Header Ads

Breaking News

Nawada News : बकरीद पर को लेकर डीएम_एसपी ने दिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश, सभी थाना में शांति समिति की बैठक करने के आदेश

 


बकरीद पर को लेकर डीएम_एसपी ने दिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश, सभी थाना में शांति समिति की बैठक करने के आदेश

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम  नवादा श्रीमती उदिता सिंह ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष को ईद-उल-जोहा  (बकरीद) पर्व 2023 को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में आयोजित कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

 उन्होंने कहा कि सोमवार तक सभी थाना में शांति समिति की बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करें। 27 जून 2023 मंगलवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में होगी। इसके लिए सभी शांति समिति के सदस्यों और जन प्रतिनिधियों को सूचना दे दी गई है। 

डीएम ने सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि से बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक प्राप्त किया। इसके तहत् बड़े पशुओं की कुर्वानी, संवेदनशील, अति संवेदनशील, शांति समिति की बैठक आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।

    सभी थानाध्यक्षों के द्वारा बाॅन डाउन को तामिला नहीं कराने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि सभी बाॅन डाउन को यथाशीघ्र तामिला कराना सुनिश्चित करें। सभी थानाध्यक्ष शत-प्रतिशत नोटिस को तामिला यथाशीघ्र कराएं। 

       जिलाधिकारी ने दोनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी एसडीपीओ को बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने का नसीहत दी। उन्होंने कहा कि दोनों अधिकारी संयुक्त रूप से थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर लें और शत-प्रतिशत बाॅन डाउन करायें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि 06ः00 बजे सुबह से ही भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी धार्मिक स्थलों पर लगातार निगरानी करेंगे। सोशल मीडिया पर भी विभिन्न माध्यमों से निगरानी करने का निर्देश दिया गया। अफवाह फैलाने वालों पर तत्काल कठोर कार्रवाई की जायेगी।


 सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में सूचना संग्रह को सक्रिय करें और हर छोटी-बड़ी घटनाओं की सूचना प्राप्त करें। बकरीद पर्व के शांतिपूर्ण समाप्ति तक सभी दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था का संधारण करते रहेंगे। 

शांति समिति की बैठक में सम्मानित और प्रबुद्धजनों से फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर लागातार निगरानी करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि पर्व और त्योहार की दृष्टिकोण से नवादा जिला संवेदनशील रहा है। इसलिए सभी स्थलों पर  लगातार निगरानी करने की आवश्यकता है। 

      पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि बाॅन डाउन और 107 की कार्रवाई ससमय पूर्ण कर लें। पूर्व के पर्व में जिस प्रकार मेहनत कर विधि-व्यवस्था का संधारण किया उसी प्रकार बकरीद पर्व में भी अवश्य करें। नमाज के शुरू होने से अन्त तक सभी अधिकारी भ्रमणशील रहेंगे। बकरीद पर्व के अवसर पर अप्रयुक्त सामानों को गड्ढ़े खोदकर उसमें डाल देंगे। नगर परिषद को इसके लिए विशेष निर्देश दिया गया। असमाजिक तत्वों पर इस पर्व में पैनी नजर रहेगी। जिस स्थल पर पूर्व में घटना घटित हुई है, वहां पर विशेष चौकसी करने का निर्देश दिया गया। 

  अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार और रजौली आदित्य कुमार पियूष ने अपने-अपने क्षेत्र के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और थानाध्यक्ष से बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक प्राप्त किया। 

  विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के समय डीडीसी दीपक कुमार मिश्र, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, पंकज कुमार एसडीपीओ रजौली,  सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, इन्स्पेक्टर, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।



No comments