Header Ads

Breaking News

Nawada News : मोहर्रम को ले शांति समिति की बैठक आयोजित, डीएम ने सदस्यों से किया सहयोग की अपील

 


मोहर्रम को ले शांति समिति की बैठक आयोजित, डीएम ने सदस्यों से किया सहयोग की अपील

नवादा लाइव नेटवर्क।

           जिलाधिकारी नवादा आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को डीआरडीए सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। जिसमें समिति के सदस्यों के साथ मुहर्रम पर्व को शांति एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि-व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा हुई। सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित शांति समिति के सदस्यों का परिचय प्राप्त करते हुए उनसे मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए फिडबैक लिया गया। 

  डीएम ने कहा कि आपलोग पर्व त्योहार को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिला के शांति दूत हैं। इस जिला में हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग इस त्योहार को साथ-साथ मनाते हैं।

 इस पर्व को सम्पन्न कराने के लिए सभी लोगों को तत्परता से कार्य करना होगा। इसके लिए जिला, अनुमंडल और भीड़ वाले स्थलों पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी। सभी शांति समिति के सदस्य अपने-अपने बच्चों को शांतिपूर्ण ढ़ंग से पर्व को सम्पन्न कराने के लिए सही ढ़ंग से समझा देंगे। सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा इस पर्व के अवसर पर नागरिकों को उपलब्ध करायी जायेगी। 

लाईसेंसधारी भी अपने स्तर से वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करेंगे। ड्रोन के माध्यम से भी मेला और भीड़ पर निगरानी की जायेगी। मेला स्थल एवं कर्बला जाने के रास्ते में लाईटिंग और सीसीटीवी अधिष्ठापन एवं स्वच्छ पेयजल, साफ-सफाई आदि की व्यवसथा सुलभ करायी जायेगी। 

  एसपी अम्बरीष राहुल ने कहा कि अभी तक सभी पर्व त्योहारों को शांतिपूर्ण से सम्पन्न कराने में शांति समिति के सम्मानित सदस्यों का काफी सहयोग रहा है। सदस्यों के द्वारा इस मोहर्रम पर्व में भी आपका सहयोग अपेक्षित है। यहां मुझे पहली बार देखने को मिला है कि इस त्योहार को दोनों समुदाय साथ-साथ मनाते हैं। 

सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। अफवाह फैलाने वालों को सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार के अफवाह को संबंधित अधिकारियों से जांच करा लें। जुलूस में शामिल बच्चे किसी भी घटना पर रिएक्ट नहीं करें।

अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेष कुमार ने कहा कि मोटरसाईकिल का प्रयोग जुलूस में नहीं किया जायेगा। राजनीतिक दलों का पोस्टर, बैनर आदि नहीं रहेगा। नशा में कोई नागरिक शामिल नहीं होंगे। अस्त्र-शस्त्र, डीजे एवं लाठी का उपयोग नहीं होगा। सभी लाईसेंसधारी कार्यकर्ता 20-25 वोलेंटियर पहचान पत्र के साथ प्रतिनियुक्त करेंगे जिसकी सूचना प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को देंगे। 

भीड़ को नियंत्रण करने के लिए जगह-जगह पर ड्राॅप गेट लगाया जायेगा। सीसी टीवी, वीडियोग्राफी एवं उॅंचे भवनों पर सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। एसडीपीओ नवादा ने कहा कि मुख्य जुलूस बुन्देलखण्ड से डीएम आवास तक जाती है, जहां ड्रोन कैमरा से भी निगरानी की जायेगी। संबंधित स्थलों पर पूर्व की भांति नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा।

   एसडीओ रजौली आदित्य कुमार पियूष ने कहा कि सभी लाईसेंसधारी को ही जुलूस में सम्मिलित किया जायेगा। पिछले वर्ष 531 लाईसेंसधारी जुलूस में शामिल हुए थे। निर्धारित रूट मार्ग से ही जुलूस चलेगी। लाउडीस्पीकर की अनुमति एसडीओ कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

 10ः00 बजे रात्रि के बाद लाउडीस्पीकर कर के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। जुलूस मार्ग में स्थित सभी बिजली के तारों को ठीक किया गया है। वोलेंटियर अपने साथ आधार कार्ड आदि पहचान पत्र अवष्य रखेंगे। अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती से निपटाया जायेगा। एसडीपीओ रजौली पंकज कुमार ने कहा कि अनुमंडल के ट्यूटर और फेसबुक पर भी आवश्यक सूचना दे सकते हैं। सूचना प्राप्त होते हीं आवश्यक कदम उठाया जायेगा। 

    जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में कार्यक्रम का संचालन डाॅ. कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने किया और धन्यवाद ज्ञापित दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त नवादा ने किया। सिविल सर्जन नवादा, एसडीपीओ पकरीबरावां, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

   श्रीमती पिंकी कुमारी मुख्य पार्षद नगर परिषद नवादा ने कहा कि जुलूस और मेला में सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्ष जिला परिषद ने कहा कि मुहर्रम पर्व में सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध हो और ड्रोन के माध्यम से मेला को निगरानी करने की आवश्यकता है।

     शांति समिति के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों में संवेदनशील स्थल के संबंध में फिडबैक दिया, जो शांति व्यवस्था कायम रखने में कारगर सावित होगा। सभी सम्मानित सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि मोहर्रम के जुलूस में डीजे, अस्त्र-शस्त्र आदि का प्रदर्शन नहीं होगा। जिला प्रशासन भी इसको सख्ती से अनुपालन करायें। पिछले वर्ष भी इसपर प्रतिबंध लगाया गया था। 

सभी स्थलों पर जुलूस मार्ग एवं मेला स्थल पर पूर्ण साफ-सफाई, लाईटिंग, पेयजल एवं चलन्त शौचालय की सुविधा सुलभ करायी जायेगी। समय के अनुसार संबंधित क्षेत्रों में जुलूस मार्ग में बिजली काटी जायेगी।

 शांति समिति के सदस्यों ने कहा कि पैकारी/परिभ्रमण करने वाले जो संबंधित ईमामबाड़ा तक जाते हैं, उनको आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जाय। यह कार्य 24 जुलाई से 29 जुलाई तक सम्पन्न होगा। 

    मो. अनवर भट्ट ने कहा कि भीड़ को नियंत्रण करने के लिए मस्तानगंज के पास गाड़ी को रोकना जरूरी है। लाईटिंग एवं साफ-सफाई की व्यवस्था नगर परिषद के द्वारा किया जाय। 

शैलेन्द्र कुमार एमएलए प्रतिनिधि वारिसलीगंज ने कहा कि मिल्की गांव में चार जगहों से ताजिया निकलती है। काशिचक प्रखंड के विरनामां और भट्ठा गांव में निगरानी करने की विशेष आवश्यकता है। 

राजकिशोर प्रसाद जिला पार्षद ने कहा कि अकबरपुर प्रखंड में बाजार में विशेष निगरानी करने की आवश्यकता है। रंजीत कुमार जिला पार्षद नारदीगंज, श्रीमती कांति देवी रोह प्रखंड, संजय साव मुख्य पार्षद प्रतिनिधि, जदयू नेता मो. फखरुद्दीन अली अहमद उर्फ चाहो, जीवन लाल चंद्रवंशी, मो. साहुउद्दीन, विनय यादव, नारायण स्वामी मोहन, मो. बैजुउद्दीन आदम खान, मो. अरशद अफजली आदि ने भी मोहर्रम जुलूस को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। 

No comments