Header Ads

Breaking News

Independence Day 2023 : जिला प्रभारी मंत्री समीर महासेठ नवादा में स्वतंत्रता दिवस के राजकीय समारोह में होंगे शामिल, फहराएंगे तिरंगा

  


जिला प्रभारी मंत्री समीर महासेठ नवादा में स्वतंत्रता दिवस के राजकीय समारोह में होंगे शामिल, फहराएंगे तिरंगा

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा में 15 अगस्त 2023 पर स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह हरिश्चंद्र स्टेडियम में आयोजित होगा। जिला प्रभारी मंत्री सह बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ तिरंगा फहराएंगे।

तैयारियों को लेकर बुधवार को डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने अपने कार्यालय कक्ष में समारोह को उल्लास के वातावरण में भव्य तरीके से आयोजन को लेकर अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये। 

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चैधरी को निर्देश दिया कि प्रभातफेरी के लिए विद्यालय के बच्चों को चिन्हित करें और निर्धारित समय पर आयोजन करायें। उन्होंने प्रभातफेरी में सम्मिलित होने वाले बच्चों को पेयजल, ओ. आर. एस. घोल और आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। प्रभातफेरी में शिक्षकों को भी सम्मिलित करने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को कहा गया कि प्रभातफेरी के लिए श्लोगन एवं नारा का चयन कर लेंगे। 

  स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ 50वां स्थापना दिवस भी मनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि साफ-सफाई, पौधारोपण, सभी कार्यालयों में लाईटिंग की व्यवस्था, क्वीज प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम बेहतर ढ़ंग से सम्पन्न करायें। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को निर्देश दिया गया कि सभी सड़कों की पूर्ण साफ-सफाई एवं रंग-रोगन आदि करायें।

      कार्यपालक अभियंता भवन को मुख्य समारोह स्थल हरिश्चंद्र स्टेडियम में बैरिकेटिंग करने का निर्देश दिया गया, जिससे कि अवारा पशु अन्दर प्रवेश न कर सके। सभी कार्यालय के प्रधान रात में लाईटिंग की व्यवस्था करेंगे। स्लम एरिया में रहने वाले 05 बच्चों को भी स्वतंत्रता दिवस में शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

    राष्ट्र गान की तैयारी कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय 52 सेकेंड के अन्दर लय एवं सुर-ताल के साथ राष्ट्रगान का गायन करायें। मुख्य समारोह स्थल यानी हरिश्चंद्र स्टेडियम में ध्वजारोहण  09ः00 बजे पूर्वा. में प्रभारी मंत्री-सह उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ के द्वारा किया जायेगा और झंडे को सलामी दी जायेगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर सम्मानित जन प्रतिनिधियों, विशिष्ठ जन, मीडिया आदि को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। 

 इस अवसर पर नगर परिषद क्षेत्र में सभी महापुरूषों की प्रतिमा को साफ-सफाई एवं माल्यार्पण करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को दिया गया। जिले के 50वां स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सभी सरकारी कार्यालयों को रात में रोशनी से नहलाया जायेगा। इसके लिए सभी कार्यालय प्रधान को अपने-अपने कार्यालय भवन एवं परिसर की साफ-सफाई कराते हुए एक दिन पूर्व से लाईटिंग करायेंगे। 

     झंडातोलन के प्लेटफार्म की साफ-सफाई एवं ध्वज दंड की मरम्मति के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। हरिश्चंद्र स्टेडियम में वाटर प्रूफ विशाल पंडाल का निर्माण यथाशीघ्र करने का निर्देश जिला नजारत उपसमाहर्ता को दिया गया। 

   समारोह में शामिल होने वाले जिलेवासियों को बैठने के लिए वाटर प्रूफ पंडाल एवं कुर्सियों की व्यवस्था की जायेगी। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि साउन्ड सिस्टम की गुणवत्ता अच्छी हो। संयुक्त परेड का रिहर्सल  कर से लगातार कराने का निर्देश दिया गया। यह रिहर्सल 13 अगस्त 2023 तक प्रातः 09ः00 बजे कराया जायेगा। 

     मुख्य समारोह स्थल पर बैंड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। कार्यक्रम का लाईव प्रदर्शन सोशल मीडिया, फेसबुक लाईव, केवल टीवी आदि के माध्यम से भी कराया जायेगा। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी एवं जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया।

 मुख्य समारोह स्थल पर पेयजल, चिकित्सा, आधारभूत सुविधा आदि उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम संध्या में नगर भवन, नवादा में आयोजित किया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के सुसंचालन के लिए उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कमिटि का गठन किया गया। महादलित टोलों में झंडातोलन का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।   

 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के 50 वें स्थापना दिवस के अवसर पर बड़े पैमाने पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसके तहत् मनरेगा, वन विभाग, पी ओ को कार्यक्रम सफल बनाने के लिए निर्देश दिया गया।

    बैठक में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्रीमती अमु अमला एसडीसी, दिनेश चैधरी डीईओ, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, विकास पाण्डेय एसडीसी, राजीव कुमार जिला खेल पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments