है। इन्हें अब राजनीतिक रूप से सक्रिय होकर आगे बढ़कर नवादा जिले के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करना चाहिए।


        नरहट के राजेश पांडे ने कहा कि एक साधारण परिवार से होते हुए भी डॉ अनुज बाबू ने अपने प्रयासों से नवादा को शिक्षा के क्षेत्र में इतना आगे बढ़ाया है । यदि यह सक्रिय राजनीति में सामने आते हैं तो वे नवादा वासियों के समस्याओं को दूर करने में तथा उनके कल्याण में अधिक सक्षम हो सकते हैं। 

प्रोफेसर कृष्ण कुमार प्रभाकर ने कहा कि आज नवादा एक ऐसे मजबूत स्थानीय नेतृत्व को आंखें पसार करके ढूंढ रहा है जो पूरी संवेदनशीलता के साथ स्थानीय मुद्दों एवं समस्याओं की गहरी समझ रखता हो एवं उन्हें समझाने का जुनून भी रखता हो। मैं इसके लिए डॉ अनुज बाबू को सर्वथा योग्य समझता हूं। 

पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव ने कहा कि डॉ अनुज सिंह के उपलब्धियों एवं समाज के प्रति उनके समर्पित सेवा भाव को देखते हुए हम उनसे आग्रह करते हैं कि वह आगे बढ़कर नवादा की राजनीति में सक्रिय रूप से अपनी भूमिका को निभाए और इस प्रकार जनकल्याण करके नवादा के विकास में अपनी महती भूमिका निभाए। 

प्रधानाध्यापक डॉ संजय सिंह ने कहा कि आज राजनीति में साफ-सुथरे एवं प्रगतिशील चेहरों की भारी कमी हो गई है। जब तक समाज के जागरूक एवं समर्पित लोग आगे आकर राजनीति की कमान नहीं संभालेंगे तब तक नवादा का कल्याण होना संभव नहीं है। इसलिए डॉ अनुज बाबू को सक्रिय राजनीति में पूरी तरह से उतरना चाहिए।

    सरपंच सुदर्शन भारती ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे समाज के विकास के लिए अच्छे एवं ईमानदार लोगों को आगे आकर पहल करने की आवश्यकता है। जब तक अच्छे लोग राजनीति में नहीं आएंगे तब तक हमारा भला नहीं हो सकता। डॉ अनुज सिंह जैसे श्रेष्ठ व्यक्ति यदि आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में सामने आ सके तो यह जिले वासियों के लिए सौभाग्य का विषय हो सकेगा।

 मोहम्मद सद्दाम हुसैन ने जिले की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि यदि डॉ अनुज बाबू जैसे कर्मठ लोग राजनीति में आगे आकर इन से जूझने का प्रयास करें तो नवादा का भविष्य बदल सकता है। इसी तरह की बातें पंचायत समिति प्रमोद कुमार एवं गजरा चातर के प्रमोद सिंह सहित अन्य कई लोगों ने कहीं और सबने एकमत से डॉ अनुज सिंह को सक्रिय राजनीति में सामने आकर आगामी चुनाव में उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत होने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर पारस कुमार विपुल कुमार, अरुण कुमार, रंजन कुमार, मनोज कुमार, डॉ संजय कुमार, दिलीप कुमार, गोपाल कुमार, विपिन कुमार, विजय कुमार उर्फ छोटे सहित नरहट प्रखंड के सैकड़ों आमजन उपस्थित रहे।

No comments